सीनियर डॉक्टर ने  महंगी एसयूवी पर किया गाय का गोबर लेप, फोटो शेयर 

Dr Navnath Dudhal Mahindra XUV 500

कुछ दिनों पहले एक फोटो वायरल हुई थी, जिसमें एक टोयोटा कोरोला एल्टिस कार को गाय के गोबर से लीपा हुआ दिखाया गया था। बाद में खुलासा हुआ था कि यह कार अहमदाबाद की सेजल शाह की थी। बाद में उन्होंने एक वीडिया जारी कर बताया कि कार पर गोबर लगाने की क्या असल वजह थी। वहीं अब इस फेहरिस्त में एक डॉक्टर भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने अपनी महंगी एसयूवी पर गोबर लीपी फोटो शेयर की है।

cow dung on car-1

पुणे के रहने वाले डाक्टर नवनाथ दुधाल ने अपनी महिन्द्रा एक्सयूवी 500 को गाय के गोबर की  कोटिंग कर दी। सकाल टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक दुधाल का दावा है कि पुणे में पड़ रही जबरदस्त गर्मी का उनकी कार पर कोई असर नहीं पड़ रहा है और उन्होंने कार एसी का इस्तेमाल लगभग बंद कर दिया है। उनके पास पहली पीढ़ी की महिन्द्रा एक्सयूवी 500 है।

cow dung on car-2
प्रकाशित फोटो में दुधाल अपनी कार के साथ खड़े हैं और उन्होंने लाइट और ग्लास को छोड़ कर अपनी कार को पूरी तरह से गोबर से लीप दिया है। दुधाल के मुताबिक उनका कार पर गोबर के तीन कोट किए गए हैं और ये एक महीने तक सुरक्षित रहेगा। सूर्य के विकिरण से कार की छत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वहीं इसके बाद कार का तापमान बाहर के मुकाबले 5 से 7 डिग्री कम रहता है।

cow dung on car-3
दुधाल का कहना है गाय के गोबर को पानी और सूती कपड़े की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है। वहीं न तो कार की बॉडी पर गोबर के निशान पड़ते हैं और न ही उसका पेंट खराब होता है। हालांकि कुछ समय तक कार के अंदर गोबर की थोड़ी बदबू जरूर महसूस होती है, जो कुछ समय बाद चली जाती है।

गाय के गोबर से रंगी कार
गाय के गोबर से रंगी कार- फोटो : Facebook
डॉक्टर दुधाल मुंबई में टाटा कैंसर हॉस्पिटल में वरिष्ट डाक्टर हैं। उनका दावा है कि उन्होंने कैंसर रोगियों पर गौमूत्र के फायदों को लेकर काफी पढ़ा है। हालांकि अभी तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आई है, जिसमें गाय के गोबर से कार ठंडी होने में मदद मिली हो।

Sejal shah Toyota corolla
Sejal shah Toyota corolla- फोटो : Twitter
इससे पहले अहमदाबाद की सेजल शाह ने कार को गर्म होने से रोकने के लिए टोयोटा कोरोला कार को पूरी तरह से गाय के गोबर से पोत दिया। टोयोटा कोरोला अल्टिस को पूरी तरह से गोबर से ढक दिया गया, यहां तक कि कार की छत को भी गोबर से ढक दिया गया है। उनका दावा है कि असल में गाय का गोबर उष्मा रोधी (इंसुलेटर) की तरह काम करता है और बाहरी वातावरण से आ रही उष्मा को कार के अंदर नहीं आने देता, जिससे कार का अंदर का वातावरण ठंडा बना रहती है।

Jaguar XE thatched roof

वहीं इससे पहले एक सुपर लग्जरी जैगुआर कार के साथ भी ऐसा ही कुछ जुगाड़ किया गया था। जिसकी फोटोग्राफ्स भी सामने आई थीं। हैदराबाद के तेलंगाना में किसी शख्स ने गर्मी से बचने के लिए अपनी जैगुआर कार की छत पर फूस लगा दिया था। वहीं इस फूस को बड़े अच्छे ढंग से बांधा गया था ताकि फूस लगी रहे। सूरज की सीधे किरणें पड़ने पर फूस पर पानी डाल दिया जाता है, ताकि कार की छत ठंडी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *