भारत vs न्यूजीलैंड : भारत की न्यूजीलैंड पर हैट्रिक जीत, वनडे सीरीज में अजेय बढ़त

 रोहित शर्मा (62) और कप्तान विराट कोहली (60) के अर्धशतकों से भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया। बे-ओवल मैदान पर मिली इस जीत से भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।
हाइलाइट्स

  • भारतीय टीम ने लगातार तीसरे मैच में न्यू जीलैंड को हराते हुए सीरीज में अजेय बढ़त बना ली
  • पहला मैच 8 विकेट से जीता था, जबकि दूसरे मैच में 90 रनों से जीत दर्ज की थी
  • तीसरे मैच में न्यू जीलैंड ने बनाए थे 243 रन, जिसे भारत ने आसानी से बना लिया
  • 3 विकेट लेने वाले मोहम्म शमी को मैन ऑफ द मैच चुना गया
नई दिल्ली
भारत ने मेजबान न्यू जीलैंड को लगातार तीसरे वनडे में हराते हुए सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। माउंट मोनगानुई में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 49 ओवरों में 243 रनों पर ढेर कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा (62 रन, 77 गेंद, 3 चौके, 2 छक्के) और विराट कोहली (60 रन, 74 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 43 ओवरों में 3 विकेट पर 245 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। इस तरह भारत ने न्यू जीलैंड में 10 वर्ष बाद द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम की। इससे पहले उसने 2009 में सीरीज अपने नाम की थी।

रोहित और विराट के अलावा शिखर धवन (28), अबाती रायुडू (नाबाद 40) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 38) ने उपयोगी पारी खेली। सीरीज का चौथा वनडे 31 जनवरी और 5वां वनडे 3 फरवरी को खेला जाएगा। इन दोनों मैचों के रिजल्ट का सीरीज हार-जीत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मेजबान टीम के लिए ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट झटके, जबकि मिशेल सैंटनर को एक विकेट मिला। 

शिखर-रोहित ने दी अच्छी शुरुआत
बेजान पिच पर 244 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। रोहित शर्मा ने जमने के लिए समय लिया, लेकिन शिखर धवन ने दूसरे ओवर में डग ब्रासवेल को 3 चौके लगाते हुए जता दिया कि वह आक्रमण करने का मन बनाकर क्रीज पर आए हैं। हालांकि, वह थोड़ा अनलकी रहे और अच्छी शुरुआत के बाद बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्हें 28 रनों के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने रोस टेलर के हाथों कैच कराया। धवन ने 27 गेंदों में 6 चौके लगाए। यह विकेट 39 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

रोहित और विराट के बीच 113 रनों की साझेदारी हुई।


रोहित और विराट के बीच 113 रनों की साझेदारी

इसके बाद रोहित शर्मा ने नए बल्लेबाज विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए शानदार 113 रन जोड़ते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इस दौरान रोहित ने 63 गेंदों में वनडे करियर का 39वां पचासा पूरा किया। दूसरी ओर, 50 रन तक पहुंचने के लिए विराट कोहली ने 59 गेंदें खेलीं। रोहित शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे तभी 29वें ओवर में सैंटनर को बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्टंप आउट हो गए। उन्होंने 77 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 62 रन बनाए। उनका विकेट 152 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

IND vs NZ 3rd ODI: जानें कब क्या हुआ

रायुडू-कार्तिक ने दिलाई जीत
इसके कुछ ही देर बाद कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लग गया। वह ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 74 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्का की मदद से 60 रन की पारी खेली। इसके बाद अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 77 रनों की साझेदारी करते हुए मैच भारत की झोली में डाल दिया। रायुडू ने 42 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्का लगाया, जबकि कार्तिक ने 38 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया।

अंबाती रायुडू ने नाबाद 40 रनों की पारी खेली।

न्यू जीलैंड की पारी का रोमांच
पिछले कुछ सप्ताह विवाद से घिरे रहने के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या की प्रभावी गेंदबाजी की मदद से भारत ने तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में न्यू जीलैंड को 243 रन पर आउट कर दिया। कप्तान विराट कोहली बार बार कहते आए हैं कि पंड्या के रहने से टीम में संतुलन बनता है और आज इसकी बानगी भी देखने को मिली। न्यू जीलैंड के बल्लेबाज धीमी पिच पर भारतीय आक्रमण का सामना नहीं कर सके।

शमी ने दिया पहला झटका
भारत के लिए इस पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिरा दिया। न्यू जीलैंड ने इसके बाद 59 के स्कोर तक माटिन गप्टिल (13) और कप्तान केन विलियमसन (28) के रूप में अपने 2 और विकेट गंवाए। गप्टिल को भुवनेश्वर ने पविलियन का रास्ता दिखाया। वह विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। 

टेलर और लाथम ने जोड़े 119 रन
इसके बाद, विलियमसन भी युजवेंद्र चहल की गेंद पर प्रतिबंध से वापसी करने वाले खिलाड़ी हार्दिक पंड्या के हाथों लपके गए। अपने तीन विकेट खो चुकी न्यू जीलैंड को टेलर और लाथम ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने 119 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम को 178 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर चहल ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। चहल ने लाथम को अंबाती रायुडू के हाथों कैच आउट करा पविलियन की राह दिखाई।

हार्दिक पंड्या ने 10 ओवर में 45 रन देकर दो विकेट झटके।

शतक चूके टेलर
एक छोर पर टीम की पारी को संभाले खड़े टेलर का साथ देने आए बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने मैदान पर टिकने का भी मौका नहीं दिया। पंड्या ने पहले हैनरी निकोल्स (6) को और इसके बाद मिशेल सैंटनर (3) को विकेट के पीछे खड़े कार्तिक के ही हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम के दो और विकेट चटका दिए। इसके बाद, शमी ने बड़ी सफलता हासिल की और न्यू जीलैंड की आशा बनकर खड़े टेलर (93) को 222 के स्कोर पर पविलियन की राह दिखा दी। वह भी कार्तिक के हाथों लपके गए। टेलर ने अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए।

यूं गिरे विकेट
टेलर का विकेट गिरने के बाद न्यू जीलैंड की टीम पूरी तरह से बिखर गई। मेजबान टीम के आखिरी तीन बल्लेबाजों- ईश सोढ़ी (12), डग ब्रासवेल (15) और ट्रैंट बोल्ट (2) ने कुल 21 रन जोड़े और टीम 243 के स्कोर पर ढेर हो गई। इस पारी में मैन ऑफ द मैच शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और पंड्या को दो-दो सफलताएं मिलीं। न्यू जीलैंड के खिलाड़ी ब्रासवेल रन आउट हुए। 

  • रोहित शर्मा और विराट कोहली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *