अगर आपका लोन या रकम डिपॉजिट करने जैसा कोई काम है तो इसके लिए बैंक जाना जरूरी है। इस तरह के काम निपटा लें क्योंकि अब सीधे सोमवार को बैंक खुलेंगे।मुंबई, नई दिल्ली, श्रीनगर, देहरादून, जम्मू, कानपुर,  हैदराबाद, रायपुर, लखनऊ और रांची जैसे शहरों में गुरु नानक जयंती की छुट्टी होगी इसलिए बैंक तीन दिन बंद रहेंगे।

नई दिल्‍ली, । अगर आप अगले दो दिनों में बैंक का कोई काम निपटाने या बड़ी रकम निकालने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। शुक्रवार और शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। अगर आपको बैंक में कोई काम है, तो उसके लिए आपको सोमवार तक का इंतजार करना पड़ेगा। आमतौर पर जब बैंकों में लंबी छुट्टी होती है, तो एटीएम पर भी लोगों की भीड़ हो जाती है। इस वजह से अक्‍सर एटीएम से भी नकदी खत्‍म हो जाती है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए समय रहते एटीएम से पैसे निकाल लें।

दरअसल, शुक्रवार को गुरु नानक जयंती इसकी वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद शनिवार यानि 24 तारीख को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। रविवार को तो बैंकों में अवकाश होता ही है। हफ्ते में तीन दिन बैंक बंद होने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एटीएम में नकदी की किल्लत हो सकती है।

Bank Holiday in November 2018

दरअसल 23 नवंबर शुक्रवार को गुरूनानक जयंती है। इस कारण अधिकतर शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 24 नवंबर को महीने का चौथा शनिवार है। इस कारण पूरे दिन बैंक बंद रहेंगे। 25 नवंबर को रविवार होने के कारण भी बैंकों की छुट्टी है। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम करना है तो तुरंत कर लें।

एटीएम से हालांकि नकदी निकालने में दिक्कत नहीं होगी। किसी एक खास बैंक के एटीएम में नकदी न होने पर आप दूसरे बैंक के एटीएम से भी नकदी निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप डिजिटल तरीके से भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यहां होगी दो दिन की छुट्टी
कुछ शहरों में 23 नवंबर यानी गुरु नानक जयंती की छुट्टी नहीं होगी। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल और चेन्नै शामिल हैं। इसी तरह चंडीगढ़, गुवाहाटी, जयपुर, कोलकाता, शिलॉन्ग और शिमला में ईद-ए-मिलाद की छुट्टी नहीं रहेगी इसलिए बैंक सिर्फ दो दिन बंद होंगे।