500 विवाह योग्य वैश्य युवक-युवतियों का कराया परिचय

भारतीय वैश्य महासंघ के ब्लेसिंग फार्म पथरी बाग में पांचवा परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें समाज के विवाह योग्य युवक -युवतियों ने प्रतिभाग किया।
*दीप प्रज्वलन से हुआ शुभारंभ*
कार्यक्रम का शुभारंभ आज के सम्मानित अतिथियों विधानसभा अध्यक्ष माननीय प्रेमचंद अग्रवाल, दायित्वधारी मंत्री  नरेश बंसल, प्रदेश अध्यक्ष विनय गोयल, प्रदेश संरक्षक राजेंद्र गोयल, महानगर महामंत्री विवेक अग्रवाल और महानगर अध्यक्ष विनोद गोयल, रमा गोयल आदि ने दीप प्रज्वलन कर किया।
*सांस्कृतिक कार्यक्रम*
इसके पश्चात सुश्री सोनल वर्मा के बच्चों की श्री गणेश वंदना के पश्चात सोनिया आनंद रावत ने विवाह के गीत एवं प्रसिद्ध नृत्यांगना श्रीमती बीना अग्रवाल ने नृत्य प्रस्तुति से समां बांध दिया।

*स्मारिका विमोचन एवं परिचय सम्मेलन*
परिचय कार्यक्रम से पूर्व महासंघ के पदाधिकारियों एवं सम्मानित अतिथियों ने मंच पर इस वर्ष की स्मारिका का विमोचन किया। इसके पश्चात मंच से ही विवाह योग्य युवक-युवतियों के आवेदन  पढ़कर परिचय करवाएं गये। जिनका परिचय करवा रहा था उनका विस्तृत विवरण बड़ी एलइडी स्क्रीन पर भी दिखाया जा रहा था जिसको देख सुनकर बच्चों के अभिभावक आपस में ही बच्चों के विवाह हेतु वार्ता करने लगे। जो पृथक कमरे में वार्ता करना चाहते थे उनके लिए हाल में ही छोटे-छोटे केबिन बनाकर व्यवस्था की गई थी ।
*आचार्यों ने किया जन्मपत्री मिलान*
जो अभिभावक आचार्य से कुंडली का मिलान कराना चाहते थे उनके लिए कार्यक्रम स्थल पर ही विद्वान आचार्यों की व्यवस्था की गई थी ।
*500 से अधिक आवेदन*

इस वर्ष गत वर्षों की अपेक्षा अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसे कुल संख्या लगभग 500 से अधिक रही। संस्था द्वारा अवगत कराया गया कि गत वर्ष की स्मारिका से अब तक लगभग 50 प्रतिशत से अधिक रिश्ते हो चुके हैं जो संस्था के लिए गर्व की बात है ।
संस्था इस कार्य को समाज को समर्पित करती है क्योंकि आज के इस युग में कोई किसी को रिश्ते नहीं बताता और ना ही कोई बीच में पड़ता है। इसी वजह से भी इस साल मध्यमवर्गीय एवं लाखों रुपए कमाने वाले ने भी आवेदन किया । इस वर्ष पेशे से चिकित्सक, चिकित्सका, इंजीनियर आदि के साथ जिनकी आम सालाना आमदनी 15 लाख से ऊपर रही होगी ,ऐसे बच्चों के आवेदन भी प्राप्त हुए हैं । *मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान*
भारतीय वैशय महासंघ ने इस वर्ष वैश्य समाज के लगभग 100 छात्र-छात्राओं जिनके अंक बोर्ड परीक्षाओं में 90% अथवा इससे अधिक थे, का फोटो स्मारिका में छापा गया और उनको उस स्मारिका के साथ  ट्रॉफी ,प्रमाण पत्र पर बच्चों का चित्र लगाकर कार्यक्रम स्थल पर विधानसभा अध्यक्ष  प्रेमचंद अग्रवाल , दायित्वधारी मंत्री  नरेश बंसल, विनय गोयल, राजेंद्र गोयल, विवेक अग्रवाल, विनोद गोयल ,एन सिंगल ने किया  और उन बच्चे व उनके अभिभावकों के साथ भारतीय वैश्य महामहासंघ के कार्यकारिणी सदस्यों से सह भोज में हिस्सा लिया।

*अंगदान के प्रति जागरूकता*

स्थल पर ही संस्था ने अंगदान जागरूकता अभियान एवं साथ ही थैलेसीमिया जैसी बीमारी का जागरुकता अभियान जगह-जगह स्टॉल लगाकर किया । इस अवसर पर एडवोकेट राहुल राजवंशी जी, वीके गुप्ता ,स्वराज  आदि ने फार्म भरकर अपने अंगदान की घोषणा की। संस्था ने उनको भी चादर ओढ़ाकर सम्मानित किया गया
*स्नेह भोज*
कार्यक्रम में सह भोज की व्यवस्था भी की गई थी जिसमें आए हुए हजारों व्यक्तियों ने स्वादिष्ट भोजन किया
कार्यक्रम में सर्वश्री  अध्यक्ष विनोद गोयल, मंत्री विवेक अग्रवाल, महावीर प्रसाद गुप्ता महेश चंद गर्ग, आनंद स्वरूप गुप्ता, अनिल गर्ग, राजेश सिंघल ,राजेश गर्ग ,अमित कंसल, अजय गर्ग ,हरिमोहन लोहिया , सीमा राजवंशी, अरुण लता, मिथलेश गर्ग ,अनु गोयल ,मीनाक्षी अग्रवाल ,वर्षा गोयल, शिखा  गुप्ता ,दीपा अग्रवाल, नेहा गुप्ता, शारदा गुप्ता, अमिता गोयल, रीता गोयल, अनुराग गोयल ,नवीन सिंघल , हरिओम अग्रवाल, शरद अग्रवाल ,सुधीर अग्रवाल तथा
संजय कुमार गर्ग प्रदेश मीडिया प्रभारी आदि भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *