‘वन नेशन वन कार्ड’ लॉन्च, ऐसे मिलेगा कार्ड, कई चीजों के लिए एक कार्ड

रेगुलर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह रुपये वन नेशन कार्ड कांटैक्टलेस कार्ड होता है जो ठीक मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड की तरह ही है.

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को देशभर में मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का सोमवार को शुभारंभ किया। अलग-अलग परिवहन सेवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ कहे जा रहे इस कार्ड से धारक अपनी बस का किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, रिटेल खरीददारी कर सकेंगे और यहां तक कि पैसा भी निकाल सकेंगे। Narendra modi

प्रधानमंत्री ने यहां अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का उद्घाटन करते हुए एनसीएमसी का भी शुभारंभ किया। मोदी ने कहा, ‘‘यह कार्ड रुपे कार्ड से चलता है और इससे आपकी यात्रा संबंधी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएगी। कई बार हमारे पास मेट्रो, बस या ट्रेन या टोल और पार्किंग शुल्क देने के लिए नकद में भुगतान करने के लिए खुल्ले रुपये नहीं होते । इस मुद्दे से निपटने के लिए एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली लायी गई।’’

उन्होंने कहा कि भारत इस प्रणाली को विदेशों से आयात करता रहा है। पीएम ने कहा कि चूंकि यह प्रणाली अलग-अलग लोगों ने बनाई थी तो एक शहर में जारी कार्ड दूसरे शहर में काम नहीं करता था। इसलिए हमने इस मुद्दे से निपटने के लिए कई मंत्रालयों, विभागों और बैंकों से कहा।’’मोदी ने कहा, ‘‘अब ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ का हमारा सपना साकार हो गया। लोग इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड से पैसे भी निकाल सकते हैं।

यह रुपे कार्ड देश के किसी भी हिस्से में शहरों में सफर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आसान शब्दों में हमने रुपे कार्ड का इस मोबिलिटी कार्ड से विलय कर दिया है।’’उन्होंने कहा कि इस स्वदेश निर्मित और अपनी तरह के पहले कार्ड से देश को विदेशी तकनीक पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘अब हमारे पास ‘मेड इन इंडिया’ कार्ड है। चुनिंदा देशों में ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ की तकनीक है।’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई पहल के तहत ‘वन नेशन वन कार्ड’ को लॉन्च किया है. इसकी मदद से देशवासी सार्वजनिक परिवाहन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. वहीं इस कार्ड से किसी भी सार्वजनिक सर्विस का भुगतान किया जा सकता है. कार्ड NCMC कंप्लायंट है जिसे रुपये कार्ड पेमेंट स्कीम यानी की नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के तहत लॉन्च किया गया है. तो चलिए जानते हैं कि आप इस कार्ड से क्या क्या फायदा उठा सकते हैं.

वन नेशन वन कार्ड ठीक रुपये, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही है जिसे आपका बैंक ही जारी करता है.रेगुलर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह रुपये वन नेशन कार्ड कांटैक्टलेस कार्ड होता है जो ठीक मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड की तरह ही है.इसके कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक को कांटैक्ट करना होगा.रुपये कांटैक्टलेस कार्ड जो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सपोर्ट के तहत आएगा. ये कार्ड 25 से ज्यादा बैंकों में उपलब्ध होगा जिसमें एसबीआई और पीएनबी सहित कई बड़े बैंक शामिल हैं.वन नेशन वन कार्ड को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से भी जारी किया जाएगा.

इस कार्ड की मदद से आप शॉपिंग और सीधे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर उसका भुगतान कर सकते हैं. जिसमें बस, मेट्रो और दूसरी चीजें शामिल हैं.वहीं इस कार्ड से पार्किंग और टोल का भी भुगतान किया जा सकता है.इस नई पहल को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट ‘ स्वागत’ ने डेवलप किया है जहां एक ओपन लूप ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम ‘ स्वीकार’ का इस्तेमाल किया गया है.यूजर्स इस दौरान इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5 प्रतिशत और दूसरे आउटलेट्स पर 10 प्रतिशत तक का कैशबैक पा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *