बड़ा खुलासा:अभिनंदन को 24 घंटे सोने न दिया था पाक में

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेडिकल जांच में यह भी पाया गया है कि पैराशूट पर उतरने के कारण विंग कमांडर अभिनंदन की पीठ में समस्या हो सकती है. उनकी पसलियों में  चोटें  हैं.

नई दिल्लीआतंकियों को पनाह देने वाले पड़ोसी देश पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत का खुलासा हुआ है. हाल ही में पाकिस्तान की कस्टडी से भारत लौटे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तानी आर्मी ने 24 घंटे तक नहीं सोने दिया था. पाकिस्तान ने अभिनंदन को 60 घंटे कस्टडी में रखने के बाद एक मार्च को भारत को वापस लौटाया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विंग कमांडर अभिनंदन को 24 घंटे तक सोने की अनुमति नहीं दी गई थी. कुल मिलाकर उन्होंने अपनी हिरासत में लगभग 60 घंटे बिताए थे. 28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां की संसद में अभिनंदन को भारत वापस भेजने का एलान किया था. हालांकि अगले दिन पाकिस्तान ने देर रात अभिनंदन को वाघा बार्डर के रास्ते भारत को सौंपा था.

अभिनंदन की पसलियों में कुछ चोटें लगी हैं- रिपोर्ट

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेडिकल जांच में यह भी पाया गया है कि पैराशूट पर उतरने के कारण अभिनंदन की पीठ में समस्या हो सकती है. उनकी पसलियों में कुछ चोटें लगी हैं, जो स्थानीय लोगों की तरफ से गई बदसलूकी के कारण हो सकती हैं.

पाकिस्तान ने अभिनंदन को दी थी मानसिक यातनाएं

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने डर की वजह से अभिनंदन को शारीरिक यातना तो नहीं दी लेकिन मानसिक यातना दी. विंग कमांडर अभिनंदन ने इस बात का भी खुलासा किया कि उनसे जबरन पाकिस्तानी आर्मी के पक्ष में बयान दिलवाए गए. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से वीडियो रिकॉर्ड कराए जाने के चलते कमांडर अभिनंदन की रिहाई में तीन घंटे की देरी हुई. अभिनंदन को एकदम अलग और एकांत में रखा गया. न ही उन्हें उनके रिहा करने की जानकारी दी गई थी.

‘अभिनंदन कट’ मूंछों का चला ट्रेंड, 650 लोगों की फ्री में हुई कटिंग

युवाओं के बीच विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तरह बाल और मूंछ रखने का चलन जोर पकड़ रहा है. कर्नाटक के बेंगलुरू और महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हेयर सैलून अभ‍िनंदन की तरह मूंछें करवाने वालों को फ्री में सेवाएं दे रहे हैं.

अभि‍नंदन कट मूंछें (Photo:Reuters)

बेंगलुरू में बाल काटने का काम करने वाले एक हेयर ड्रेसर ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के सिर के बालों और मूंछों की आकृति की तरह 650 से अधिक लोगों के बाल मुफ्त में काटे और उनके जैसी मूंछे बनाईं. वहीं, महाराष्ट्र के कोल्हापुर में में भी एक सैलून अभ‍िनंदन की तरह बाल और मूंछे करवाने वालों को मुफ्त में सेवाएं दे रहे हैं.

बेंगलुरू में नानेश हेयर सैलून एडं स्पा के हेयर डिजायनर ऐसा ही अनोखा काम कर रहे हैं. उन्होंने सैनिक की लोकप्रियता को देखते हुये तय किया गया कि अपने सैलून में एक दिन के लिए फ्री में ही लोगों के सिर के बालों और उसकी मूंछों के खास स्टाइल ‘अभिनंदन कट’ के जैसा बनायेंगे. इसके जरिए वह युवाओं को सेना की सेवाओं में जाने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं.

अनूठे तरीके से मनाने का फैसला

कोल्हापुर के राजरामपुरी इलाके में एक सैलून वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की तरह बाल और मूंछ की कटिंग करवाने की इच्छा रखने वालों को मुफ्त में अपनी सेवाएं दे रहा है. अपने मिग 21 से पाकिस्तानी एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन नायक बन चुके हैं. ‘हेयर अफेयर’ नामक सैलून चलाने वाले धनंजय भालेकर ने वायु सेना के पायलट की बहादुरी को अनूठे तरीके से मनाने का फैसला किया है.

मूंछ की कटिंग करवाने की इच्छा रखने वालों की फ्री में कटिंग

भालेकर ने अपने सैलून के बाहर बोर्ड लगाकर ऑफर का जिक्र किया है. वे कहते हैं क‍ि पाकिस्तान से हमारे पायलट की वतन वापसी पर हर कोई खुश है. राष्ट्रीय गौरव के इस क्षण को मनाने के लिए मैंने अभिनंदन की तरह बाल और मूंछ की कटिंग करवाने की इच्छा रखने वालों की फ्री में कटिंग करने का फैसला किया है. कोल्हापुर के नौजवान कुछ और भी सैलून में उनकी ही तरह मूंछ बनवाने के लिए आ रहे हैं.

देश में अन्य जगहों से भी ऐसी ही तस्वीरें सामने आ रही हैं. अहमदाबाद में भी कुछ हेयर सैलून अभिनंदन की तरह मूंछे कटवाने आ रहे हैं तो राजस्थान के जयपुर में भी ‘अभिनंदन कट’ की मूंछों का जलवा छा रहा है.

भारतीय वायुसेना का यह दिलेर पायलट उस समय बड़ी हस्ती बन गया जब उसने पाकिस्तान के एक एफ 16 विमान का पीछा करते हुये उसे मार गिराया. इस दौरान उसका मिग 21 बाइसन विमान जमीन पर आ गिरा और पाकिस्तान की सेना ने उसे बंदी बना लिया था. बाद में पाकिस्तान सरकार ने उन्हें भारत को वापस लौटा दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *