व्हाट्सऐप में नया फीचर, डिलीट फोटो, वीडियो और ऑडियो करें  डाउनलोड

WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो जरूर पढ़ें, पुलिस की चेतावनी,

 whatsapp

अगर आप भी कई यह महसूस करते हैं कि काश व्हाट्सऐप का डिलीट हुआ डाटा भी मिल जाता तो कितना अच्छा होता? तो यह खबर आपको खुश कर सकती है। Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp ने यूजर्स को नया फीचर दे दिया है जिसकी मदद से डिलीट किए गए फोटो, वीडियो और मैसेज भी डाउनलोड किए जा सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले भी कंपनी व्हाट्सऐप ऐप पर शेयर किए गए फोटो, GIFs, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो क्लिप आदि को अपने सर्वर पर ३० दिनों तक स्टोर करके रखता था, लेकिन कुछ दिन पहले व्हाट्सऐप ने ऐसा करना बंद कर दिया था, वहीं अब कंपनी ने फिर से सर्वर पर डाटा को स्टोर करना शुरू कर दिया है। हालांकि आप केवल मीडिया फाइल ही डाउनलोड कर सकेंगे, टेक्स्ट मैसेज नहीं।

व्हाट्सऐप से कैसे डाउनलोड करें डिलीट हुआ डाटा?

whatsapp

whatsapp

WhatsApp के एंड्रॉयड ऐप के 2.18.113 पर यह फीचर आ गया है। इसलिए सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें। वहीं iOS यूजर्स को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

अगर आप भी डिलीट हुए फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल को फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उस चैट में जाएं जिसमें से आप मीडिया फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं। अब यूजर्स के नाम पर टैप करें। अब आपके ठीक नीचे Media लिखा मिलेगा, उसमें से जिस फाइल को डाउनलोड करना हैै, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें। बता दें कि आप २ महीने पहले डिलीट किए गए डाटा को भी डाउनलोड कर सकेंगे।

उदाहरण के लिए- मान लीजिए कि आपके दोस्त का नाम मनोहर है और उसकी चैट में से आप डिलीट किए गए फोटो और वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो मनोहर के चैट में जाएं और फिर नाम पर टैप करें। अब आपको नाम के ठीक नीचे मीडिया फाइल्स दिख जाएंगी।

WhatsApp ग्रुप के एडमिन हैं तो जरूर पढ़ें, पुलिस की चेतावनी

whatsapp

अगर आप भी WhatsApp यूज करते हैं और किसी व्हाट्सऐप ग्रुप के एडमिन हैं तो इस खबर को नजरअंदाज करना आपको महंगा पड़ सकता है। व्हाट्सऐप ग्रुप को लेकर महाराष्ट्र के परभणी जिले की पुलिस ने कुछ चेतावनी जारी की जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। आइए जानते हैं व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए क्या हैं शर्तें।

whatsapp
ग्रुप में किसी जाति या धर्म की भावनाएं आहत या भावनाओं को भड़काने वाले कंटेंट नहीं शेयर नहीं होने चाहिए। यह नियम वीडियो, फोटो, ऑडियो और टेक्स्ट सभी फॉर्मेट पर लागू होगा।आपके व्हाट्सऐप ग्रुप द्वारा किसी भी प्रकार के धार्मिक वीडियो, फोटो,           टेक्स्ट,   ऐतिहासिक आंकड़े शेयर नहीं होने चाहिए। whatsapp
पुलिस ने अपनी चेतावनी में कहा है कि अगर आप ग्रुप एडमिन हैं तो आपके ग्रुप द्वारा किसी भी तरह का आपत्तिजनक वीडियो, फोटो या मैसेज शेयर नहीं होना चाहिए।   WhatsApp for iPhone

अगर ऐसे मामले में ग्रुप एडमिन दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर आईपीसी और इनइंफॉर्मेशन एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

crime

WhatsApp और Facebook ग्रुप का एडमिन बनना अब खतरे से खाली नहीं

फाइल फोटो (रॉयटर्स)फाइल फोटो (रॉयटर्स)

व्हाट्सऐप ग्रुप का एडमिन गिरफ्तार हो गया है. ऐसी खबरें पहले भी आपने सुनी होंगी. लेकिन अगर आप भी व्हाट्सऐप ग्रुप के ऐडमिन हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अगर आपके ग्रुप में आपत्तिजनक मैसेज पाए गए तो आप गिरफ्तार हो सकते हैं.

अगर आपने फेसबुक और व्हाट्सऐप पर ग्रुप बनाया है और आपको नहीं पता है कि उस ग्रुप में किस तरह के पोस्ट शेयर हो रहे हैं तो संभल जाएं. क्योंकि आपत्तिजनक वीडियो, पोस्ट और फर्जी खबरें ग्रुप्स पर लगातार शेयर की जा रही हैं और इस वजह से सांपर्दायिक तनाव पैदा हो सकता है. वाराणसी डिस्ट्रिक मजीस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर एसपी नितिन तिवारी ने इस मामले में एक ज्वाइंट ऑर्डर जारी किया है.

इस ऑर्डर के मुताबिक किसी फेसबुक और व्हाट्सऐप ग्रुप ऐडमिनिस्ट्रेटर पर FIR दर्ज की जा सकती है अगर ग्रुप में भ्रामक और फर्जी पोस्ट किए जा रहे हैं. एडमिन को ऐसे पोस्ट के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए और भ्रामक खबरों को अपने ग्रुप से हटाना चाहिए. इतना ही नहीं जो मेंबर ग्रुप में इसे खबरें पोस्ट कर रहा है तो उसे हटाना चाहिए.

इस ऑर्डर में कहा गया है, ‘अगर ग्रुप ऐडमिन लापरवाही करता है तो ऐसी स्थिति में ऐडमिन को दोषी माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. भ्रामक पोस्ट को नजदीकी पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट किया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि भारत में WhatsApp को 200 मिलियन यूजर्स हैं. अब इस मामले के बाद ग्रुप एडमिन्स पर निश्चित तौर पर जिम्मेदारी बढ़ेगी और उन्हें ज्यादातर उन लोगों को ग्रुप में शामिल करना होगा जिन्हे वो जानते हैं.

WhatsApp के बारे में

180 से ज्यादा देशों में 1 अरब से अधिक लोग WhatsApp1 का उपयोग करते हैं ताकि वे दोस्तों और परिवारजनों से, कभी भी और कहीं से भी संपर्क में रह सकें. WhatsApp मुफ्त2 और सरल, सुरक्षित, भरोसेमंद मेसेजिंग और कॉलिंग प्रदान करता है, यह दुनिया भर में फ़ोन पर उपलब्ध है.1 और हाँ, WhatsApp का नाम What’s Up वाक्यांश के शब्दो का खेल है.

2 डेटा शुल्क लग सकता है

 मिशन

WhatsApp SMS के विकल्प के रूप में शुरू हुआ था.  उत्पाद अब कई प्रकार के मीडिया को भेजने और प्राप्त करने का समर्थन करता है जैसे: टेक्स्ट, फोटो, विडियो, दस्तावेज़, स्थान और वोइस कॉल भी. संदेश और कॉल्स शुरू से अंत तक एन्क्रिप्शन से सुरक्षित हैं, इसका मतलब है कि WhatsApp समेत कोई भी तीसरा पक्ष ना हीं उन्हें पढ़ सकता है न सुन सकता है.  किसी भी उत्पाद के निर्णय के पीछे यह इच्छा है कि लोगों को दुनिया में कहीं भी बिना किसी बाधा के संवाद करने में मदद करें.

 टीम

WhatsApp जान कौम और ब्रायन ऐक्टन द्वारा स्थापित किया गया था जिन्होंने इससे पहले दोनों को मिलाकर कुल 20 साल Yahoo में बिताए थे. WhatsApp Facebook में 2014 में शामिल हुआ, मगर अभी भी एक अलग एप्प के रूप में ध्यान केंद्रित कर के एक ऐसी मेसेजिंग सेवा बनाने के लिए कार्य कर रहा है जोकि दुनिया में कहीं भी तेज़ी और भरोसे के साथ काम  करे.

व्हाट्सऐप पर ऑनलाइन स्टेटस को छिपाएं

व्हाट्सऐप मोबाइल डिवाइसों पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. इसका धन्यवाद कि इसमें कम डाटा यूसेज और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किए जाने जैसे फीचर्स हैं. लेकिन अफसोस कि यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूजर को अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस (यूजर जब भी ऐप्लिकेशन ओपन करता है, उसके सभी कॉन्टैक्ट को उसका स्टेटस ‘ऑनलाइन’ ही दिखता है.) पर कंट्रोल रखने की कोई सुविधा नहीं देता.
सौभाग्य से, अब जो यूजर ऐप्लिकेशन को ऑफलाइन मोड में यूज करना चाहते हैं, इसके लिए कई संभावित समाधान हो सकते हैं. आइए देखते हैं कि आप कैसे ऑफलाइन दिख सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन के व्हाट्सऐप पर ऑफलाइन दिखें

एंड्रॉयड के वैसे यूजर जो ऑफलाइन दिखना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए बस अपने इंटरनेट कनेक्शन को डिसेबल करना होगा.

दूसरा तरीका ये है कि W-Tools ऐप्लिकेशन जो गूगल प्ले पर उपलब्ध होता है, का प्रयोग करे. इसकी मदद से आप व्हाट्सऐप पर ऑफलाइन स्टेटस पा सकते हैं.आईफन यूजर अपने यूजर सेटिंग में कुछ फटाफट फेरबदल करके ऑफलाइन दिख सकते हैं.

WhatsApp लॉन्च करें और Settings टैब की ओर बढ़े. यह टैब नीचे दाहिने हाथ की ओर स्थित कोने में होता है.

अब Chat Settings/Privacy > Advanced में जाएं. Last Seen Timestamp ऑप्शन को टॉगल करते हुए OFF करें और फिर ऐप्लिकेशन के टाइमस्टैम्प को डिसेबल करने के लिए Nobody को क्लिक करें. इस तरह आप “ऑफलाइन” मोड में रहेंगे.

ध्यान रखें कि इस गतिविधि को उलटा भी किया जा सकता है ताकि आप ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड में आ सकें. इसके लिए आपको बस Last Seen Timestamp को टॉगल करके ON करना होगा.

आईफोन के व्हाट्सऐप पर ऑफलाइन दिखें

आईफन यूजर अपने यूजर सेटिंग में कुछ फटाफट फेरबदल करके ऑफलाइन दिख सकते हैं.

WhatsApp लॉन्च करें और Settings टैब की ओर बढ़े. यह टैब नीचे दाहिने हाथ की ओर स्थित कोने में होता है.

अब Chat Settings/Privacy > Advanced में जाएं. Last Seen Timestamp ऑप्शन को टॉगल करते हुए OFF करें और फिर ऐप्लिकेशन के टाइमस्टैम्प को डिसेबल करने के लिए Nobody को क्लिक करें. इस तरह आप “ऑफलाइन” मोड में रहेंगे.

ध्यान रखें कि इस गतिविधि को उलटा भी किया जा सकता है ताकि आप ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड में आ सकें. इसके लिए आपको बस Last Seen Timestamp को टॉगल करके ON करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *