बॉक्स ऑफिस /’तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ को चार दिनों में 73 करोड़ तो ‘छपाक’ को 20 करोड़ रुपये

बॉलीवुड डेस्क. बॉक्स ऑफिस के आंकड़ें साफतौर पर बता रहे हैं कि दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की फिल्म ‘छपाक (Chhapaak)’ दर्शकों को ज्यादा पसंद नहीं आई. 35 से 40 करोड़ की बजट में बनी इस फिल्म की स्थिति कुछ ठीक नजर नहीं आ रही.वहीं, दूसरे तरफ अजय देवगन की फिल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior)’ बॉक्स ऑफिस पर पिछले चार दिनों से हंगामा मचाए हुए है. अपने रिलीज के पहले दिन से बॉक्स ऑफिस पर छाई ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ को देशभर में लोगों का भरपूर प्यार मिलता दिख रहा है, वहीं दूसरी ओर ‘छपाक’ दर्शकों को तरसती नजर आ रही है. अब दोनों ही फिल्मों के चौथे दिनों का भी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी सामने आ चुका है. ‘द अनसंग वॉरियर’ और ‘छपाक’ दोनों ही फिल्में असल जीवन पर बेस्ड हैं, लेकिन दर्शकों को ‘तानाजी’ ज्यादा पसंद आ रही है. ऐसा हम नहीं बल्कि दोनों ही फिल्मों के अब तक के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बता रहे हैं. बॉक्स ऑफिस इंडिया के अनुसार ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ ने जहां पहले दिन 14.50 करोड़, दूसरे दिन 19.75 करोड़ रुपये और तीसरे दिन 25.50 करोड़ रुपये की कमाई की थी, तो वहीं चौथे दिन इसके हाथ लगभग 13.50 करोड़ रुपये लगे हैं. इस हिसाब ने ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ ने चार दिनों में लगभग 73.25 करोड़ रुपये के आंकड़ों को पार करने में सफलता हासिल की है. अब बात ‘छपाक’ की करें तो बॉक्स ऑफिस पर जहां इसने पहले दिन लगभग 4.50 करोड़ रुपये, दूसरे दिन लगभग 6.50 करोड़ और तीसरे दिन 7 करोड़ रुपये बटोरे थे, वहीं चौथे दिन इसके हाथ लगभग 2 करोड़ ही लगे हैं. इस हिसाब से ‘छपाक’ ने चार दिनों लगभग 20 करोड़ रुपये ही कमाई कर पाई है. अजय की फिल्म तानाजी मालसुरे की असल कहानी है, वहीं दीपिका की फिल्म एसिड अटैक सरवाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन की कहानी है. ओम राउत द्वारा निर्देशित ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ में अजय देवगन के अलावा सैफ अली खान, काजोल, शरद केलकर, नेहा शर्मा और पद्मावती राव भी अहम भूमिकाओं में हैं, जबकि मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित ‘छपाक’ में दीपिका पादुकोण के साथ विक्रांत मैसी, मधुरजीत और अंकित बिष्ट भी नजर आ रहे हैं.

पहले वीकेंड में ‘छपाक के 19 करोड़ के मुकाबले ‘तान्हाजी’ के 61 करोड़, दोनों की आधी लागत वसूल

बॉक्स ऑफिस पर अजय देवगन अभिनीत ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ की जबर्दस्त कमाई जारी है। पहले वीकेंड फिल्म ने इंडिया में 61.75 करोड़ रुपए का कलेक्शन करते हुए दीपिका पादुकोण स्टारर ‘छपाक’ को काफी पीछे छोड़ दिया है। खास बात यह है कि शुक्रवार (10 जनवरी) को रिलीज हुई ‘तान्हाजी’ का कलेक्शन शनिवार और रविवार को तेजी से बढ़ा। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को कलेक्शन में करीब 36 प्रतिशत का उछाल देखा गया तो वहीं, रविवार को फिल्म ने 72.7 फीसदी ज्यादा कमाई की।

ऐसा रहा ‘तान्हाजी’ का कलेक्शन

दिन कलेक्शन
शुक्रवार (10 जनवरी) 15.10 करोड़ रुपए
शनिवार (11 जनवरी) 20.57 करोड़ रुपए
रविवार (12 जनवरी) 26.08 करोड़ रुपए
पहला वीकेंड 61.75 करोड़ रुपए

‘छपाक’ के कलेक्शन में भी बढ़त दिखी

बात ‘छपाक’ की करें तो इस फिल्म ने इंडिया में पहले वीकेंड 19.02 करोड़ रुपए कमाए। पहले दिन फिल्म ने महज 4.77 करोड़ रुपए कमाए थे। हालांकि, दूसरे और तीसरे दिन फिल्म के कलेक्शन में बढ़त देखी। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार के कलेक्शन में 44.65 फीसदी ज्यादा और रविवार को 54 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला।

फिल्म के कलेक्शन पर एक नजर

दिन कलेक्शन
शुक्रवार (10 जनवरी) 4.77 करोड़ रुपए
शनिवार (11 जनवरी) 6.90 करोड़ रुपए
रविवार (12 जनवरी) 7.35 करोड़ रुपए
पहला वीकेंड 19.02 करोड़ रुपए

क्या कहते हैं ट्रेड एक्सपर्ट

ट्रेड एक्सपर्ट तरन आदर्श ने दोनों फिल्मों का कलेक्शन अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। उन्होंने ओम राउत के निर्देशन में बनी ‘तान्हाजी’ को लेकर लिखा है कि फिल्म के लिए पहला वीकेंड हेरोइक रहा। उनके मुताबिक, महाराष्ट्र में जहां असाधारण उछाल देखने को मिला तो वहीं देश के बाकी सर्किट्स भी दूसरे और तीसरे दिन बड़ी बढ़त के गवाह बने।

आदर्श की मानें तो मेघना गुलजार निर्देशित ‘छपाक’ का वीकेंड रुझान अच्छा है, लेकिन बहुत खास नहीं है। फिल्म ने प्रीमियम मल्टीप्लेक्स खासकर अर्बन सेक्टर्स में बेहतरीन कमाई की है। हालांकि, एक हेल्दी वीक के लिए वीकडेज (सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार) में अच्छे रुझान की जरूरत है।

दोनों फिल्मों ने लागत की आधी वसूली की

‘तान्हाजी’ और ‘छपाक’ के कलेक्शन में बड़ा अंतर भले ही देखने को मिल रहा है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि दोनों ही फिल्में अपनी लागत की लगभग आधी वसूली कर चुकी हैं। ‘तान्हाजी’ अजय देवगन के होम प्रोडक्शन की फिल्म है और इसका बजट 120-150 करोड़ रुपए है। वहीं, ‘छपाक’ से दीपिका ने बतौर प्रोड्यूसर इंडस्ट्री में नई शुरुआत की है। इस फिल्म पर 35-40 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

रिव्यू / ‘छपाक’ को आईएमडीबी पर मिली 10 में से सिर्फ 4.6 रेटिंग, ‘तान्हाजी’ ने यहां भी फिल्म को दी बुरी तरह मात

Ajay Devgan Tanaji IMDB Rating Vs Deepika Padukone Chhapaak | IMDB Rating Of Tanaji Chhapaak Moive Today News Updates 4.6 rating out of 10

 सोशल मीडिया पर ‘छपाक’ का विरोध करने के बाद लोगों ने रिव्यू एग्रीगेटर वेबसाइट आईएमडीबी पर भी फिल्म के खिलाफ वोट किए हैं। वेबसाइट पर 7106 यूजर्स में महज 28.8% (2046)  ने ही फिल्म को 10 में से 10 रेटिंग दी है। जबकि 1 रेटिंग देने वालों की संख्या 57.1% (4059) है। इसके चलते वेबसाइट पर फिल्म को 10 से एवरेज 4.6 रेटिंग मिली है।

‘तान्हाजी’ यहां भी ‘छपाक’ पर भारी

बात ‘छपाक’ के साथ रिलीज हुई अजय देवगन स्टारर ‘तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर’ की करें तो यहां भी इसने दीपिका की फिल्म को बुरी तरह मात दी है। ‘तान्हाजी’ को 10 से एवरेज 8.8 रेटिंग मिली है। 6154 यूजर्स में से 74.5% (4584) ने फिल्म को 10 में से 10 रेटिंग दी। जबकि सबसे कम यानी 10 में से 1 रेटिंग देने वाले महज 6.2% (382) हैं।

दोनों ही बायोग्राफिकल फिल्में

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी ‘छपाक’ और ओम राउत निर्देशित ‘तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर’ दोनों ही बायोग्राफिकल ड्रामा हैं। ‘छपाक’ की कहानी दिल्ली बेस्ड एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी से प्रेरित है, जबकि ‘तान्हाजी’ मराठा वॉरियर सूबेदार तान्हाजी मालुसरे की वीरगाथा है।

दोनों ही फिल्में ट्रेलर रिलीज के बाद से ही चर्चा में थीं और दोनों की ही अच्छी शुरुआत की उम्मीद जताई गई थी। लेकिन 7 जनवरी को जब दीपिका जेएनयू में प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स और वामपंथी नेताओं के साथ खड़ी हुईं तो भाजपा समेत कई संगठनों द्वारा उनका और उनकी फिल्म का विरोध किया गया। सोशल मीडिया पर भी उनकी फिल्म को बायकॉट करने और ‘तान्हाजी’ को देखने की अपील की गई, जिसका सीधा असर ‘छपाक’ पर पड़ा।

लखनऊ / अजय देवगन के अनुरोध पर उ. प्र. में ‘तान्हाजी’  टैक्स फ्री

उत्तर प्रदेश सरकार ने फिल्म को राज्य में जीएसटी (एसजीएसटी) मुक्त घोषित किया है।
  • फिल्म ‘तान्हाजी’ को महाराष्ट्र में भी टैक्स फ्री करने की मांग
  • 10 जनवरी को फिल्म छपाक के साथ रिलीज हुई थी ‘तान्हाजी’

छत्रपति शिवाजी महाराज के परममित्र और मराठा सरदार तान्हाजी मालुसरे के जीवन पर बनी फिल्म ‘तान्हाजी-द अनसंग वॉरियर’ को उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री कर दिया गया है। फिल्म के को-प्रोड्यूसर और ऐक्टर अजय देवगन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उत्तर प्रदेश में फिल्म को टैक्स फ्री करने का अनुरोध किया था।

हालांकि, यहां फिल्म को टैक्स-फ्री किए जाने की मांग पहले से की जा रही थी। वहीं, महाराष्ट्र में भी इसे टैक्स फ्री करने की मांग की जा रही है। सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि तान्हाजी की वीरता और उनके त्यागपूर्ण जीवन से प्रेरणा प्राप्त कर सकें, इसलिए मुख्यमंत्री ने यह फैसला किया है।

महाराष्ट्र में भी टैक्स फ्री करने की मांग
महाराष्ट्र भाजपा ने भी फिल्म को टैक्स-फ्री करने की मांग की है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा है कि तानाजी मालुसरे छत्रपति शिवाजी महाराज के परम मित्र थे। उनको 1670 में सिंहगढ़ की लड़ाई के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जहां उन्होंने मुगल किला रक्षक उदयभान राठौर के खिलाफ अपनी आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ी थी, जिसने मराठाओं के विजय के मार्ग को प्रशस्त किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *