रिकॉर्ड  71,141 रुपये पर बिका  ‘बदबूदार’ फल ड्यूरिअन फ्रूट 

Fruit sold on sky rocket price: इंडोनेशिया के बाजार में ड्यूरिअन फ्रूट इतनी अधिक कीमत पर बिका है कि यह सोशल मीडिया पर चर्चा में आ गया है। इसकी गंध की तुलना अक्‍सर मोजों से आने वाली दुर्गंध से भी की जाती है।

Fruit sold on sky rocket price

यह फल इंडोनेशिया के सुपरमार्केट में हाल ही में बिका  |  तस्वीर साभार: Twitter

जकार्ता : दक्षिण-पूर्व एशिया में एक फल बेहद लोकप्रिय है, जिसकी गंध की तुलना कई बार बदबूदार मोजों (stinky socks) और सीवेज (sewage) तक से की जाती है। कुछ लोगों को यह जितना नापसंद होता है, वहीं कुछ लोग इसके दीवाने होते हैं, जो इसके लिए कोई भी कीमत देने को तैयार रहते हैं। इंडोनेशिया में ऐसा ही हुआ, जब एक शख्‍स ने इसके लिए रिकॉर्ड कीमत अदा की। इसे ड्यूरिअन (Durian) नाम से जाता है और यह किंग ऑफ फ्रूट्स (King of Fruits) भी कहा जाता है।

इंडोनेशिया के बाजार में इस फल के ऊंची कीमतों पर बिकने का समाचार आने के बाद से यह सोशल मीडिया पर सुर्खियों में छाया है। यह फल पश्चिमी जावा प्रांत के तासिकमलाया शहर स्थित इंडोनेशियन सुपरमार्केट में हाल ही में बिका। यहां दो ड्यूरिअन फल बिके, जिनकी कीमत प्रति फल करीब 1,000 डॉलर थी। भारतीय मुद्रा में आंकी जाए तो यह रकम करीब 71,141 रुपये होती है। हालांकि जिस शख्‍स ने इसे खरीदा, उसने अपना नाम नहीं जाहिर किया है, पर इसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह से रिएक्‍शन दे रहे हैं।

View image on Twitter

Black Bikini Media@niccitalbot

@KANutrition Wonder who bought them!? https://buff.ly/2WnOwZL  1

See Black Bikini Media’s other Tweets
Embedded video

Scott Kilbury@SKilburyFOX21

Would you pay $1K for a piece of fruit that smells like dirty socks?

Embedded video

su@sulaimxn

me: *see durian* ma don’t
mum: durian!!!

इस फल का इतनी महंगी कीमत पर बिकना इसलिए भी चर्चा के केंद्र में है, क्‍योंकि फलों की कीमत संभवत: स्‍थानीय मासिक न्‍यूनतम मजदूरी से 8 गुना ज्‍यादा है। यह फल आम तौर पर कुछ ही डॉलरों में मिलते हैं, पर फलों का यह बदबूदार जोड़ा ड्यूरिअन के ‘जे-क्‍वीन’ (J-Queen) ब्रांड का था, जो बेहद महंगा है। इसकी उपलब्‍धता बहुत कम है, पर इसकी गंध बहुत तेज होती है।

इस फल को पसंद करने वाले जहां इसके क्रीमी टेक्‍सचर (creamy texture) को पसंद करते हैं, वहीं इसे नापसंद करने वाले अक्‍सर इसकी तुलना बदबूदार मोजों और सीवेज से आने वाली गंध से करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *