सोशल सच / ब्लैक फ्रायडे सेल और एडिडास के नाम पर फर्जी व्हाट्सऐप मैसेज,क्लिक करते ही फंस सकते हैं आप

 ब्लैक फ्राय डे डिस्काउंट शॉपिंग का दिन होता है, पर भारत में यह उतना लोकप्रिय नहीं है

  • झूठा दावा किया जा रहा है कि  ब्लैक फ्राय डे में  90% तक का डिस्काउंट मिल रहा है
  • एडिडास कंपनी के नाम पर भी फ्री टी-शर्ट और जूते  बांटने का फर्जी मैसेज फैलाया जा रहा है
  • नो फेक न्यूज डेस्क. व्हाट्सऐप पर इन दिनों एक और स्कैम मैसेज का पता चला है। इस मैसेज को ‘ब्लैक फ्रायडे सेल’ और ‘ब्लैक फ्रायडे कॉन्टेस्ट’ के नाम से वायरल किया जा रहा है और इस सेल में प्रोडक्ट्स पर 90% तक का डिस्काउंट मिलने का दावा किया जा रहा है। इस मैसेज के साथ ही एक वेबसाइट की लिंक भी दी जा रही है, जिसपर क्लिक करने को कहा जाता है। इसके अलावा एडिडास के नाम पर भी एक ऐसा ही मैसेज व्हाट्सऐप पर भेजा जा रहा है।
व्हाट्सऐप पर आने वाले सेल और डिस्काउंट वाले मैसेज फर्जी ही रहते हैं और इनके साथ जिस वेबसाइट की लिंक दी जाती है, उस पर क्लिक करते ही आपका डेटा या पर्सनल इन्फोर्मेशन साइबर क्रिमिनल्स या हैकर्स के पास जा सकती है।

व्हाट्सऐप पर ब्लैक फ्रायडे सेल स्कैम की सच्चाई

SPAR in honour of ”Black Friday” in November, is giving away the free coupons worth R2999. I just received my coupon https://lupx.info/spar

  • व्हाट्सऐप पर इन दिनों ब्लैक फ्रायडे सेल के नाम पर मैसेज वायरल हो रहा है। हालांकि, ये मैसेज इंग्लैंड, आयरलैंड और अमेरिका के कुछ हिस्सों में जमकर वायरल हो रहा है।
  • दरअसल, ब्लैक फ्रायडे का दिन शॉपिंग डिस्काउंट के लिए जाना जाता है और इस दिन कई सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट पर आम दिनों के मुकाबले ज्यादा डिस्काउंट ऑफर करती हैं और इसी वजह से हैकर्स इसका गलत फायदा उठाकर लोगों को शिकार बना रहे हैं।
  • डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मैसेज का ओरिजन साउथ अफ्रीका हो सकता है क्योंकि इसमें R2999 के कूपन मिलने का दावा हो रहा है और ‘R’ साउथ अफ्रिका की करंसी ‘रेंड’ है।
  • डेलीमेल के मुताबिक, ब्लैक फ्रायडे सेल का मैसेज सुपर मार्केट चैन ‘स्पार’ के नाम से आ रहा है और इसके नीचे एक लिंक भी दी जा रही है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद इसे व्हाट्सऐप पर शेयर करने को कहा जाता है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लिंक में आगे प्रोडक्ट दिखाए जा रहे हैं और उनकी खरीदारी पर घर पर ही डिलीवरी देने का वादा किया जा रहा है। प्रोडक्ट्स पर 90% तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है और इसके बाद बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगी जा रही है।
  • इसलिए, जैसे ही कोई यूजर अपने अकाउंट की डिटेल्स शेयर करता है वैसे ही उसकी डिटेल्स हैकर्स के पास जा सकते हैं और उसके साथ बैंक फ्रॉड भी हो सकता है।

एडिडास के फेक मैसेज की क्या है सच्चाई?

Adidas is giving away 6000 Free Pair of Shoes and 900 T-shirt* to celebrate its 69th anniversary. Get your free shoes at : http://anniversaries.win/

  • इसी तरह से व्हाट्सऐप पर एक और मैसेज एडिडास के नाम पर फैलाया जा रहा है, जिसमें कंपनी की 69वीं सालगिरह पर 6 हजार जूते और 900 टी-शर्ट फ्री बांटने की बात कही जा रही है।
  • इसके साथ भी नीचे एक लिंक दी गई है, जिस पर क्लिक करने पर एक अलग ही वेबसाइट खुलती है। हालांकि, हमने जब इसके बारे में जांच की तो पता चला कि ये मैसेज हर साल वायरल होता है।
  • इस मैसेज के साथ जो लिंक पर है, उस पर क्लिक करने पर भी इसे शेयर करने को कहा जाता है और बाद में पर्सनल इन्फोर्मेशन मांगी जाती है।

ऐसे मैसेज पर भूलकर भी भरोसा ना करें 

  • अगर आपको कभी भी सेल, डिस्काउंट या ऑफर वाले मैसेज आएं तो उस पर भूलकर भी मैसेज न करें। क्योंकि अगर कोई कंपनी डिस्काउंट या सेल चलाती है, तो उसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर देती है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी होती है।
  • दूसरी बात कि, लोगों को सेल और डिस्काउंट का लालच देकर एक फेक वेबसाइट पर बुलाया जाता है और फिर उनकी निजी जानकारियां लेकर इन्हें थर्ड पार्टी को बेचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *