बंद हो रही है गूगल+ सर्विस, फौरन सेव कर लें फोटोज़ और वीडियोज़

गूगल की ये सर्विस बंद होते ही डिलीट हो जाएंगी आपकी फोटोज़ और वीडियोज़…

बंद हो रही है Google की ये सर्विस, फौरन Save कर लें फोटोज़ और वीडियोज़गूगल की ये सर्विस बंद होते ही डिलीट हो जाएंगी आपकी फोटोज़ और वीडियोज़…
गूगल ने अपने सोशल नेटवर्क गूगल+ (गूगल प्लस) को पिछले साल अक्टूबर 2018 में बंद करने की घोषणा की थी. हाल ही में गूगल सपोर्ट पेज पर अपडेट की गई जानकारी से पता चला है कि 2 अप्रैल 2019 को Google+ का कंज्यूमर वर्जन बंद कर दिया जाएगा. दरअसल कंपनी ने Google Plus को बंद करने का फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद किया था.  एक ऑफिशल पोस्ट में कंपनी ने कहा कि 2 अप्रैल को आपका गूगल अकाउंट और गूगल प्लस का कोई भी पेज जो आपने क्रिएट किया हो, बंद हो जाएगा. हम यूज़र्स के गूगल प्लस अकाउंट के कॉन्टेंट को डिलीट करना शुरू कर देंगे.
ऐसे बचाएं अपना डेटा
गूगल प्लस के Album Archieve से भी यूज़र्स की फोटो और विडियो भी Delete कर दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक अगर यूज़र ने किसी फोटो या वीडिये का बैकअप लिया हुआ है तो उसे डिलीट नहीं किया जाएगा.

इसके अलावा अगर यूज़र अपनी फाइल, फोटो या डेटे बचाना चाहते हैं तो अप्रैल से पहले अपने कॉन्टेंट को डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं. गूगल ने बताया कि 4 फरवरी से यूज़र्स इस प्लैटफॉर्म पर नया गूगल प्लस अकाउंट नहीं बना पाएंगे. गूगल प्लस के साइन इन बटन को गूगल साइन इन बटन से रिप्लेस कर दिया जाएगा.
ऐसे शुरू हुआ था Google+
गूगल प्लस को 2011 में लॉन्च किया गया था. ये गूगल की सोशल नेटवर्किंग सर्विस थी, जिसने गूगल बज की जगह ली थी. शुरुआत में इसके यूजर्स 450 मिलियन तक पहुंच गए थे लेकिन फिर कम होने शुरू हो गए. 2015 में इसके 111 मिलियन यानी 11 करोड़ सक्रिय यूजर्स थे. गूगल प्लस उतना लोकप्रिय नहीं हो सका. इसके यूजर्स की संख्या घटती जा रही थी. इसके चलते गूगल ने ये पहले ही ये घोषणा कर दी थी कि अगस्त 2019 वो अपनी ये सेवा बंद कर देगी.

से करें अपना Google+ का अकाउंट डिलीट, गूगल ने कहा लाखों यूजर्स का डाटा है खतरे में

सा माना जा रहा है कि सिक्योरिटी में सेंध लगने के कारण Google+ यूज करने वाले 5,00,000 यूजर्स का निजी डाटा डेवलपर्स के हाथ लग गया है।

Google+.Image: Google


गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपनी सोशल नेटवर्क Google+ को बंद करने के प्लान की घोषणा की है। इस घोषणा की वजह सिक्योरिटी में आई कमियां बताई जा रही है। पिछली एक रिपोर्ट के मुताबिक, एेसा माना जा रहा है कि Google+ यूज करने वाले 5,00,000 यूजर्स का निजी डाटा डेवलपर्स के हाथ लग गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी से संबंधित समस्या पिछले दो सालों से ज्यादा समय से चल रही थी और गूगल ने इस समस्या को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए थे। रिपोर्ट कहती है कि इस समस्या को लेकर कोई ठोस कदम ना उठाने का कारण कंपनी को रेगुलेटर के द्वारा इन्वेस्टिगेशन का डर था। इस बात का खुलासा कंपनी के Google+ के कंज्यूमर वर्जन को बंद करने की घोषणा के साथ हुआ था।

इन सब खुलासों के बाद कंपनी का कहना है कि उसने अब यूजर्स के लिए डाटा को सिक्योर करने के और ज्यादा बेहतर तरीके जोड़े हैं। इन तरीकों से यूजर्स अपने डाटा को अब और बेहतर ढ़ंग से मैनेज और सिक्योर कर पाएंगे। सा हो सकता है कि आपने कभी ना कभी गूगल की किसी भी सर्विस (जैसे यूट्यूब) में लॉग-इन किया हो, जिससे आपका Google+ अकाउंट बन गया हो। सा भी हो सकता है कि आपने कभी Google+ अकाउंट बनाया हो और उसे काफी समय से यूज ना करने की वजह से आप उसका पासवर्ड भूल गए हो।

How to delete your Google+ account and ensure that your data is safe

सिक्योरिटी को लेकर हुई इस सेंध के चलते यह जाहिर बात है कि कई लोग Google+ से अपना अकाउंट पूरी तरह से हटाना चाहते हों। से में हम आपके लिए कुछ से स्टेप्स लेकर आएं हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपना अकाउंट और सारा डाटा Google+ से हटा सकते हैं।

Google+ अकाउंट को से करें डिलीट

स्टेप नंबर 1: अपने Gmail अकाउंट को खोलें और टॉप राइट में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें, जिससे एक मेन्यू खुल जाएगा। अब Google+ Profile ऑप्शन को चुनें। इसके अलावा यूजर plus.google.com/u/0/me लिंक को अोपन कर भी वेबसाइट को सीधा खोल सकते हैं। यूजर को इसके लिए अपने ब्राउजर में पहले से अपने गूगल अकाउंट के जरिए लॉग-इन रहना होगा।

स्मार्टफोन के फिंगरप्रिंट से लैपटॉप या डेस्कटॉप को ऐसे करें अनलॉक
स्टेप नंबर 2: Google+ प्रोफाइल के खुलने के बाद स्क्रीन के बीचों बीच लेफ्ट साइड में दिए “Settings” लिंक को खोलें। यह लिंक “Notifications” के ठीक नीचें और “Send feedback” और “Help” के ऊपर दिया गया है।

स्टेप नंबर 3: “Settings” सेक्शन में अकाउंट सेक्शन के अंदर पेज के बिलकुल नीचे आएं और “Delete your Google+ profile” पर क्लिक करें। इसे सेलेक्ट करने पर गूगल आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर देगा। यहां आपको अपना अकाउंट ऑथेंटिकेट करने को कहा जाएगा।

 स्टेप नंबर 4: एक बार अकाउंट ऑथेंटिकेट हो जाने पर और लॉग-इन हो जाने पर, गूगल आपको अकाउंट डिलीट करने के बारे में चेतावनी देगा। यहां आप ड्रॉप-डाउन (नीचे को खुलने वाले) मेन्यू पर क्लिक कर सारी जानकारी चेक कर सकते हैं। अगर आप अभी भी अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपको “Required: Yes, I understand that deleting the Google+ profile for USERNAME (E-mail ID) can’t be undone and the data I delete can’t be restored” पर क्लिक कर उसे सेलेक्ट करना होगा और “Delete” बटन पर क्लिक कर अकाउंट को डिलीट करना होगा। इन स्टेप्स को अच्छे तरीके से फॉलो करने से आप आराम से अपना डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर पाएंगे।

गूगल ने किया अलर्ट… कहा, सभी यूजर्स अपने फोन पर तुरंत करें ये जरूरी काम, हो सकता है साइबर अटैक,गूगल ने बचने का तरीका भी बताया

Google warns users to update chrome browser right now to protect cyber attack दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन वाली कंपनी गूगल ने लोगों को अलर्ट किया है। गूगल का कहना है कि जो भी यूजर क्रोम का यूज करते हैं वो उसे अपने सिस्टम, फोन या दूसरे प्लेटफॉर्म पर तुरंत अपडेट करें। कंपनी ने ये अलर्ट साइबर अटैक को देखते हुए जारी किया है। गूगल ने क्रोम का लेटेस्ट वर्जन 72.0.3626.12 को रोलआउट किया है।

पुराने वर्जन में आ रही थी गड़बड़ी

गूगल ने अपने ऑफिशियल सिक्योरिटी ब्लॉग पर जानकारी देते हुए बताया कि पुराने वर्जन में CVE-2019-5786 नाम की गड़बड़ी आ रही थी, जिसे फिक्स करने के बाद नया वर्जन रोल आउट किया गया है। पिछले वर्जन में आए बग CVE-2019-5786 के बारे में सिक्योरिटी एंव डेस्कटॉप इंजीनियर जस्टिन शू ने कई ट्वीट करके बताया कि यह गड़बड़ी या बग पिछले बग से काफी अलग है। यह बग क्रोम के कोड को टारगेट करता है जिसके बाद यूजर्स को ब्राउजर को री-स्टार्ट करना पड़ता है। नए वर्जन को कंपनी ने 1 मार्च को रोलआउट किया था।

ऐसे करें क्रोम को अपडेट

एंड्रॉइड यूजर्स क्रोम को अपडेट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Chrome सर्च करें। इसके बाद अपडेट पर क्लिक करें। क्रोम अपडेट हो जाएगा। इसी तरह, iOS यूजर्स भी स्टोर पर जाएं र Chrome सर्च करें। इसके बाद अपडेट पर क्लिक करें। क्रोम अपडेट हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *