वॉट्सऐप से डिलीट मेसेज पढ़ें इस ट्रिक से

इस ट्रिक से पढ़ें WhatsApp से डिलीट किए गए मेसेज

नई दिल्ली: Whatsapp हमेशा अपने ऐप को बेहतर करने के लिए नए-नए फीचर रोल आउट करता रहा है। इन्हीं कई फीचर्स में एक फीचर है भेजे गए मेसेज को डिलीट करना। वॉट्सऐप के ‘Delete for everyone’ फीचर की मदद से यूजर्स किसी ग्रुप में या किसी एक कॉन्टैक्ट को भेजे हुए मेसेज को डिलीट कर सकते हैं। हालांकि वॉट्सऐप के फीचर में भी कुछ कमियां हैं और कुछ ट्रिक्स की मदद से आप डिलीट किए गए मेसेज को पढ़ सकते हैं।
वॉट्सऐप पर जो भी डिलीट किए जाते हैं वह दरअसल आपके फोन में स्टोर होते हैं और ऐप के रिकवरी फीचर की मदद से इन मेसेज को रिकवर किया जा सकता है। बता दें कि वॉट्सऐप की चैट हिस्ट्री वॉट्सऐप के सर्वर पर स्टोर नहीं होती है। चैट मेसेज बैक अप होते हैं और उन्हें अलग-अलग जगहों पर स्टोर किया जाता है जो वॉट्सऐप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से प्रटेक्टेड नहीं होते हैं।

iPhone यूजर्स के लिए 

आईफोन यूज करने वाले यूजर्स के वॉट्सऐप चैट ऑटोमैटिक बैकअप ऑप्शन के जरिए आईक्लाउड पर स्टोर होते हैं। इसके साथ ही इन मेसेज को वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाकर मैन्युअली बैकअप किया जा सकता है। आईक्लाउड से चैट हिस्ट्री को रिकवर करना काफी आसान है। मेसेज को रिकवर करने से पहले ये कन्फर्म कर लें कि बैकअप उपलब्ध है। अब आप अपने वॉट्सऐप को फोन से डिलीट कर रीइंस्टॉल करें। फोन नंबर को वेरिफाई करें और मेसेज को रीस्टोर करने के लिए स्क्रीन पर दिए जा निर्देशों को फॉलो करें। इसके साथ ही इस ऐप में एक ऑप्शन है जिसकी मदद से आप अपने चैट हिस्ट्री को ईमेल भी कर सकते हैं।

ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए 

दूसरी तरफ ऐंड्रॉयड यूजर्स अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया को गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं। इसकी मदद से इस डेटा को दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर करना काफी आसान हो जाता है। यहां भी आप डिलीट हुए मेसेज को ऑटोमैटिकली और मैन्युअली रीस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के मेन्यु में जाकर चैट बैकअप ऑप्शन पर जाना है। यहां आपको बैक अप टू गूगल ड्राइव पर टैप करना है और इसकी फ्रीक्वेंसी को नेवर पर सिलेक्ट कर देना है। ऐसा करने के बाद आपको वॉट्सऐप को डिलीट कर रीइंस्टॉल करना है। फोन नंबर वेरिफाई करने के साथ ही आपको रीस्टोर का ऑप्शन दिख जाएगा।

बिना WhatsApp खोले ऐसे भेजें अपने मेसेज, बड़े काम की है ये ट्रिक

बिना WhatsApp खोले ऐसे भेजें अपने मेसेज, बड़े काम की है ये ट्रिक
WhatsApp का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। हम सभी फोटो, मेसेज और डॉक्यूमेंट भेजने के लिए WhatsApp यूज कर रहे हैं। WhatsApp भी यूजर्स की सहूलियत के लिए नए-नए फीचर ला रहा है। इस बीच हम आपके लिए लाए हैं एक खास ट्रिक, जिसमें आपको मेसेज भेजने के लिए अपना WhatsApp खोलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इस ट्रिक से मेसेज भेजने के लिए आपके स्मार्टफोन में Google Assistant होना जरूरी है, जो कि आजकल सारे ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में है। यानी, यह ट्रिक Android स्मार्टफोन पर काम करेगी।

Google Assistant की मदद से भेज पाएंगे मेसेज
बिना WhatsApp खोले वॉट्सऐप मेसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले फोन के निचले हिस्से में दिए गए बीच वाले बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो Google Assistant खुल जाएगा। अब आपको Google Assistant से वॉट्सऐप मेसेज भेजने के लिए कहना होगा। गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा कि आप किसे मेसेज भेजना चाहते हैं, आपको उसका नाम बताना होगा।

अपने कॉन्टैक्ट को भेज सकेंगे मेसेज
जैसे ही आप नाम बताएंगे तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पर उनका कॉन्टैक्ट आ जाएगा। अब Google Assistant आपसे पूछेगा कि आप क्या मेसेज भेजना चाहते हैं। आप जो मेसेज भेजना चाहें, उसे बोल दें। जैसे ही आप बोलेंगे तो वह मेसेज टाइप हो जाएगा। गूगल असिस्टेंट अब आपसे पूछेगा कि आप इस मेसेज को ही भेजना चाहते हैं या उसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं। अगर आपके मेसेज में कोई बदलाव नहीं है तो उसे भेजने के लिए बोल दें। अगर मेसेज में कोई चेंज है तो बोलकर उसे बदल लें। ऐसे में आपका मेसेज बिना WhatsApp खोले आपके कॉन्टैक्ट तक पहुंच जाएगा। अगर आप अंग्रेजी में Google Assistant से बात करते हैं तो यह ट्रिक बेहद कारगर है। हिंदी में बात करने में इस ट्रिक में थोड़ी परेशानी आती है, क्योंकि गूगल असिस्टेंट कई बार आपकी भाषा समझ नहीं पाता है।

ऐसे भेजना है आपको मेसेज

सबसे पहले गूगल असिस्टेंट खोलें। रेड कलर के गोले में गूगल असिस्टेंट के बटन को मार्क किया गया है। अब आप गूगल असिस्टेंट पर WhatsApp मेसेज भेजें, यह बोलें।

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर कुछ ऐसी इमेज आएगी, जिसमें आपको यह बोलना है कि आप किसे मेसेज भेजना चाहते हैं।

इसके बाद आपके कॉन्टैक्ट डीटेल्स का नाम और नंबर आ जाएगा, जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं।

अब आप जो मेसेज भेजना चाहते हैं, उसे बोलें। गूगल असिस्टेंट मेसेज भेजने से पहले आपसे कन्फर्म करेगा कि आप यही मेसेज भेजना चाहते हैं या इसमें कोई बदलाव करना चाहते हैं। अगर कोई चेंज नहीं है तो गूगल असिस्टेंट को मेसेज भेजने के लिए बोलिए।

इस तरह आप बिना WhatsApp खोले अपने कॉन्टैक्ट डीटेल्स में शामिल लोगों को मेसेज भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *