सभी फाइटर पायलट अलर्ट पर , 8 एयरपोर्ट बंद, यात्रियों को नया रूट ,पाक ने बंद किए पांच नागरिक एयरपोर्ट बंद

भारत के पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है. पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है. जबकि पाकिस्तान की इस हिमाकत का भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया है. भारतीय सीमा में घुसने वाले पाकिस्तानी विमान को भारत ने ढेर कर दिया है.

File Picture
Highlights
– भारत ने पाकिस्तान के F16 को मार गिराया है
– भारतीय वायुसीमा में घुस गया था पाकिस्तान का विमान
– पाकिस्तानी सेना का दावा हमने भारत के विमान को निशाना बनाया

– सभी एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा गया है,यात्रियों के लिए नया रूट जारी

सीमा पर तनातनी के बाद इन 8 एयरपोर्ट को किया गया बंद, बढ़ाई सुरक्षा

कश्मीर जाने वाली भारतीय कमर्शियल उड़ानों के रद्द होने की खबर है. इंडिगो और स्पाइस जेट के विमानों को वापस लौटा दिया गया है.

LIVE: सीमा पर तनातनी के बाद इन 8 एयरपोर्ट को किया गया बंद, बढ़ाई सुरक्षा
ये जानकारी मिल रही है कि अगले आदेश तक एयरपोटर्स को हाई अलर्ट कर दिया है. पाकिस्तान के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बाद भारत ने जम्मू-कश्मीर के एयरपोर्ट्स को ऐतियातन बंद कर दिया गया है. दरअसल, भारतीय वायुसेना के द्वारा मंगलवार (26 फरवरी) को की गई कार्रवाई के बाद बुधवार (27 फरवरी) को पाकिस्तानी जेट विमानों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया . पाक विमानों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया है.

इस बीच कश्मीर जाने वाली भारतीय कमर्शियल उड़ानों के रद्द होने की खबर है. इंडिगो और स्पाइस जेट के विमानों को वापस लौटा दिया गया है. भारतीय वायुसेना ने जम्मू, लेह और श्रीनगर में सभी तरह की कमर्शियल उड़ानों पर अनिश्चितकालीन के लिए रोक लगा दी है. इसके साथ पंजाब के चंडीगढ़, अमृतसर और पठानकोट एयरपोर्ट को एतियातन बंद रखने के आदेश किए हैं.  इस बीच ये जानकारी मिल रही है कि अगले आदेश तक एयरपोटर्स को हाई अलर्ट कर दिया है.सुरक्षा को देखते हुए उत्तराखंड के देहरादून जौलीग्रांट और हिमाचल के कांगड़ा के गग्गल एयरपोर्ट (धर्मशाला जाने के लिए इसी एयरपोर्ट पर उतरना पड़ता है) को भी बंद कर दिया है.

अपुष्‍ट खबरें हैं कि भीमबर गली और लाम में तीन पाकिस्‍तानी जेट ने सीमा क्षेत्र का उल्‍लंघन किया है. हालांकि, भारतीय विमानों ने पाकिस्‍तान के विमानों को वापस खदेड़ दिया. उधर, सुरक्षा के लिहाज से श्रीनगर हवाई अड्डे पर आम हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं. श्रीनगर एयरपोर्ट से अगले आदेश तक सभी सेवाएं बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. कमर्शियल विमानों को श्रीनगर से डायवर्ट कर दिया गया है.

अपुष्‍ट खबर है कि घुसपैठ के बाद भागते हुए पाकिस्‍तानी विमानों ने कुछ बम भी गिराए हैं. हालांकि अभी जान-माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

    • भारत की सभी विमान कंपनियों ने अपने यात्रियों के लिए अपडेट जारी किया है. इस अपडेट में विमानों के ताजा रूट की जानकारी दी गई है.यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया
    • अमृतसर एयरपोर्ट पर मौजूद सभी यात्रियों को तुरंत बाहर निकाला जा रहा है और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.

      View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter
      अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी असर
    • भारत और पाकिस्तान के एयरस्पेस सिस्टम से जो भी अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ने थे उन्हें रद्द कर दिया गया. कुछ विमानों के रूट को भी बदल गया गया है.

      पाक ने बंद किए अपने पांच नागरिक एयरपोर्ट

      पाकिस्तान ने अपने जिन एयरपोर्ट्स को बंद किया है उनमें लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद के एयरपोर्ट्स शामिल हैं. आपको बता दें कि भारत ने भी अपने पांच नागरिक एयरपोर्ट्स को बंद किया है जिनमें श्रीनगर, जम्मु, लेह, चंडीगढ़ और अमृतसर एयरपोर्ट शामिल हैं.

      India Pakistan Tension: Pakistan shut down five of its civilian Air Ports

      पाकिस्तान ने अपने जिन एयरपोर्ट्स को बंद किया है उनमें लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद के एयरपोर्ट्स शामिल हैं.

      हाई अलर्ट पर लड़ाकू विमान

    • भारतीय वायुसेना ने अपने सभी लड़ाकू विमानों को अलर्ट पर रखा है. पायलटों से कहा गया है कि 2 मिनट के अंदर उड़ान भरने के लिए तैयार रहें. आपको बता दें कि इस तरह का अलर्ट युद्ध के समय में ही जारी किया जाता है.
    • पाकिस्तान ने भी रद्द की उड़ानें
      पाकिस्तान ने भी बॉर्डर के पास वाले सभी एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा है. पाकिस्तान ने लाहौर, मुल्तान, फैसलाबाद, सियालकोट और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से उड़ने वाली फ्लाइटों को कैंसिल कर दिया है.
    • अलर्ट पर अस्पताल
      बॉर्डर के पास मौजूद सभी अस्पतालों से मेडिकल सेवाओं का फुल स्टॉक मुहैया कराया गया है. सभी को अलर्ट पर रहने को कहा गया है.
    • मिग विमान नहीं चॉपर हुआ है क्रैश
    • जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के पास बडगाम में भारत का MI-17V5 चॉपर क्रैश हो गया है. ये हादसा किस तरह हुआ है अभी पूरी जानकारी नहीं है. आपको बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि मिग विमान क्रैश हुआ था.
    • उत्तर भारत के सभी एयरपोर्ट अलर्ट पर
    • जम्मू, श्रीनगर, लेह, अमृतसर, पठानकोट, चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला एयरपोर्ट से उड़ने वाली सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है. सभी एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा गया है.

      : Due to airspace restriction, flights to/from Srinagar (SXR), Jammu (IXJ), Adampur (AIP) and Amritsar (ATQ) are affected. Passengers are requested to keep a check on their flight status via .

      पाकिस्तान की गीदड़भभकी

    • बौखलाया पाकिस्तान दावा कर रहा है कि उसकी सेना ने भारतीय सीमा में घुस कर स्ट्राइक की है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर ये दावा किया.

      भारत का पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब
    • भारतीय वायुसीमा में घुसे पाकिस्तान के F16 लड़ाकू विमान को भारत ने मार गिराया है. इस विमान का मलबा पाकिस्तानी इलाके के नौशेरा में गिरा है. पाकिस्तान का विमान भारत की सीमा के तीन किलोमीटर अंदर तक घुस आया था, लेकिन उसे ढेर कर दिया गया.

      भारतीय वायुसीमा में घुसे पाकिस्तान के विमान
    • पाकिस्तानी वायुसेना के 3 F16 विमान बुधवार को भारतीय वायुसीमा में घुसे. ये विमान नौशेरा सेक्टर के बिम्बर गली में घुसे और वहां पहाड़ों पर रॉकेट गिरा कर भाग गए.
    • पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट कर दावा किया है कि पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है. जिसमें एक विमान को मार गिराया गया, जबकि भारत के एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है.

      राजनाथ ने बुलाई बड़ी बैठक

    • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी अर्धसैनिक बलों की मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ के बड़े अधिकारी शामिल हैं.
    • पाकिस्तानी चैनल ARY न्यूज का दावा है कि पाकिस्तान ने दो भारतीय विमानों को निशाना बनाया गया है. भारत में जो विमान क्रैश हुआ है उसे पाकिस्तान अपने एक्शन के तौर पर पेश कर रहा है. पाकिस्तानी मीडिया दावा कर रहा है कि जो भारतीय विमान क्रैश हुआ है वह पाकिस्तानी निशाने पर था.
    • अलर्ट पर कई एयरपोर्ट

      बढ़ते तनाव को देखते हुए लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यहां से जाने वाली सभी फ्लाइट्स को रोक दिया गया है.

      भारतीय वायुसीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान
    • पाकिस्तानी विमान ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया है. जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में ये विमान घुस आए थे. लेकिन भारत के कड़े जवाब के बाद ये विमान वापस पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चले गए.
    • कश्मीर के बडगाम में वायुसेना का मिग विमान क्रैश, दोनों पायलटों की मौत की आशंका
      जम्मू कश्मीर के बडगाम से सात किलोमीटर दूर गारेंद गांव में एक मिग लड़ाकू विमान क्रैश हो गया. विमान खेत में जाकर गिरा और इसमें आग लग गई.
    • राजनाथ की अगुवाई में हुई बड़ी बैठक
    • गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में बुधवार सुबह नॉर्थ ब्लॉक में बड़ी बैठक हुई.इस बैठक में NSA अजित डोभाल, गृह सचिव राजीव गाबा, रॉ चीफ, आईबी चीफ शामिल हैं. आपको बता दें कि बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के बाद लगातार दूसरी दिन ये बड़ी बैठक हो रही है.
    • गुजरात में भी अलर्ट जारी
      पाकिस्तान पर लिए गए एक्शन के बाद सीमाओं की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. गुजरात के सरहदी इलाकों में भी सेना अलर्ट पर है, यहां लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. अगर किसी को भी कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखता है तो वह 02832-258439 पर जानकारी दे सकता है.
    • गोलीबारी की वजह से बंद हुआ कारोबार
      पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही गोलीबारी की वजह से सरहद पार से होने वाला कारोबार बंद कर दिया गया है. ये कारोबार सलामाबाद ट्रेड सेंटर से चल रहा था. बता दें कि पाकिस्तान मंगलवार रात से ही कई इलाकों में गोलीबारी कर रहा है.
    • बालाकोट नहीं जैश के हेडक्वार्टर को उड़ाने का था प्लान!
      सूत्रों की मानें तो भारत का प्लान इससे भी बड़ा था. भारत के निशाने पर बहावलपुर में मौजूद जैश ए मोहम्मद और लश्कर ए तैयबा का हेडक्वार्टर था. लेकिन क्योंकि वहां पर स्थानीय निवासियों की संख्या ज्यादा है इसी वजह से इस टारगेट को नहीं लिया गया, इससे युद्ध के हालात भी बन सकते थे. तभी तय हुआ कि इस बार बालाकोट में ही एक्शन लिया जाएगा.
    • रक्षा मंत्री ने बुलाई बड़ी बैठक
      रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी बैठक बुलाई है. निर्मला की ये बैठक तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल होंगे.
    • परमाणु हथियारों की कमेटी के साथ इमरान की बैठक
      पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बड़ी बैठक बुलाई है. इस बैठक में पाकिस्तानी सेना की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा. बता दें कि जिस कमेटी की बैठक बुलाई गई है उसी के पास परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की शक्ति होती है.
    • जैश-ए-मोहम्मद पर सुरक्षाबलों का एक और प्रहार, शोपियां में 2 आतंकी ढेर
    • बालाकोट में एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद बुधवार को कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है और सुरक्षाबलों ने अब तक JeM के 2 आतंकियों को मार गिराया है. भारतीय एक्शन के बाद PAK पर सख्त अमेरिका, कहा- खत्म करो अपनी जमीन से आतंकी ठिकाने
    • भारत के द्वारा की गई एयरस्ट्राइक पर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया है. अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवादी संगठनों पर तुरंत कार्रवाई करे. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से बात की है.   पाकिस्तान ने अब उरी में तोड़ा सीजफायर
    • पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. बुधवार सुबह पाकिस्तानी सेना ने उरी सेक्टर में गोलीबारी की, जिसका भारत ने मुंहतोड़ जवाब दिया. आपको बता दें कि मंगलवार शाम से ही पाकिस्तान कई जगह सीजफायर तोड़ रहा है.
    • पाकिस्तान ने बुलाया संसद का संयुक्त सत्र

      भारत की एयर स्ट्राइक से सहमे पाकिस्तान ने आज संसद का संयुक्त सत्र बुलाया है. पाकिस्तान संसद में हवाई हमले पर चर्चा करेगा. मंगलवार को ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़ी सुरक्षा बैठक भी की थी.

      Embedded video
      शोपियां में रिहायशी मकान में छिपे हैं 2-3 आतंकी
    • शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है. बताया जा रहा है कि एक रिहायशी मकान में 2 से 3 आतंकी छिपे हैं. दोनों ओर से फायरिंग की जा रही है. शोपियां में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. इस ऑपरेशन को सेना, सीआरपीएफ और एसओजी कर रही है.
    • पंजाब में भी तनाव बरकरार
      पंजाब में भी भारत से सटी सीमा पर तनाव बरकरार है. कैप्टन सरकार ने सीमा पर तैनात तहसीलदारों की छुट्टियां रद्द की है. आज सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह सरहद का दौरा करेंगे. सीमा प्रहरियों को किसी भी घटना से फौरन निपटने के लिए तैयार रहने का संदेश दिया गया है.
    • सियालकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने किया टैंक का इस्तेमाल
    • नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी की जा रही है. पाकिस्तान ने सियालकोट सेक्टर में टैंकों का भी इस्तेमाल किया है. भारतीय सेना इसका माकूल जवाब दे रही है. पाकिस्तान की सेना को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. मनजोत पुंछ, नौशेरा राजौरी, अखनूर और सियालकोट सेक्टरों में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की जा रही है. इस गोलीबारी में पाकिस्तान की ओर से टैंक समेत छोटे और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है.
  • LoC पर गोलीबारी कर रहा है पाकिस्तान
  • भारत की एयर स्ट्राइक में आतंकियों के मारे जाने से पाकिस्तान बौखला गया है. सीमा पर अंधाधुंध गोलाबारी कर रहा है. जम्मू कश्मीर में सरहद के करीब 15 ठिकानों पर पाकिस्तान ने गोलाबारी की. इस गोलीबारी में 10 भारतीय जवान घायल हैं. भारतीय सुरक्षाबलों ने  भी मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान की 5 पोस्ट तबाह हो गई है.तमाम रेंजर्स को नुकसान पहुंचा है. राजौरी में सरहद से सटे 5 किलोमीटर के इलाके में सभी स्कूल बंद बंद कर दिए गए हैं. साथ ही 5वीं, 6वीं और 7वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *