साक्षी मिश्रा का भाई बता वायरलकिये जा रहे इस फोटो का क्या है असली सच?

नई दिल्ली। बरेली के भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा की शादी का मामला लगातार मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है। साक्षी ने परिवार की मर्जी के खिलाफ दलित युवक अजितेश से शादी की और फिर एक के बाद एक दो वीडियो जारी कर अपने पिता से दोनों की जान को खतरा बताया। हालांकि वीडियो सामने आने के बाद साक्षी के पिता राजेश मिश्रा ने कहा कि उन्हें इस शादी से कोई आपत्ति नहीं है, उनकी बेटी बालिग और अपनी मर्जी से शादी कर सकती है। वहीं, इस मामले को लेकर हाईकोर्ट ने यूपी पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वो साक्षी और अजितेश को पूर्ण सुरक्षा मुहैया कराए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक लड़की दो लड़कों को किस कर रही है और कहा जा रहा है कि इनमें से एक लड़का साक्षी मिश्रा का भाई है।

Jay bhim

on Monday

राजेश मिश्रा का छोटा बेटा खुद तो चुम्मी ले ही रहा है और अपने दोस्तों को भी दिलवा रहा है ।।
ये किसी के बाप की बेटी नही है क्यों बे हरामियो ??
विधायक की इज्ज़त तो ईज्जत है आम इंसान की लड़कियों की इज्जत कोठे की ईज्जत है क्या बे ??

वायरल वीडियो के जरिए चर्चा में साक्षी मिश्रा

आइए जानते हैं कि क्या है इस वायरल तस्वीर का असली सच? जांच में पता चला तस्वीर का असली सच इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, इस तस्वीर को लेकर बड़ा सच सामने आया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में नजर आ रहा है कि एक लड़की दो लड़कों को किस कर रही है। फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स लिख रहे हैं कि इनमें से एक लड़का भाजपा विधायक राजेश मिश्रा का बेटा यानी साक्षी मिश्रा का भाई है। हालांकि, किसी भी पोस्ट में यह नहीं बताया गया है कि दोनों में से किस लड़के को साक्षी का भाई कहा जा रहा है। जब इस तस्वीर की जांच की गई तो पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर कोलंबिया के एक मॉल की है और विधायक राजेश मिश्रा के बेटे से इस तस्वीर का कोई लेना-देना नहीं है।

हमनेपडताल की तो तस्वीर कोलंबिया की पाया ! यही नही, दोनों लडकों में से एक भी विधायक राजेश मिश्रा का बेटा नही है ! इस तस्वीर के संबंध में@bazilkhann नामक ट्वीटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला ! 13 जुलाई को किये गये इस ट्वीट में वायरल तस्वीरों के साथ कैप्शन लिखा गया था- ’मै और मेरा बेस्ट फ्रेड एक ही लडकी से प्यार करते हैं, इस बात पर हम झगडते नही हैं,हमने समझौता कर लिया है,यही दोस्ती है !
यह ट्वीटर हैंडल पाकिस्तान से चलाया जा रहा है ! हमनें@bazilkhann से संपर्क किया तो उन्होने बताया कि उन्हे यह तस्वीर इंटरनेट पर मिली जिसे उन्होने ट्वीट कर दिया ,तस्वीर के लोगों को वे जानते नही हैं !
जब हमने इन तस्वीरों को ध्यान से देखा तो हमें सिने कोलंबिया लिखा हुआ और लोगो दिखाई दिया ! गूगल इमेजिज पर जब हमने ’ cine colombia in mall’ कीवर्ड डालकर सर्च किया तो हमें कांलंबिया में स्थित कॉस्मोसैंट्रो मॉल की तस्वीरें मिली ! मॉल की एक तस्वीर और वायरल तस्वीर का मिलान करने पर हमने पाया कि दोनों जगहों की फ्लोरिंग,पीछे नजर आ रहा खंबा और सिने कोलंबिया का लोगो मेल खा रहा था ! इस आधार पर कहा जा सकता है कि तस्वीरें पाकिस्तान की भी नही बल्कि इसी मॉल में ली गई हैं !
आगे इंटरनेट पर ’ cine colombia in mall’ कीवर्ड डालकर सर्च करने पर हमें cuckismo cultural नामक फेसबुक पेज पर 8 जुलाई को पोस्ट की गई मौलिक तस्वीर हमें मिल गयी ! यहां तस्वीर के साथ कैप्शन पुर्तगाली भाषा में है’ मै और मेरी पत्नी उसके ब्वाय फै्रड के साथ’ ! गौर करने वाली बात है कि यहां इन दोनों तस्वीरों को क्राप करके पोस्ट किया गया है ! यह कि यह संभव है कि इन तस्वीरों का सोर्स कुछ और हो हालांकि तस्वीर में नजर आ रहे तीनों जनों का कुछ अता पता नही लग रहा है ं। हां यह तय है कि इसमें विधायक राजेश मिश्रा का बेटा विक्की मिश्रा तो नही ही है ! सो,यह पोस्ट पूरी तरह खुराफाती और झूठ है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *