रोहित की एक पारी से कोहली छूटे पीछे, तीन बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में शतक जमा बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने पारी में 4 छक्के जड़कर ठोका शतक, सहवाग-धवन जैसे दिग्गज छूटे पीछे
Ind vs SA: रोहित ने एक पारी से छोड़ा कोहली को पीछे, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज
रोहित ने आईसीसी से तीन बड़े टूर्नामेंट में शतक जमाने का खास रिकॉर्ड बनाया। रोहित साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट के पहले दिन नाबाद 115 रन बनाकर वापस लौटे।
नई दिल्ली,टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज टेस्ट ओपनर रोहित शर्मा ने पहले ही मैच में शतक ठोककर कमाल कर दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम के वाईऐस रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में रोहित शर्मा ने शतक लगाया। हिटमैन रोहित शर्मा ने छक्कों के मामले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
टेस्ट ओपनर दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा पहली पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में शिखर धवन, केएल राहुल और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ी पीछे छूट गए हैं। रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाने में 4 छक्के लगाए। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार था, जब किसी डेब्यू ओपनर ने इतने छक्के लगाए। पारी की चौके से शुरुआत करने वाले रोहित ने चौके से ही 84 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि सेंचुरी के लिए 154 गेंदों का सामना किया। बता दें कि वनडे और टी-20 में रोहित ओपनिंग करते रहे हैं, लेकिन यह पहला मौका है, जब उन्हें टेस्ट ओपनर की जिम्मेदारी मिली है।
पहली टेस्ट पारी में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा छक्के
शॉर्ट फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज रोहित शर्मा से पहले बतौर टेस्ट ओपनर पहले मैच में शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्वी शॉ ने शतक जड़ा है। इस दौरान शिखर धवन ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 2 छक्के लगाए थे, जबकि लोकेश राहुल अपनी डेब्यू ओपनिंग टेस्ट में एक छक्का लगा पाए थे। वहीं, युवा पृथ्वी शॉ अपनी शतकीय पारी में एक भी बार गेंद को सीधे बाउंड्री पार नहीं पहुंचा सके थे।
डेब्यू टेस्ट मैच में भी रोहित ने जड़ा था शतक
बता दें कि रोहित शर्मा ने अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलते हुए भी शतक जड़ा था, जबकि बतौर ओपनर पहला टेस्ट मैच खेलते हुए भी शतक जड़ा है। इस मामले में वे पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी ये कमाल नहीं कर पाए थे। रोहित शर्मा ने 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से 100 रन की पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 64.94 था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट में ओपनर रोहित शर्मा ने पहली पारी में शतक बनाया। रोहित ने शतक लगाने के साथ एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो अब तक दुनिया के किसी बल्लेबाज ने नहीं किया। रोहित ने आईसीसी से तीन बड़े टूर्नामेंट में शतक जमाने का खास रिकॉर्ड बनाया। रोहित साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले दिन नाबाद 115 रन बनाकर वापस लौटे। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 202 रन बनाए थे।
रोहित शर्मा ने पहले दिन के खेल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक पूरा किया। 84 गेंद पर अर्धशतक जमाने वाले रोहित ने 154 वीं गेंद पर अपनी सेंचुरी पूरी की। इस पारी के दौरान उन्होंने 10 चौके लगाए जबकि 4 छक्का भी जमाए।
दो वर्ष बाद लगाई टेस्ट सेंचुरी
रोहित के टेस्ट करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक लगाकर शानदार आगाज किया था, लेकिन उसके बाद उन्हें अपना स्थान बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा। इस मैच में जब उन्हें ओपनिंग का मौका मिला तो उन्होंने 154 गेंदों में शतक लगाते हुए साबित किया कि इस पोजिशन पर टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा कर सकता है। देखा जाए तो वनडे और इंटरनैशनल टी-20 में ओपनिंग करने वाले रोहित के बल्ले से टेस्ट में दो वर्ष बाद सेंचुरी निकली है। उन्होंने इससे पहले नवंबर, 2017 में श्री लंका के खिलाफ नागपुर में 102 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
चौके से खोला खाता
फैन्स के बीच हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने वनडे और टी-20 के अंदाज में ही अपने पारी की शुरुआत भी की। उन्होंने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर कागिसो रबाडा को बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाते हुए खाता खोला। मैच में रोहित के लिए यह दूसरी गेंद ही थी। इससे पहले मंयक अग्रवाल ने वर्नोन फिलैंडर को चौक लगाकर अपना और भारत का खाता खोला था।
रोहित शर्मा विशाखापत्तनम टेस्ट में शतक बनाने के साथ ही आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट में शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, आईसीसी विश्व कप में शतक बनाया था । अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में शतक बनाकर उन्होंने यह खास उपलब्धि हासिल की।
विश्व कप में रोहित ने जमाए 5 शतक
इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले गए हालिया विश्व कप के दौरान रोहित ने शानदार बल्लेबाजी की थी। इस टूर्नामेंट में उन्होंने कुल 5 शतक बनाया था। रोहित इस बार के विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *