नई दिल्‍ली, ।नरेंद्र मोदी आज लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।  प्रधानमंत्री मोदी उन सांसदों से 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर मुलाकात की, जो आज मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं। शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया कि शिवसेना से एक नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम दिया है, वह मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। यह तय हुआ है कि प्रत्येक सहयोगी पार्टी से एक मंत्री होगा। इधर, खबर है कि बरेली से भाजपा सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बने सकते हैं। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री खुद कह चुके हैं कि अटकलों पर ध्‍यान न दें।

–  प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने राष्ट्रपति भवन पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

– लालकृष्ण अाडवाणी भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

– मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

– सुषमा स्वराज के शपथ ग्रहण पर सस्पेंस बरकरार

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगी जेडीयू, बिहार सीएम नीतीश ने नाराजगी से इनकार किया।

– मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज।

– पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह लेंगे शपथ, अमित शाह तीसरे नंबर लेंगे शपथ।

– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने राष्ट्रपति भवन पहुंचे।

-मोदी कैबिनेट में जेडीयू के शामिल होने पर सस्पेंस।

मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावी मंत्रियों के साथ बैठक खत्म, अमित शाह, रविशंकर प्रसाद, आर के सिंह, नितिन गडकरी बैठक में शामिल हुए, साथ ही रामदास अठावले, वी के सिंह, थावरचंद गहलोत, मनसुख मांजविया, हर्षवर्धन सिंह, एस जयशंकर भी बैठक में शामिल हुए।

-राष्ट्रपति भवन में  प्रधानमंत्री मोदी और उनकी कैबिनेट का शपथग्रहण कार्यक्रम थोड़ी देर में, मेहमानों का आना शुरू।

– प्रधानमंत्री के आवास पर मौजूद हैं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर। मोदी सरकार में बन सकते हैं मंत्री।

-अपने आवास पर भावी मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं पीएम मोदी, हिमाचल के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर भी पीएम आवास पर मौजूद।

–  मोदी मंत्रिमडल में शामिल हो सकते हैं अमित शाह। गुजरात भाजपा अध्य जीतू वघानी ने दी बधाई।

-शपथ से पहले नरेंद्र मोदी के आवास 7 लोक कल्‍याण मार्ग भावी मंत्री पहुंच रहे हैं। मोदी के साथ चाय पर चर्चा  होगी ।

– नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।

– किर्गिजस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव, राष्ट्रपति भवन में आज शाम को आयोजित होने वाले नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं।

– शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने को लेकर कहा, ‘ये खुशी का मौका है कि एक नई सरकार का गठन होने जा रहा है। देश को एक मजबूत सरकार की जरूरत है और उसे वह मिल रही है।’

– श्रीपद येसो नाइक ने कैबिनेट में स्थान मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा कि सरकार में शामिल कर उन्हें दोबारा देश की सेवा का मौका दिया गया है। उन्होंने बताया कि उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है, लेकिन मंत्रालय के बारे में अभी नहीं बताया गया है।

– रिटायर्ड जनरल वीके सिंह को भी शाम साढ़े चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए बुलाया गया है। कैबिनेट में शामिल होने वाले अन्य मंत्रियों के साथ वह भी शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सात लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे।

– रायगंज, पश्चिम बंगाल से लोकसभा चुनाव जीतने वाली देबाश्री चौधरी को भी फोन आ गया है। उन्होंने फोन आने पर खुशी जाहिर की है। देबाश्री ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद थी कि उन्हें भी फोन जरूर आएगा।

– भाजपा के नेता रमेश पोखरियाल निशंक को भी कॉल आ गया है। उन्‍होंने बताया, मुझे पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कॉल कर कहा है कि शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने वाली बैठक में पहुंचें। साथ अमित शाह जी ने मुझसे शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल रहने के लिए कहा है।

– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने उनके आवास 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर पहुंचे। बता दें कि यूपी से भी कई सांसद मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं, ऐसी खबरें हैं।

– भाजपा नेता निरंजन ज्‍योति को भी कॉल आ गया है। उन्‍होंने बताया, मुझे भी पार्टी अध्‍यक्ष की ओर से फोन कॉल आ गया है। मैं इसके लिए उनका आभार प्रकट करती हूं। इसके अलावा प्रकाश जावड़ेकर को भी साढ़े चार बजे 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर बुलाया गया है।

– गौतमबुद्ध नगर से सांसद डॉ. महेश शर्मा को भी पीएमओ से कॉल आ गया है। वह दूसरी बार मंत्री बनने जा रहे हैं। महेश शर्मा अभी संस्कृति, पर्यटन मन्त्रालय में स्वतन्त्र रूप से राज्य मन्त्री हैं।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर फिल्‍म मेकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि यह भारत और देश के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। मैं इस समारोह में भाग लेकर बहुत भाग्यशाली महसूस करूंगा। हमें किसी दूसरे से या खुद से भी झूठी उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। हमें सही दिशा में कदम बढ़ाकर ही अपना काम पूरा करना चाहिए।

– मुंबई एयरपोर्ट से दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए रवाना होते हुए भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि बहुत सारी आशाएं जरूर जुड़ जाती हैं, लेकिन वो सब पूरी आवश्‍य होंगी। मोदी जी का विजन है देश के लिए, पूरा प्‍लान तैयार है उनके दिमाग में, जिसके बारे में वह ऐसे ही नहीं बताते हैं। हालांकि, निश्चित ही वह इस योजना को धरातल पर उतारेंगे।

Embedded video

– श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिकरत करने के लिए दिल्‍ली पहुंच गए हैं।

– पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्त दिल्ली पहुंचे।
– मिदनापुर सांसद और प बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि लोगों ने पश्चिम बंगाल में हुई राजनीतिक हत्याओं के खिलाफ जनादेश दिया है। वह राजनीतिक हिंसा के कारण मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों का सामना नहीं कर सकतीं।

– पंजाब मुख्‍यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने बताया कि पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंचेंगे।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह 7 लोक कल्याण मार्ग पर बैठक कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में मंत्रीमंडल को लेकर बातचीत हो रही है।
– थाईलैंड के विशेष दूत ग्रिसाडा बूनरैक आज पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। इसके अलावा भारत में थाईलैंड के राजदूत का कहना है “हम भारत के जीवंत और दृढ़ लोकतंत्र का जश्न मनाने आए हैं।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक पंडित छन्नूलाल मिश्रा उनके लिए एक ‘बधैया’ गा रहे हैं। आज नरेंद्र मोदी फिर से एक बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
– पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा में मारे गए 54 बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्य आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंचे।
– नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस समारोह में कई विदेशी मेहमानों को भी आमंत्रित किया गया है। शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने भूटान के प्रधानमंत्री पहुंच गए हैं।
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मॉरीशस के प्रधानमंत्री दिल्‍ली पहुंच गए हैं।
– शिवसेना नेता संजय राउत ने बताया कि शिवसेना से एक नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे ने अरविंद सावंत का नाम दिया है, वह मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। यह पहले ही तय हो गया था कि प्रत्येक सहयोगी पार्टी से एक मंत्री होगा।
– पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के आने से मना कर दिया है। इस पर जब भाजपा सांसद मनोज तिवारी से टिप्‍पणी मांगी गई, तब उन्‍होंने कहा कि उनको आना भी नहीं चाहिए। जैसे उन्होंने लोकतंत्र में हिंसा करके खून-खराबा किया। उनके पास नजर कहां है कि ऐसी सभा में बैठकर लोगों से नजर मिलाएं।
– अमरावती से सांसद नवनीत कौर राणा ने कहा कि वह पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं। कई युवा इस बार चुने गए हैं, वे अपने साथ एक नई दृष्टि लेकर आएंगे।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ लगभग पांच दर्जन मंत्री भी शपथ लेंगे। हालांकि, सबकी नजरें इस पर होंगी कि गृह, रक्षा, वित्त और विदेश विभाग की अहम जिम्मेदारी किसे दी जाएगी और इस जीत में मोदी के बड़े सेनापति रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंत्रिमंडल में शामिल होंगे या नहीं। इस बीच पीएम मोदी ने शपथ लेने से पहले महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी सुबह राजघाट पहुंचे और वहां पर महात्‍मा गांधी को नमन किया। पीएम मोदी ने राजघाट और अटल समाधि स्थल पर जाने के बाद वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के साथ यहां रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे।

प्रोटेम स्पीकर
खबर है कि बरेली से बीजेपी सांसद संतोष गंगवार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बने सकते हैं। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। दरअसल, प्रोटेम स्पीकर उसे बनाया जाता है, जो सबसे वरिष्ठ सांसद होता है। इस कसौटी पर संतोष गंगवार खरे उतरते हैं, वह आठवीं बार सांसद बने हैं। ऐसे में संतोष गंगवार का प्रोटेम स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है।

भव्‍य  शपथ ग्रहण समारोह
यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम भव्य होगा। इसमें बिम्सटेक देशों के प्रमुखों समेत लगभग 8000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है। पहली बार इस तरह के समारोह में इतनी अधिक संख्या में अतिथि शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सबसे पहले प्रधानमंत्री और फिर क्रम व वरीयता से मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। समारोह करीब 90 मिनट का होगा। मंगलवार को मोदी और शाह की लंबी बैठक में मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा हुई थी। बुधवार को फिर से दोनों नेताओं की लंबी बैठक हुई।

सोनिया-राहुल शामिल, ममता समेत कई मुख्यमंत्री नहीं दिखें
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कई अन्य विपक्षी नेता समारोह में शिरकत करेंगे। चुनावी कटुता के बाद यह पहला मौका होगा जब ये सभी नेता एक साथ होंगे।