वर्ल्ड कप 2019 : सेफा हारकर भी इंडियन क्रिकेट टीम बनी करोड़पति!

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद करोड़पति बनकर लौटेगी वर्ल्ड कप 2019 : सेमीफाइनल हारकर भी इंडियन क्रिकेट टीम बनी करोड़पति!वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद करोड़पति बनकर लौटेगी

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद मीडिया में इसको लेकर जोरदार चर्चा हो रही है. फैंस और एक्सपर्ट्स हार को लेकर एनालिसिस कर रहे है. लेकिन इस हार के बावजूद इंडियन क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप से करोड़पति बनकर लौटेगी. दरअसल लंदन में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होने वाले फाइनल की विजेता टीम को चमचमाती ट्रॉफी के साथ 4 मिलियन डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये) का चेक दिया जाएगा. लेकिन सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों को 5.5-5.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. आपको बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार इतनी ज्यादा इनामी राशि दांव पर है.

आपको बता दें कि चैंपियंस लीग दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग है. उसकी विजेता टीम को इनाम के तौर पर 150 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. अमेरिका में होने वाले बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए के चैंपियन को 139 करोड़ रुपए दिए जाते हैं. इन दोनों की तुलना में वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन को बहुत कम रुपये मिलते हैं.
क्रिकेट वर्ल्ड कप की इनामी राशि
>> वर्ल्ड कप 2019 की विनिंग टीम को 28 करोड़ रुपये, एक ट्रॉफी और खिलाड़ियों को विनर बैज दिए जाएंगे.
>>  वर्ल्ड कप 2019 की उपविजेता टीम को 14 करोड़ रुपये और खिलाड़ियों को रनरअप बैज दिए जाएंगे
>> वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल हारने वाली टीमों को 5.5-5.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.
>> वर्ल्ड कप के दौरान लीग मैच जीतने वाली टीम को 28 लाख रुपये मिले है.

यह विश्‍व कप के इतिहास में विजेता टीम को मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी ईनामी राशि होगी। 10 टीमों में होने वाली प्रतिस्‍पर्धा में खिताब जीतने वाली टीम को 16 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर ट्रॉफी भी मिलेगी। 30 मई से 11 जगहों पर 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में करीब 70 करोड़ (10 मिलियन यूएस डॉलर) की ईनामी राशि वितरित की जाएगी। रनर-अप टीम को करीब 14 करोड़ (2 मिलियन यूएस डॉलर) मिलेंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को करीब पांच-पांच करोड़ रुपए (आठ लाख यूएस डॉलर) मिलेंगे। हर लीग मैच जीतने पर भी ईनाम दिए जाएंगे। यह टूर्नामेंट बहुत प्रतिस्‍पर्धी माना जा रहा है ।

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 2019 के लिए प्राइज मनी इस प्रकार है:

विजेता – करीब 28 करोड़ रुपए (4 मिलियन यूएस डॉलर)

उप-विजेता – करीब 14 करोड़ रुपए (2 मिलियन यूएस डॉलर)

सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमें – करीब पांच करोड़ रुपए (8,00000 यूएस डॉलर)

45 लीग मैचों में जीतने वाली टीम को करीब 28 लाख रुपए मिलेंगे, (40,000 यूएस डॉलर)।

लीग स्‍टेज से आगे बढ़ने वाली टीमों को करीब 7 लाख रुपए मिलेंगे (1,00000 यूएस डॉलर)।

विजेता टीम को नहीं मिलेगी ओरिजनल ट्रॉफी
>> वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 11 किलोग्राम वजनी होती है. यह सोने और चांदी से मिलकर बनती है. इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर होती है. इसे बनाने में करीब 2 महीने लगे हैं. इसमें एक ग्लोब है जो सोने से बना है.
>> यह ग्लोब 3 मुड़े हुए स्तंभों के सहारे टिका होता है. इन 3 स्तंभों का आकार स्टंप्स और बेल्स की तरह होता है. इस ट्रॉफी को पहली बार 1999 में बनाया गया था.
>> असली ट्रॉफी आईसीसी अपने पास रखता है, जबकि रिप्लिका विजेता टीम को दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *