भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्‍तानी जेट, एक को मार गिराया गया…

देखें वहां की तस्वीरें जहां पाकिस्तानी विमानों ने भागते हुए गिराए बम

नई दिल्‍ली : बड़ी खबर आ रही है कि भारतीय वायु क्षेत्र में आए पाकिस्‍तानी जेट एफ-16 को भारतीय वायुसेना ने लाम सेक्‍टर में मार गिराया है. पाकिस्तानी जेटों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था. पाक विमानों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में नौशेरा सेक्टर के सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रवेश किया. भारतीय वायुसेना हाईअलर्ट पर है. वायुसेना को पाकिस्‍तानी हरकत को देखते ही बमबारी करने के आदेश दिए गए हैं.

तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ भारतीय सेना का विमान जम्मू-कश्मीर के बडगाम में भारतीय सेना का विमान तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ। पाकिस्तानी मीडिया झूठी खबर फैला रहा है।

बडगाम में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश,बडगाम में विमान हादसे वाले जगह पर पहुंची भारतीय सेना

जम्मू कश्मीरः बडगाम में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश हो गया है. इस हादसे की वजह का अभी खुलासा नहीं हुआ है. ऐसी भी खबर है कि यह विमान तकनीकी खराबी के चलते दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. घटनास्थल से दो शव मिले है. एसएसपी बडगाम ने मीडिया को बताया, ‘भारतीय वायुसेना की तकनीकी टीम घटनास्थल पर पहुंच रही है, इसके बाद ही पूरी जानकारी मिलेगी, हमें दो शव मिले है.’

पाकिस्तान ने भारत के हवाई क्षेत्र का किया उल्लंघन, भारतीय जेट ने खदेड़ा
पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में जेट घुसे लेकिन उन्हें भारतीय विमानों ने तत्काल उन्हें वापस खदेड़ दिया।

Indian Army aircraft crash

प्रतीकात्मक तस्वीर
 जम्मू-कश्मीर के बडगाम में बुधवार सुबह सेना का एक विमान तकनीकी खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। गैर जवाबदेह देश पाकिस्तान का गैर जिम्मेदार मीडिया झूठी खबर फैला रहा है कि उसने इस विमान को गिराया है। जबकि तकनीकी खराबी के चलते विमान हादसे का शिकार हुआ। हालांकि पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने की कोशिश की था लेकिन भारतीय सेना के विमानों ने उन्हें पीछे भागने पर मजबूर कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि विमान बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास खुले मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। उन्होंने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई।

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय चौकियों पर बुधवार को जबरदस्त गोलाबारी की। उघर आज तड़के जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादी मारे गए।

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी कैंप पर हवाई हमला किया जिसके बाद पाकिस्तान ने बुधवार को यह गोलाबारी की। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने बुधवार तड़के भारतीय चौकियों की तरफ गोले दागे। अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस हरकत का बराबरी से जवाब दिया है।

गौर हो कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी ट्रेनिंग सेंटर पर मंगलवार को तड़के (करीब 4 बजे) हमले किए गए। इस हमले में करीब 300 से अधिक आतंकियों को मार गिराया गया।

हालांकि भारतीय वायुसेना की तरफ अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. अपुष्‍ट खबरें हैं कि भीमबर गली और लाम में तीन पाकिस्‍तानी जेट ने सीमा क्षेत्र का उल्‍लंघन किया है. हालांकि भारतीय विमानों ने पाकिस्‍तान के विमानों को वापस खदेड़ दिया. उधर, सुरक्षा के लिहाज से श्रीनगर हवाई अड्डे पर आम हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं. श्रीनगर एयरपोर्ट से अगले आदेश तक सभी सेवाएं बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. कमर्शियल विमानों को श्रीनगर से डायवर्ट कर दिया गया है. Image result for भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्‍तानी जेट

अपुष्‍ट खबर है कि घुसपैठ के बाद भागते हुए पाकिस्‍तानी विमानों ने कुछ बम भी गिराए हैं. हालांकि अभी जान-माल के किसी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

इस बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में एक हाईलेवल बैठक चल रही है, जिसमें एनएसए अजीत डोभाल, गृह सचिव अनिल गौबा, रॉ और आईबी के प्रमुख भी शामिल हैं.Image result for भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्‍तानी जेट

वहीं, पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा कि ‘MoFA द्वारा जारी आदेश के बाद आज सुबह पाकिस्‍तानी एयरफोर्स हमलों के जवाब में भारतीय वायुसेना के विमानों ने LoC को पार कर लिया. पीएएफ ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के अंदर दो भारतीय विमानों को मार गिराया. विमान में से एक पीओके के अंदर गिरा, जबकि दूसरा भारतीय कश्‍मीर क्षेत्र के अंदर गिरा. इसके बाद पीओके में गिरे एक भारतीय विमान के पायलट को हमने गिरफ्तार किया’.

Maj Gen Asif Ghafoor
@OfficialDGISPR

In response to PAF strikes this morning as released by MoFA, IAF crossed LOC. PAF shot down two Indian aircrafts inside Pakistani airspace. One of the aircraft fell inside AJ&K while other fell inside IOK. One Indian pilot arrested by troops on ground while two in the area.

इस वक्त की बड़ी खबर है जम्मू के नौशेरा से, जहां पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुसे और भारत की जवाबी कार्रवाई में उसका F-16 विमान मार गिराया गया है.पाकिस्तानी विमान का पायलट जिंदा बचा है या नहीं, इसका अभी पता नहीं चला है. खबरों के मुताबिक जब F-16 विमान क्रैश हो रहा था, तो उससे एक पैराशूट निकलते हुए देखा गया.

पाकिस्तान का विमान भारतीय सीमा में तीन किलोमीटर अंदर तक घुस आया था, जिसके बाद भारत ने कार्रवाई की और पाकिस्तान का  F-16 विमान लाम वैली में गिर गया.
नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी जेट्स के घुसते ही इंडियन एयरफोर्स ने कार्रवाई की और उन्हें भागने पर मजबूर कर दिया. देखें वहां की तस्वीरें जहां पाकिस्तानी विमानों ने भागते हुए गिराए बमभारत और पाकिस्तान में तनावपूर्ण माहौल के बीच बुधवार सुबह खबर आई कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान जम्मू और कश्मीर स्थित राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में घुस आए. समाचार एजेंसी पीटीआई को वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि दो पाकिस्तानी जेट भारतीय सीमा में घुस आए. पीटीआई के अनुसार पाकिस्तानी विमानों ने बम भी बरसाए.हालांकि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के पीछा करने के बाद पाकिस्तानी विमान भाग खड़े हुए. इन सबके बीच उस जगह की तस्वीरें आई हैं जहां पाकिस्तानी विमानों ने बमबाजी की है. समाचार एजेंसी ANI की ओर से दो तस्वीरें जारी की गई हैं.

बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी जेट्स के घुसते ही इंडियन एयरफोर्स ने कार्रवाई की और उन्हें भागने पर मजबूर कर दिया. पीटीआई की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के जेट्स ने वापस जाते हुए बम भी बरसाए हैं.

इस बीच कश्मीर जाने वाली भारतीय कमर्शियल उड़ानों के रद्द होने की खबर है. इंडिगो और स्पाइस जेट ने इस बात की पुष्टि की है. भारतीय वायुसेना ने चंडीगढ़, लेह और जम्मू कश्मीर में सभी तरह की कमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *