सभी हवाई अड्डों की उड़ाने बहाल, 9 एयरपोर्ट से रोकी थी विमान सेवा

जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया, जिसके बाद सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के एयरपोर्ट्स को ऐतियातन बंद कर दिया गया था.

सभी एयरपोर्ट्स से विमानों का आवाजाही फिर शुरू कर दी गई है.

नई दिल्ली: पाकिस्तान के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बाद भारत ने बुधवार (27 फरवरी) को 9 एयरपोर्ट से कमर्शियल उड़ानों के रद्द कर दिया था, करीब 5 घंटे तक हवाई सेवा बंद रखने के बाद सेवाओं को दोबारा बहाल कर दी गईं हैं. सभी एयरपोर्ट्स से विमानों का आवाजाही फिर शुरू कर दी गई है.

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना के द्वारा मंगलवार (26 फरवरी) को की गई कार्रवाई के बाद बुधवार (27 फरवरी) को पाकिस्तानी जेट विमानों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. पाकिस्तान विमानों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया, जिसके बाद सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के एयरपोर्ट्स को ऐतियातन बंद कर दिया गया था. जम्मू, लेह और श्रीनगर सभी तरह की कमर्शियल उड़ानों पर अनिश्चितकालीन के लिए रोक लगा दी गई थी.

इस आदेश के कुछ देर बाद ही पंजाब के चंडीगढ़, अमृतसर और पठानकोट एयरपोर्ट को एतियातन बंद रखने के आदेश दिए गए और एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट कर दिया. सुरक्षा को देखते हुए उत्तराखंड के देहरादून जौलीग्रांट और हिमाचल के कांगड़ा के गग्गल एयरपोर्ट (धर्मशाला जाने के लिए इसी एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता है) और जैसलमेर एयरपोर्ट से ऐतियातन रोक लगा दी थी.

आपको बता दें कि भारत के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि उसने वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपने वायु क्षेत्र को बंद कर दिया और इस्लामाबाद, लाहौर और कराची सहित महत्वपूर्ण हवाई अड्डे से विमानों का परिचालन अनिश्चितकाल के लिए रोक दिया है. पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने यह घोषणा की है. इससे पहले सेना की मीडिया इकाई अंतर सेवा जन संपर्क के महानिदेशक ने माना था कि मौजूदा सुरक्षा स्थिति के कारण पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र को बंद किया गया है. भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेश        भारत और पाकिस्तान के बीच अब तल्खी बढ़ती जा रही है. आज पाक की हरकत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हाई लेवल मीटिंग हुई. जिसके बाद तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा गया है. देश के 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दिया गया था, जिसे फिर से बहाल कर दिया गया है.

  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशदरअसल, बुधवार की सुबह पाकिस्तान वायुसेना के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश के बाद से ही भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. पायलटों को तैयार रहने को कहा गया है.
  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशजम्मू-कश्मीर के लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर एयरस्पेस को बंद कर दिया गया था. बुधवार दोपहर 12:25 के बाद अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं, और यहां उतरने वाले विमानों को दूसरे जगह भेज दिया गया था. लेकिन अब एयरपोर्ट को बंद का फैसला वापस ले लिया गया है. सेवाएं कुछ देर में बहाल हो जाएंगी. सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाए गए थे, क्योंकि पाकिस्तान इन एयरपोर्ट्स को निशाना बना सकता है.
    भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशहालांकि पाकिस्तान सीमा से लगे सभी एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है, और हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. साथ ही इन इलाकों में सैना की तैनाती बढ़ा दी गई. सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं.
  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशअमृतसर एयरपोर्ट को बंद किए जाने से यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट पर उतरने वाले विमानों को दूसरे जगह उतारा जा रहा था. वहीं, कई विमानों वैकल्पिक रूटों पर भेजा गया.
  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशइसके अलावा पठानकोट से जम्मू जाने वाले नेशनल हाइवे पर पंजाब पुलिस को हटाकर पुलिस पोस्ट पर सेना की तैनाती कर दी गई है. वहीं, पाकिस्तान सीमा से लगे सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है. दिल्ली पुलिस को भी सतर्क रहने को कहा गया है.
  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशवहीं, पाकिस्तान ने अपनी कई फ्लाइटों को रद्द कर दिया है. लाहौर, मुल्तान, इस्लामाबाद, सियालकोट एयरपोर्ट से उड़ने वाली सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है.
  • भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेशबता दें, पाकिस्तानी जेट फाइटर विमान ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करते हुए लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पास 4 जगहों पर पेलोड गिराए गए. जबकि पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *