बेंगलुरु टेस्ट में गब्बर का जलवा, वीरू का तोड़ा रिकॉर्ड, ब्रैडमैन क्लब में शामिल

शिखर धवनशिखर धवन

बेंगलुरु, 14 जून ! टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में एक बहुत बड़ा कीर्तिमान बनाया है. बेंगलुरु में खेले जा रहे इस एकमात्र टेस्ट मैच में शिखर धवन ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की धज्जियां उडाते हुए लंच से पहले ही शतक ठोक दिया.

शिखर धवन ने पहले सेशन में 91 गेंदों पर ताबड़तोड़ 104 रन ठोक दिए. धवन ने अपनी इस पारी में 19 चौके और 3 छक्के लगाए.  इसी के साथ ही धवन लंच से पहले किसी टेस्ट के शुरुआती दिन ही शतक जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं.

शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर के क्लब में शामिल हो गए हैं. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, उनके हमवतन चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के मजीद खान और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रम्पर (नाबाद 103) पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले सेशन में ही सेंचुरी लगाई हो. उन्होंने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मार्कटनी (नाबाद 112) ने 1926 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया.

BCCI
@BCCI

🙌🙌

He also becomes the first Indian to score a century before Lunch on Day 1 of Test cricket.

डॉन ब्रैडमैन (नाबाद 105) तीसरे बल्लेबाज थे, जिन्होंने इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया. उन्होंने लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाई. पाकिस्तान के माजिद खान (नाबाद 108) पहले एशियाई बल्लेबाज थे, जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले दिन के पहले ही सेशन में सेंचुरी लगाई. उन्होंने 1976-77 में न्यू जीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट में शतक लगाया.

इसके बाद अगले 40 साल तक कोई बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल नहीं हो सका. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (नाबाद 100) ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी टेस्ट के पहले दिन के पहले ही सेशन में शतक लगाया.

लंच से पहले एक सेशन में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

1. 103*    वीटी ट्रम्पर          विरुद्ध  इंग्लैंड, 19022. 112*    सीजी मैकार्टनी    विरुद्ध   इंग्लैंड, 1921

3. 105*    सर डॉन ब्रेडमैन   विरुद्ध  इंग्लैंड, 1930

4. 108*    माजिद खान         विरुद्ध   न्यूजीलैंड, 1976

5. 100*    डेविड वॉर्नर         विरुद्ध   पाकिस्तान , 2017

6. 104*    शिखर धवन         विरुद्ध   अफगानिस्तान, 2018

लंच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम था.  जिन्होंने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंट लुसिया में 99 रन बनाए थे.

यह तीसरा मौका है जब शिखर धवन ने एक सेशन में 100 से ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले सिर्फ डॉन ब्रैडमैन, विक्टर ट्रंपर और वेली हैमंड 6 बार यह कारनामा कर चुके हैं. लंच से पहले शिखर धवन द्वारा बनाए गए 104 रन, टेस्ट मैच के किसी भी दिन एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए दूसरे सबसे बेस्ट हैं.

हार्दिक पंड्या भारत की ओर से एक टेस्ट मैच के किसी भी दिन लंच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकले में 108 रन बनाए थे. हालांकि यह 2.5 घंटे का बढ़ाया गया सेशन था.

भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच में कई नए रिकॉर्ड बने कुछ मैच शुरु होते ही बने तो कुछ मैच शुरु होने के बाद. एम.ए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पहली पारी के पहले सत्र में शतक जड़ने के साथ ही एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली. शिखर भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी भी टेस्ट मैच में पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाया है.

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में धवन की नाबाद 104 रनों की शतकीय पारी और मुरली विजय के 41 रनों के दम पर अफगानिस्तान के खिलाफ बिना कोई विकेट गंवाए 158 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया था.

ऑस्ट्रेलिया के डेविन वॉर्नर ने इस क्रम में पांचवां स्थान हासिल किया है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के पहले सत्र में 100 रन बनाकर यह उपलब्धि अपने नाम की थी.

एक अनोखा लेकिन अनचाहा रिकॉर्ड और रहा शिखर के नाम
शिखर धवन ने इस उपलब्धि के अलावा एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. लंच के बाद अपना विकेट गंवाने के बाद धवन इस मैच में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज और अफगानिस्तान टेस्ट इतिहास के पहले विकेट भी हो गए. उन्हें यामिन अहमदजई ने मोहम्मद नबी के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान का पहले टेस्ट विकेट लेने का गौरव हासिल किया. शिखर ने 96 गेंदों में 107 रन बनाए जिसमें 19 चौके और तीन छक्के शामिल थे. शिखर का यह शतक उनके करियर का सातवां शतक है. शिखर ने अब तक के 30 मैचों की 50 पारियों में 43.94 के औसत से कुल 2153 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

शिखर अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में शिखर ने 16 मैचों में चार अर्धशतकों के साथ 497 रन बनाए थे. ऑरेंज कैप की दौड़ में वे 10वें स्थान पर रहे थे. शिखर का वनडे रिकॉर्ड भी शानदार रहा है, उन्होंने 102 मैचों की 101 पारियों में 13 शतक और 25 अर्धशतक लगा कर 25.91 के औसत और 93.44 के स्ट्राइक रेट से 4361 रन बनाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *