श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में रमजान के महीने में लागू एकतरफा सीजफायर खत्म होने के बाद सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। अनंतनाग मुठभेड़ में सेना ने चार आतंकियों को मार गिराया है। हालांकि आतंकियों से लोहा लेते हुए एक जवान शहीद हो गया। बता दें कि सुरक्षाबलों को अनंतनाग जिले के श्रीगुफवाड़ा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली, जिसके बाद शुक्रवार तड़के सेना ने पूरे इलाके को घेर लिया।

मारे गए आतंकियों में माजिद भी शामिल

अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों में पुलवामा का माजिद, श्रीनगर का दाऊद सोफी और भिजबिहारा का आदिल भी शामिल है। बताया जा रहा है कि मारा गया माजिद हिज्बुल आतंकी समीर टाइगर का करीबी था। जानकारी के मुताबिक दाऊद सोफी उर्फ बुरहान मुसैब ने वर्ष 2017 में आइएस ज्वाइंट किया। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने बताया कि शुक्रवार तड़के एनकाउंटर शुरू हुआ। हमें तीन-चार आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। चारों आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है। मुठभेड़ के दौरान एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि दो स्थानीय नागरिक घायल हो गए हैं।’ वैद ने बताया है कि मारे गए सभी तीनों आतंकी इस्लामी स्टेट जम्मू-कश्मीर (आईएसजेके) से जुड़े थे।

पुलिसकर्मियों ने घेरा, तो आतंकियों ने शुरू कर दी फायरिंग 

पुलिस का कहना था कि सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के क्षेत्र में मौजूद होने की जानकारी मिलने के बाद श्रीगुफवारा गांव को चारों ओर से घेर लिया। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘जैसे ही सुरक्षाबलों ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की, वहां छिपे हुए आतंकियों ने गोलीबारी करनी शुरू कर दी।’ एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घेराबंदी कड़ी होने पर आतंकवादियों ने गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई जो अभी भी जारी है।

इंटरनेट सेवा बंद

श्रीगुफवाड़ा में चल रही मुठभेड़ के चलते श्रीनगर और अनंतनाग में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। हालांकि कब तक इंटरनेट सेवा ठप रहेगी, ये साफ नहीं है।

पुलवामा में भी सेना का सर्च ऑपरेशन शुरू

बता दें कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में भी सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। जानकारी के अनुसार पुलवामा के काचीपोरा इलाके में आतंकी मौजूदगी के इनपुट्स मिलने के बाद सेना ने सर्च ऑपरेशन चलाया।

सेना ने मार गिराए जैश के तीन आतंकी

बता दें कि दो दिन पहले ही पुलवामा जिले में सेना और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकियों को मार गिराया जा चुका है। इन आतंकियों के पास से एके-47 राइफल समेत अन्य सामान बरामद हुए थे। वहीं ऑपरेशन के दौरान सेना ने उस घर को भी उड़ा दिया था, जिसमें आतंकी छिपे थे। इसका वीडियो भी सामने आया था।

साल 2014 से मई 2018 तक मारे गए आतंकियों का आंकड़ा

   वर्ष        मारे गए आतंकी 
 2012     72
 2013     67
 2014    110
 2015    108
 2016    150
 2017    217
 2018   मई तक 75

जिन गांवों में जवानों पर बरसते थे पत्‍थर, अब हो रहा है चाय-नाश्‍ते से स्‍वागतJ&K: जिन गांवों में जवानों पर बरसते थे पत्‍थर, अब हो रहा है चाय-नाश्‍ते से स्‍वागतसर्च ऑपरेशन के दौरान पहली बार सुरक्षाबलों के जवानों को न ही किसी तरह के विरोध का सामाना करना पड़ा और न ही किसी तरह की पत्‍थरबाजी झेलनी पड़ी.