भारत-पाक तनाव: चीन ने पाक आने-जाने वाली सब फ्लाइट्स कीं रद्द

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानें जो आमतौर पर पाक और पाक-भारत की सीमा पार करती हैं, उन्हें चीन जाने के लिए भारत, म्यांमार या मध्य एशिया के रास्ते चीन में प्रवेश करना होगा

नई दिल्ली: भारत पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति को देखते हुए चीन ने बड़ा कदम उठाया है. चीन ने पाकिस्तान से आने वाली और पाकिस्तान जाने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं. इसके साथ ही चीन के आधिकारिक मीडिया ने बताया कि तनाव की वजह से चीन ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने वाले अपने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स को रीरूट किया है.

बता दें कि भारत के साथ तनाव के चलते पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर रखा है. इस वजह से यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच प्रमुख मार्ग बाधित हो गए हैं और दुनिया भर में हजारों यात्री फंस गए हैं.

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक मध्य पूर्व से आने वाली उड़ानें जो आमतौर पर पाकिस्तान और पाकिस्तान-भारत की सीमा को पार करती हैं, उन्हें चीन जाने के लिए भारत, म्यांमार या मध्य एशिया के रास्ते चीन में प्रवेश करना होगा.

नॉर्थ चाइना एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट ब्यूरो की ओर से ग्लोबल टाइम्स को भेजे गए एक बयान के मुताबिक, बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कनेक्टिंग फ्लाइट्स सहित बुधवार और गुरुवार को पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक शुक्रवार को भी ये उड़ाने अपने तय शेड्यूल के हिसाब से उड़ेंगी, ये नहीं कहा जा सकता. अखबार के मुताबिक पाकिस्तान में हर चीन के लिए हफ्ते 22 जहाज उड़ान भरते हैं, जिनमे दो एयर चाइना और बाकी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के जहाज हैं. पाकिस्तान की ओर से हवाई क्षेत्र बंद किए जाने के बाद विदेशी एयरलाइंस के लिए चीन सकारात्मक उपाय कर रहा है.

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने घरेलू उड़ान कंपनियों को सूचित करने और उड़ानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अस्थायी उड़ान योजनाओं को मंजूरी देने के लिए वायु सेना के साथ सहयोग करने के लिए एक आपातकालीन योजना शुरू की है. बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान में उड़ानों में हाल के दिनों में बड़े बदलाव हुए हैं. सीएएसी ने यात्रियों से कहीं भी आने या जाने से पहले फ्लाइट की स्थिति पता करने को कहा गया है.

पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र गुरुवार को बंद कर दिया गया था. पाकिस्तान की रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान के भीतर और बाहर की सभी अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू वाणिज्यिक उड़ानों को अगले नोटिस तक रद्द कर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *