लेखन प्रतियोगिता/ चल रहा है अमेज़ॅन का केडीपी पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट

20 लाख रुपये से अधिक के नकद इनाम जीतने का मौका,कॉन्टेस्ट 15 सितम्बर 2019 से शुरू हो चुका है और प्रविष्टियां 14 दिसम्बर 2019 तक जमा करवाई जा सकती हैं।

दिव्य प्रकाश दुबे
नवोदित और स्थापित लेखकों के लिए अच्छी खबर! अमेज़ॅन के किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (केडीपी) की ओर से पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट का तीसरा संस्करण 15 सितम्बर 2019 से चल रहा है। इस प्रतियोगिता में स्व—प्रकाशन में रुचि रखने वाले लेखक हिन्दी, तमिल या अंग्रेजी भाषाओं की किसी भी शैली में अपनी रचनाएं भेज सकते हैं और 20 लाख रुपए से अधिक के नकद इनाम जीत सकते हैं। यही नहीं, विजेताओं को मशहूर लेखकों जैसे कि दिव्य प्रकाश दुबे द्वारा मार्गदर्शन का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा प्रतियोगियों की कहानी अमेज़ॅन प्राइम वीडियो द्वारा वेब सीरीज या मूवी में रूपान्तरित भी की जा सकती है।
क्या है अमेज़ॅन का किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (केडीपी)?
किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग amazon.com की पुस्तक पब्लिशिंग इकाई है, जिसकी शुरूआत नवम्बर 2007 में हुई थी। इसके माध्यम से लेखक और पब्लिशर स्वतंत्र रूप से अपनी पुस्तकों को किंडल स्टोर पर सीधे ही पब्लिश कर सकते हैं। लेखक लगभग 34 भाषाओं में अपनी रचनाएं प्रकाशित कर सकते हैं और 70% तक की रॉयल्टी की राशि प्राप्त कर सकते हैं। वर्ष 2016 में Amazon ने पेपरबैक विकल्प भी इस प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ दिया है, जिससे अब सेल्फ—पब्लिशर्स को डिजिटल के साथ प्रिंट प्रतियों का विकल्प भी मिल रहा है, लेकिन यह सुविधा अभी भारत में उपलब्ध नहीं है।
सभी शैलियों में स्व—प्रकाशन में रुचि रखने वाले लेखकों के काम के पहचान देने के लिए अमेज़ॅन का केडीपी पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट हिंदी, तमिल और अंग्रेजी भाषा में प्रविष्टियां आमंत्रित कर रहा है। केडीपी पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट शॉर्ट फॉर्म (2,000 और 10,000 शब्दों के बीच) के साथ-साथ लॉन्ग फॉर्म (10,000 शब्दों से अधिक) की रचनाओं के लिए खुल रहा है, जिसमें 20 लाख रुपए से अधिक नकद राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी। साथ ही उन्हें दुर्जाय दत्ता, सुधा नायर, पा राघवन, सी सरवनकार्तिकेयन और दिव्य प्रकाश दुबे जैसे मशहूर लेखकों की ओर से मार्गदर्शन का सुनहरा अवसर भी मिलेगा। कॉन्टेस्ट 15 सितम्बर 2019 से शुरू हो चुका है और प्रविष्टियां 14 दिसम्बर 2019 तक जमा करवाई जा सकती हैं।
20 लाख रुपए से अधिक के इनाम
हर भाषा के लॉन्ग फॉर्म श्रेणी के विजेता को 5 लाख रुपए नकद मिलेंगे, वहीं फर्स्ट रनर अप को 1 लाख और सेकंड रनर अप को 50 हजार रुपए मिलेंगे। साथ ही प्रकाशित पुस्तक की मार्केटिंग और मशहूर लेखकों का मार्गदर्शन भी मिलेगा। इसके अलावा इस श्रेणी के सभी 5 फाइनलिस्ट्स को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के एक अन्य कॉन्टेस्ट में भी एंट्री मिलेगी।
साथ ही हर भाषा के शॉर्ट फॉर्म श्रेणी के विजेता को 50 हजार रुपए नकद मिलेंगे, वहीं फर्स्ट रनर अप को 25 हजार और सेकंड रनर अप को 10 हजार रुपए मिलेंगे। साथ ही प्रकाशित पुस्तक की मार्केटिंग और मशहूर लेखकों का मार्गदर्शन भी मिलेगा।
ऐसे होगा विजेताओं का चयन!
विजेताओं का चयन पाठकों की प्रतिक्रिया, प्रविष्टियों को रचनात्मकता, मौलिकता और लेखन की गुणवत्ता के आधार पर किया जाएगा। विजेताओं को एक भव्य समारोह में पुरस्कार दिए जाएंगे।
यूं लें केडीपी पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट में हिस्सा!
कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए लेखकों को सबसे पहले kdp.amazon.com पर जाकर लॉग—इन करना होगा।
यदि उनके पास पहले से अमेज़ॅन अकाउंट है तो वे लॉग—इन कर सकते हैं। यदि नहीं है तो उन्हें इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उन्हें अपनी पांडुलिपि अपलोड करनी होगी और वह ईबुक के रूप में पब्लिश होगी। फिर उन्हें अपनी किताब amazon.in पर बिक्री के लिए उपलब्ध करवानी होगी और वे केडीपी सलेक्ट प्रोग्राम के लिए पंजीकृत हो सकते हैं।
याद रखें, लेखक अपनी किताब14 दिसम्बर 2019 तक प्रकाशित कर सकते हैं।
और अधिक जानकारी के लिए वे इस लिंक पर जा सकते हैं—
www.amazon.in/pentopublish
यहां वर्ष 2019 की प्रतियोगिता से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।
इनका कहना है!
केडीपी के प्रथम संस्करण की विजेता सुधा नायर इस वर्ष के कॉन्टेस्ट की मार्गदर्शक हैं। वे कहती हैं कि उन्हें केडीपी बहुत पसंद है, क्योंकि यह स्व-प्रकाशन में रुचि रखने वाले लेखकों के लिए एक आसान-से-उपयोग वाला विश्वव्यापी मंच है। केडीपी लेखकों को स्व-प्रकाशन के लिए आसान, सहज और विश्वव्यापी मंच प्रदान करता है। उभरते लेखक अमेज़ॅन के विश्वव्यापी और लोकप्रिय मंच का बेहद लाभ उठा सकते हैं और प्रतियोगिता उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। जज मेन्टॉर के रूप में सुधा कहती हैं कि उन्हें अच्छी तरह से बनाए गए पात्रों और एक अच्छी कहानी के साथ मनोरंजक, आकर्षक और मूल कहानियों की तलाश है।
तो हो जाइए तैयार, अमेज़ॅन के केडीपी पेन टु पब्लिश कॉन्टेस्ट में भाग लेकर अपनी प्रतिभा के दम पर दुनियाभर में छा जाने के लिए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *