बड़ा ऐलान:रेलवे में 50 फीसदी पदों पर महिला भर्ती

रेलवे में 9 हजार पदों की कांस्टेबल और सब-कांस्टेबल भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती होगी। यानि 4500 पदों पर सिर्फ महिलाएं भर्ती होंगी।
नई दिल्ली, । रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्र सरकार के बजट से कुछ दिन पहले एक ऐसा ऐलान किया है जिसने देश की महिलाओं के चेहरे पर खुशी ला दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे में आने वाले वक्त में होने वाली भर्ती में 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक, ‘ रेलवे में 9 हजार पदों की कांस्टेबल और सब-कांस्टेबल भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी।

Union Minister of Railways, Piyush Goyal: 50% of over 9,000 vacancies that are coming up for the posts of Constables and Sub-Inspectors in the railways will be for women. (File pic) pic.twitter.com/lqBjnhqunm

— ANI (@ANI) June 28, 2019
रेलवे की आरपीएफ में मौजूदा समय में महिलाओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है। सरकार ने तय किया है कि आरपीएफ ( Railway Protection Force) की 9 हजार पदों की भर्ती में 50 फीसदी यानि 4500 पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह बातें कहीं।रेल मंत्री पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा, ‘मौजूदा समय में आरपीएफ  में सिर्फ 2.25 फीसदी महिलाएं हैं। इसको ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने महिलाओं की भर्तियों का सुझाव दिया। जिसके परिणामस्वरूप, सरकार आने वाले वक्त में 9 हजार पदों पर भर्तियां करने वाली है। इन भर्तियों में हमारा ध्यान महिलाओं की भर्ती पर रहेगी। हम इस बार 4500 महिला कांस्टेबलों की नियुक्ति करने जा रहे हैं। जो कि कुल भर्ती पदों का 50 फीसदी हिस्सा है।’

आपको बता दें, जनवरी 2019 में, भारतीय रेलवे ने 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी. जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी.

पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, भारतीय रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि बाकी बचे 2.82 लाख पद खाली हैं.

पीयूष गोयल के मुताबिक, ‘यह भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू की गई थी। 8621 कास्टेबल और 1120 सब कांस्टेबल भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन आई थी जिसमें 4216 कास्टेबल भर्तियां महिलाओं के लिए होंगी, वहीं 201 सब कांस्टेबल में महिलाओं की भर्ती होगी। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएगी और इस तरह आरपीएप में महिला कास्टेबल और अधिकारियों की संख्या बढ़ जाएगी।’

पीयूष गोयल ने कहा, “पिछले साल हमने 1.51 लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. जिसमें  1.31 लाख पद खाली रह गए थे. इसी के साथ आने वाले दो सालों में लगभग 99,000 पदों खाली हो जाएंगे. क्योंकि वर्तमान में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी रिटायर हो जाएंगे.

2 सालों में रेलवे में भरें जाएंगे 2.3  लाख पद

रेल मंत्री ने जनवरी में घोषणा की थी कि 2.3 लाख पदों के लिए भर्ती अगले दो सालों में पूरी हो जाएगी. 1.31 लाख पदों की नई भर्ती का पहला चरण फरवरी-मार्च, 2019 में सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार शुरू किया गया था. जिसमें अनुसूचित जाति,  अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार आरक्षित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *