लोस चुनाव को भाजपा उम्मीदवारों की ये लिस्ट है फर्जी

 लोकसभा चुनाव के करीब आते ही राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों की फर्जी लिस्ट सामने आने लगी है. भारतीय जनता पार्टी के शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की ऐसी ही एक लिस्ट 8 मार्च को सोशल मीडिया पर शेयर की गई.

बीजेपी उम्मीदवारों की फेक लिस्ट
बीजेपी उम्मीदवारों की फेक लिस्ट

‘पीलीभीत से जेटली, तो अमेठी से चुनाव लड़ेंगी स्मृति ईरानी’

उम्मीदवारों की ये फेक लिस्ट चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से दो दिन पहले शेयर की गई. इस लिस्ट में बीजेपी के 24 उम्मीदवारों के नाम दिए गए हैं. लिस्ट में दावा है कि केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली पीलीभीत से चुनाव लड़ेंगे, ये सीट अभी महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के पास है.म

लिस्ट के मुताबिक, स्मृति ईरानी अमेठी से, हेमा मालिनी फतेहपुर सीकरी से और मुरली मनोहर जोशी सुल्तानपुर से चुनाव लड़ेंगे.

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर ने इस फेक लिस्ट को असली मान लिया है.

फेसबुक पोस्ट में दावा किया गया कि जेटली पीलीभीत सीट से चुनाव लड़ेंगे
फेसबुक पोस्ट में दावा किया गया कि जेटली पीलीभीत सीट से चुनाव लड़ेंगे
(फोटो: फेसबुक स्क्रीनग्रैब)

ये कंफ्यूजन तब और बढ़ गया, जब द ट्रिब्यून ने रिपोर्ट किया कि भाजपा मीटिंग से पहले जेटली का नाम पीलीभीत सीट के लिए सामने आ रहा है. द ट्रिब्यून की इस रिपोर्ट में फेक लिस्ट से भी नाम रेफर किए गए थे.

आर्टिकल में लिखा था, ”भाजपा सर्किल में शेयर हो रही 24 नामों की इस लिस्ट में मथुरा से हेमा मालिनी की बजाय यूपी के मंत्री श्रीकांत शर्मा का नाम है, वहीं हेमा मालिनी का नाम फतेहपुर सीकरी और एसपी सिंह बघेल का नाम फिरोजाबाद के लिए विचार किया जा रहा है. वहीं भाजपा के नेता मुरली मनोहर जोशी को सुल्तानपुर सीट से खड़ा किया जा सकता है.”

लिस्ट से सीधे नाम और संबंधित संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों को उठाते हुए, आर्टिकल में भाजपा के आधिकारिक प्रवक्ता से इसकी पुष्टि नहीं की गई.

क्या भाजपा ने वाकई घोषित की उम्मीदवारों की लिस्ट?

हमने पार्टी के एक आधिकारिक प्रवक्ता से बात की, जिन्होंने कंफर्म किया कि भाजपा ने ऐसी कोई भी लिस्ट नहीं जारी की है.

नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बीजेपी के प्रवक्ताओं में से एक ने  बताया कि इस तरह का निर्णय करना असंभव है, क्योंकि भाजपा ने ऐसी कोई लिस्ट तैयार नहीं की है.

लिस्ट को फेक बताते हुए प्रवक्ता ने कहा, ”किसी लिस्ट की घोषणा नहीं की गई है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी कई फेक लिस्ट शेयर की जा रही हैं. ऐसी लिस्ट सिर्फ बीजेपी की ही नहीं, बल्कि कांग्रेस की भी शेयर की जा रही हैं. ये खराब है, क्योंकि पार्टी ने कोई भी घोषणा नहीं की है.”

इसके साथ ही भाजपा के किसी भी सोशल मीडिया हैंडल ने लिस्ट को ट्वीट नहीं किया है.कई वरिष्ठ पत्रकारों ने भी सोशल मीडिया पर फेक हो रही इस लिस्ट को फेक बताया.

It’s fake. The party’s parliamentary board is to meet this evening. https://t.co/jKDAZNfjlH

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *