विजुअल ट्रीट बेमिसाल, मसालेदार मूवी है रजनीकांत की 2.0

फिल्म 2.0 तकनीकी रूप से काफी स्ट्रॉन्ग है. लेकिन फिल्म की कमजोर कड़ी इसका स्क्रीनप्ले है, जिसे और बेहतर बनाया जा सकता था.

2.0 पोस्टर2.0 पोस्टर

मुंबई, 29 नवंबर(आरजे आलोक) !

फिल्म का नाम : 2.0

डायरेक्टर: एस शंकर

स्टार कास्ट: रजनीकांत, अक्षय कुमार, एमी जैक्सन, आदिल हुसैन और अन्य

अवधि: 2 घंटा 28 मिनट

सर्टिफिकेट: U/A

रेटिंग: 2.5 स्टार

साल 2010  में जब डायरेक्टर एस. शंकर की फिल्म एंथीरन (रोबोट ) रिलीज हुई थी तो वह एक अलग तरह का प्रयोग था. उसे दर्शकों ने काफी पसंद किया. ‘चिट्टी’ का किरदार सबको पसंद आया था. अब करीब 8 साल के बाद उस फिल्म को आगे बढ़ाते हुए शंकर ने 2.0 बनाई है. इसमें सुपरस्टार रजनीकांत के साथ-साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के “खिलाड़ी” अक्षय कुमार हैं. अब ये फिल्म सबके सामने आ गई है. ये एक साइंस फिक्शन, एक्शन मूवी है, जिसे14 भाषाओं में डब करके रिलीज किया जा रहा है. आइए जानते हैं आखिरकार कैसी बनी है ये फिल्म…

मूवी की कहानी

कहानी उस पल से शुरू होती है, जब लोगों के मोबाइल अचानक से गायब होने लगते हैं और कोई शक्ति उन्हें अपनी ओर खींच कर लापता कर देती है. वैज्ञानिक वसीकरण(रजनीकांत) को भी इसका पता नहीं चल पाता. गृहमंत्री एस विजय कुमार (आदिल हुसैन) इसके लिए वसीकरण की मदद लेते हैं, जो उस शक्ति के बारे में पता करने की कोशिश करता है. इसी बीच नीला (एमी जैकसन) और चिट्टी (रजनीकांत) की एंट्री होती है. लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब पक्षीराज (अक्षय कुमार) की मौजूदगी दर्ज होती है. मोबाइल के गायब होने की वजहें सामने आती हैं. अंततः क्या होता है और पांचवां फ़ोर्स क्या है, इन सबके बारे में आपको थिएटर तक जाकर ही पता चलेगा.2.0 Movie: रजनीकांत-अक्षय कुमार ने सिनेमाघर में मचाया तूफान, 'Robot 2.0' पर ऐसा आया Twitter Reaction

क्यों देख सकते हैं फिल्म?

फिल्म तकनीकी रूप से काफी स्ट्रॉन्ग है. जिस तरह का वीएफएक्स, लोकेशन शंकर ने दिया है, उसकी जितनी भी तारीफ़ की जाए कम है. विजुअल ट्रीट कमाल का है. साथ ही साथ फिल्म देखते हुए नजर आता है कि आखिरकार कितनी मेहनत इस फिल्म के पीछे की गई होगी.

अक्षय कुमार का लुक कमाल का है. जिस तरह से वो फिल्म में अपने लुक से सरप्राइज करते हैं, वो भी देखना काफी दिलचस्प है. रजनीकांत का काम वैज्ञानिक और रोबोट के रूप में बढ़िया है. साथ ही एक और सरप्राइज उनके किरदार के साथ आता है, जिसके बारे में आपको फिल्म देखकर ही पता चलेगा. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर, साउंड डिजाइन बेहतरीन है. इसके लिए रेसुल पोकुट्टी बधाई के पात्र हैं. फिल्म में एक अहम मुद्दे की तरफ ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की गई है, जो पूरी तरह तो नहीं लेकिन सोचने पर मजबूर जरूर करेगा. एमी जैक्सन का ज्यादा काम नहीं है. लेकिन उन्होंने सहज अभिनय किया है. आदिल हुसैन, सुधांशु पांडेय और बाकी सह कलाकारों का काम भी ठीक है .

कमजोर कड़ियां

फिल्म की कमजोर कड़ी इसका स्क्रीनप्ले है, जिसे दुरुस्त करना बहुत जरूरी था. फिल्म की कहानी पस्त है. एंथोनी ने एडिटिंग सही करने की कोशिश की है, जो और बेहतर हो सकती थी. फिल्म एक काल्पनिक कथा है, इसके साथ पूरी तरह से इत्तेफाक रखना मुश्किल होगा. फिल्म का म्यूजिक रिलीज से पहले हिट नहीं हो पाया है. एआर रहमान की मौजूदगी भी हिंदी में बढ़िया गाना नहीं दे पाई है.

बॉक्स ऑफिस

फिल्म का बजट करीब 514 करोड़  बताया जा रहा है और अलग-अलग भाषाओं के साथ-साथ विदेश में भी अच्छी तरह से फिल्म की रिलीज को प्लान किया गया है. सूत्रों के मुताबिक फिल्म ने अलग-अलग तरह के राइट्स के साथ काफी रिकवरी रिलीज से पहले कर ली है. देखना काफी दिलचस्प होगा की इसको दर्शकों का कितना प्यार मिलता है. ओपनिंग डे पर कितना कलेक्शन होता है .

रिलीज के पहले की कमाई 
इस फिल्म का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तो यह है कि इसने रिलीज के पहले ही अपनी लागत का तकरीबन 80 प्रतिशत पैसा कमा लिया. इस फिल्म ने म्यूजिक और टेक्निकल राइट्स के साथ तमिल की प्री बुकिंग से कुल 490 करोड़ की कमाई की थी. दो दिन पहले इस फिल्म की हिंदी और अन्य भाषाओं की प्री बुकिंग शुरु हुई. तो 600 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म रिलीज के पहले ही 500 करोड़ की कमाई कर चुकी है. इसके पहले भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कभी नहीं हुआ.

'2.0' पहले ही दिन करेगी 100 करोड़ की कमाई!, फिर चला रजनीकांत का जादू अक्षय कुमार की बिगेस्ट ओपनिंग 
‘2.0’ के हीरो भले ही रजनीकांत हैं, लेकिन बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार भी दमदार विलेन के किरदार में नजर आ रहे हैं. यह फिल्म अक्षय कुमार के लिए एक और वजह से खास है इसकी ओपनिंग. फिलहाल अक्षय की डे-1 कलेक्शन में ‘गोल्ड’ सबसे आगे है. गोल्ड ने पहले दिन 25.25 करोड़ रुपये की कलेक्शन की थी. उम्मीद है कि ‘2.0’ का हिंदी वर्जन पहले दिन 30 से 35 करोड़ रुपये कमा लेगा. तो ऐसे यह अक्षय की बिगेस्ट ओपनिंग वाली फिल्म होगी.

बंपर ओपनिंग 
हाल ही आई आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ ने हिंदी और अन्य भाषाओं में मिलाकर रिलीज के दिन 70 करोड़ की कमाई की थी. अब ‘2.0’ में भी उतनी ही दमदार स्टार पावर है. साथ ही फिल्म तीन भाषाओं में रिलीज हो रही है. तो ‘ठग्स’ का रिकॉर्ड तो ‘2.0’ आसानी से तोड़ सकती है. रिपोट्स की माने तो यह फिल्म पहले ही दिन 100 करोड़ क्लब में शामिल होने के लिए तैयार है.

'2.0' ने रिलीज से पहले ही कर ली 490 करोड़ की कमाई! फैंस के सिर चढ़ा रजनीकांत का जादू

वर्ल्ड्स बिगेस्ट ओपनिंग 
अब तक वर्ल्ड में सबसे जबरदस्त ओपनिंग का ताज प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली 2’ के नाम दर्ज है.  ‘बाहुबली 2’ ने भारत में 152 करोड़ और वर्ल्ड में 214 करोड़ रुपये के कलेक्शन के साथ ओपनिंग की थी. लेकिन वहीं अब इस फिल्म की प्री बुकिंग और दुनियाभर में जबरदस्त दीवानगी देखते हुए लग रहा है कि सभी भाषाओं और देशों की कमाई मिलाकर यह फिल्म इस रिकॉर्ड को तोड़ सकती है.

हमेशा की तरह जैसे ही पर्दे पर रजनीकांत की एंट्री होती है, फिल्मों में उन्हें भगवान की तरह पूजने वाले फैंस की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा.

पूरे थिएटर में चारों तरफ ऐसा खुशी और उत्साह का माहौल है जैसे कोई त्योहार मनाया जा रहा हो. अक्षय कुमार के विलेन वाले अंदाज को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. इंटरवेल तक फिल्म के डायरेक्टर रजनीकांत ने ऐसा दर्शकों को बांधकर रखा है कि उन्हें अक्षय की पहली झलक इंटरवेल के एक मिनट पहले नजर आती है.

इंटरवेल तक की कहानी

फिल्म की स्टोरी शुरू होती है जब अक्षय कुमार एक सेलफोन टावर से लटककर आत्महत्या कर लेते हैं. उसके बाद एक एक करके सारे सेलफोन गायब होने लगते हैं.आगे चलकर पता चलता है कि एक ऐसी एनर्जी है जिसे सेलफोन पसंद नहीं हैं और उसने एक डरावनी चिड़िया का रूप धारण किया हुआ है.

इंटरवेल तक फिल्म में एक भी मोमेंट ऐसा नहीं है कि आप फिल्म से अपना ध्यान हटा पाएं.

जब ये डरावनी चिड़िया एक टेलिकॉम मंत्री और एक सेलफोन कंपनी के मालिक की जान ले लेती है. तब सभी को इस मामले की गंभीरता का एहसास होता है और वो टेलिकॉम मंत्री बने आदिल हुसैन आदेश देते हैं कि चिट्टी रोबोट को वापस लाया जाए. जिसे पिछली फिल्म में डिसमेंटल कर दिया गया था.पहले ही मुकाबले में चिट्टी इस चिड़िया को बुरी तरह शिकस्त देता है. इस मुकाबले को जब आप फिल्मी पर्दे पर देखेंगे तो आपके रोंगेटे खड़े हो जाएंगे. लेकिन ये डरावनी चिड़िया इतनी आसानी से हार नहीं मानती. वो कुछ वक्त के बाद फिर से वापस आ जाती है और लोगों को मारना शुरू कर देती है.

फिल्म में वैज्ञानिक बने रजनीकांत इस चिड़िया को खत्म करने का प्लान बना लेते हैें लेकिन मैकेनिकल फेल्योर की वजह से सारा कंट्रोल चिड़िया के हाथ में चला जाता है और चिट्टी अकेला इसे काबू करने निकल पड़ता है. फिलहाल फिल्म में इंटरवेल है और फिल्म की कहानी के आगे बढ़ने का हम इंतजार कर रहे हैं.

शानदार ग्राफिक्स

फिल्म के ग्राफिक्स शानदार हैं. इस फिल्म को पिछले साल रिलीज होना था लेकिन इसके ग्राफिक्स के काम से संतुष्ट न होने की वजह से इस फिल्म को एक साल तक फिर से सजाया संवारा गया. जो फिल्म देखने पर पता चलता है कि कैसे इस फिल्म को हॉलीवुड लुक देने के की कोशिश की गई है.

पिछली फिल्म रोबोट से आगे निकली 2.0

रजनीकांत और डायरेक्टर शंकर की पिछली फिल्म रोबोट से ये फिल्म काफी आगे निकल गई है. मोबाइल फोन्स ने आज के वक्त में इंसान की जिंदगी को कैसे अपने कब्जे में ले लिया है ये फिल्म उसी खतरे की तरफ इशारा करती है. जो एक शानदार कॉन्सेप्ट है.

karthikeyan@karthiksaje

2.0 is ….a Brilliant 3D flim. Enjoyed Every Second.
Akshay Love for Birds 🐦.Chitti’s affection for Vaseergar😭 .Bindass 2.0 and 3.0😎 Shankar’s dedication for Movie 👍Thalaivar Love for His Fans and Vice Versa ❤️❤️❤️.

View image on Twitter

r.s.prakash@rs_prakash3

@akshaykumar is breathtakingly brilliant as the ornithologist turned antagonist! His flashback portions explore the humanistic side of a science-fiction! Special effects galore! Welcome to South, dear Akshay!

Sumanth R@Sumanthr10R

Cannot Be Imagined Without @rajinikanth The One And Only Superstar🔥🔥 Undisputed King Of Indian Cinema 🔥😎Pahh He just nailed In Every single shot🔥Even At This Age He Is simply The Best🔥😍Became A Bit emotional While Seeing Him Perform Like This🔥The King Of Cinema👑

Chandranshu Sharma@Chandranshu08

I am thrilled and amazed and what not The Masterpiece from Shankar is soo amazing that can’t be told it can be experienced only.
I think everyone who has a cellphone,must watch the movie . @akshaykumar @shankarshanmugh

Pius Benroy@BenroyPius

SuperStar he is back after 7 years (Endhiran).
Without the pride of indian cinema @shankarshanmugh sir this wouldn’t have been possible & without VFX it’s unimaginable.
ARR one have to reborn to at least try to match your Music 😍🔥.
Hats off to all team and thanks For

Naveen Michaels@IAmNaveenM

is an EXPERIENCE. Talking about it here wont do it justice. Go experience it yourself. Shankar’s Crown Jewel.


हालांकि, कुछ दर्शकों को यह फिल्म पसंद नहीं आई…

Man of Justice@SuperGops


This is how it really is
The swift First half will set up the premise…the short post interval flashback is for the EMOTIONAL ONES, after which…its an absolute mental finish that will have you leave the theatre clapping
A COMPLETE PACKAGE 👍

Man of Justice@SuperGops


Dont be surprised if you see people throw mobiles into dustbin, junk transport and instead….walk back home singing to birds after watching the movie😂

Its not just the message…the way its told in entertaining manner does leave a BIG IMPACT

Suhani Arora@SuhaniArora20

: AVERAGE
Rating: ⭐️ : An AVG movie without story & without logic. waste of 500 Crores. u get bored in between the movie & try to pass your time. don’t waste ur time. @akshaykumar @karanjohar @2Point0movie

Amod Mehra@MehraAmod

AK wants to destroy cell phones / cell towers as their radiation kills birds.. Rajnikant wants to save us from him.. rest Chitti Chitti Bang Bang.. with a dumb climax.. ideal for birdbrains.. see it at your own risk..

Rating 0.2 stars

❤️Salman Meri Jaan❤️@BhaitardKiller

is a grand visual and it delivers what it promised. But I’m deeply disappointed with the makers. They chopped off @akshaykumar‘s role and made it a mere extended cameo. I took a day off from my job and watched the movie in 3D and now I feel like my money is wasted👎

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *