सोशल सच / दावा  कि एंटनी रक्षा मंत्री थे तो पत्नी की पेंटिंग 28 करोड़ में खरीदी, पर आरटीआई में आया कुछ और

आधी हकीकत,आधा फसाना

फ्रांस के साथ हुए राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर एक तरफ जहां सरकार और विपक्ष आमने-सामने हैं, वहीं इन दिनों व्हाट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत के पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने अपने कार्यकाल के दौरान अपनी पत्नी एलिजाबेथ एंटनी की पेंटिंग को 28 करोड़ में खरीदा था और उसे अपने ही घर पर लगाया था।

हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि व्हाट्सऐप पर इस मैसेज को जिस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वो झूठा है। दरअसल, कुछ साल पहले खबरें आई थीं कि एयर इंडिया ने एलिजाबेथ एंटनी से 28 करोड़ रुपए में पेंटिंग्स खरीदी थीं, लेकिन बाद में आरटीआई में इन पेंटिंग्स की कीमत का खुलासा हो गया था।

क्या है वायरल मैसेज में?

ak antony wife elizabeth antony

इस #पेंटिंग की कीमत है ——-

मात्र 28करोड़ रुपये।…. 

भूतपूर्व रक्षा मंत्री ए. के. एंटोनी ने अपने कार्यकाल में इसे खरीदा था वो भी सरकारी पैसे से। अब जरा यह भी जान लीजिए कि इस अद्भुत अदुतीय जादुई पेंटिंग को बनाने में अपना पूरा जीवन लगा देने वाले कलाकार कौन है और इन कलाकारा महोदय का नाम क्या है ? 

ये है एलिज़ाबेथ एंटोनी ।

जी हाँ 

भूतपूर्व रक्षामंत्री की घरवाली।

यह निर्लज्ज रक्षामंत्री सेना के लिए हथियार की खरीदी के समय हाथ खड़े कर देता था।

और वहीं

अपने ही घर बनी हुई पेंटिंग को अपने आफिस में टांगने के लिए 28 करोड़ रुपये सरकार से झटक लेता है।

फिर भी मूर्ख लोग 

चोर मोदी को ठहरा रहे है।

  • इससे पहले इसी साल अगस्त में इंडिया टुडे के पूर्व पत्रकार और mynation.com के संपादक अभिजीत मजूमदार ने भी ट्वीट कर दावा किया था कि 2011 में एयर इंडिया ने एके एंटनी की पत्नी एलिजाबेथ एंटनी की 8 पेंटिंग्स को 28 करोड़ रुपए में खरीदा था।
  • व्हाट्सऐप पर जो मैसेज वायरल हो रहा है, उसकी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर ‘AK Antony’s Wife Elizabeth Antony’ लिखकर सर्च किया तो हमें सबसे ऊपर ही अंग्रेजी वेबसाइट डेक्कन क्रॉनिकल की लिंक मिली।
  • डेक्कन क्रॉनिकल ने 19 अगस्त 2016 में इस खबर को लिखा था, जिसमें कहा गया था कि ‘आरटीआई ने एके एंटनी की पत्नी एलिजाबेथ एंटनी को क्लिन चिट दी।’

deccan chronicle

  • इससे दो बात पता चली। पहली कि व्हाट्सऐप पर जिस दावे के साथ मैसेज को वायरल किया जा रहा है, वो गलत है और दूसरी कि पेंटिंग्स एयर इंडिया ने नहीं बल्कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने खरीदीं थीं।
  • डेक्कन क्रॉनिकल ने आरटीआई की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि ‘एयर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने एलिजाबेथ एंटनी से 2 पेंटिंग्स ढाई लाख रुपए में खरीदी थी। इनमें से हर एक पेंटिंग की कीमत 1.25 लाख रुपए थी। एयर इंडिया ने इसकी पेमेंट चेक के जरिए 27 मई 2011 को की थी।’
  • दरअसल, पूर्व रक्षा मंत्री की पत्नी एलिजाबेथ एंटनी ‘नवुथन चैरिटेबल फाउंडेशन’ के नाम से एक एनजीओ चलाती हैं और वे जो भी पेंटिंग बेचती हैं उसका पैसा चैरिटी में ही जाता है। एएआई ने भी इसी एनजीओ से दो पेंटिंग्स खरीदी थीं।
  • इसके अलावा हमें फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट बूम लाइव की लिंक भी मिली। एलिजाबेथ एंटनी ने बूम को बताया था कि ऐसे आरोप लगने के बाद उन्हीं की टीम के एक सदस्य ने आरटीआई दाखिल की थी, जिसका जवाब एएआई ने दिया था। उन्होंने ये भी बताया कि एयर इंडिया ने उनसे कभी कोई पेंटिंग नहीं खरीदी।
  • इससे पता चलता है कि सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर जिस मैसेज को वायरल किया जा रहा है, वो गलत और फर्जी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी की पत्नी एलिजाबेथ से ढाई लाख रुपए में सिर्फ दो पेंटिंग्स ही खरीदीं थीं।

RTI

यह अलग बात है कि अगर ऐलिजाबेथ मंत्री पत्नी न होती तो क्या तब भी उनकी पेंटिंग खरीदी जाती ताकि उनके एनजीओ कृतार्थ हों सकें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *