फैक्ट चैकः‘नाई जिहाद’ में बांद्रा में दो लोग गिरफ्तार? सच जाने

दावा

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मुंबई पुलिस ने बांद्रा में “नाई जिहाद” के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस की गिरफ्त में आए दो लड़कों की तस्वीर के साथ एक मैसेज वायरल हो रहा है. इसमें लिखा है, “एक मुसलमान ने पुलिस के सामने कबूल किया है कि मस्जिदों में नाई जेहाद के लिए पैसा मिलता है. हिंदुओं की त्वचा को एड्स के ब्लेड से हल्का सा काटा जाता है और ज्यादा से ज्यादा लड़कों को युद्ध के लिए तैयार किया जा रहा है.”

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मुंबई पुलिस ने बांद्रा में “नाई जिहाद” के लिए दो लोगों को गिरफ्तार कियाहै
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मुंबई पुलिस ने बांद्रा में “नाई जिहाद” के लिए दो लोगों को गिरफ्तार कियाहै
(फोटो: स्क्रीनशॉट)  

क्विंट को ये वायरल तस्वीर और मैसेज व्हॉट्सअप पर कई लोगों से मिला है. इसके अलावा फेसबुक और ट्विटर पर मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

मुंबई के बांद्रा मे शांतिप्रिय समुदाय के यह नाई दुकान मे सेविंग करवाने आते थे उनके हल्का सा चिरा लगा एड्स का वायरस छोड जेहाद फैलाते गिरफ्तार @RahulcRanka @CantstopulovinM @barotchetan99@ArunbajpaiRajan @SengarAjay505 @PrayagrajWale @hindustanse @ppagarwal@prakashsony13 pic.twitter.com/qWmMA7AR9g

— Sambit🇮🇳Patra (@clranka) July 13, 2019

#नया_जेहाद👇
ध्यान से पढ़ें शांतिदूतों का सामाजिक बहिष्कार करें वर्ना आपको पछताना पड़ेगा।
बांद्रा से गिरफ्तार किये गये डरे हुये शांतिदूतों ने कुबूल किया कि वो अपनी नाई की दुकान पर एड्स संक्रमित ब्लेड से काफिरों को कट मारकर जिहाद करता था।
कुछ समझे हिंदुओं। pic.twitter.com/y3Br5p3Hds

— @ekhindustani (@ModiKaChora) July 12, 2019

बांद्रा मुंबई से गिरफ्तार मुस्लिम नाई ने कबूला कि वो अपने सैलून में HIV संक्रमित ब्लेड से हिन्दुओं को कट मार कर जेहाद करता था।

— Krishna Pathak (@Krishna89207929) July 12, 2019

जेहाद के अनेक रूप-
मुम्बइ बान्द्रा मे एक सैलुन संचालक पुलिस गिरफ्त में उस सैलुन संचालक ने कुबूला कि वो…
अपनी नाई की दुकान पर एड्स संक्रमित ब्लेड से हिंदूओं(काफिरों) को कट मारकर एड्स फैलाने का जेहाद करता था😡
इसीलिए इनका आर्थिक बहिष्कार करें नहीं तो सूअर गंदगी फैलाते जाएंगे

— विघ्नेश्वर दास (@Yog_Hindustan) July 11, 2019

#नाई_जेहाद
मुंबई मे पकड़े गए इन मुस्लिमों ने कबुल किया है की इनको मदरसे मे हिंदुओं को एड्स से संक्रमित ब्लेड से चीरा लगाने को कहा जाता है

— Ashish Mishra 🕊️ (@AdvAshishMishra) May 2, 2015

सच्चाई क्या है?

ये वायरल मैसेज सच नहीं है. रिवर्स इमेज सर्च करने पर,  पाया कि मैसेज से जुड़ी तस्वीर भोजपुरी एक्टर इरफान खान और एक उनके दोस्त संजय यादव की है, जो जुलाई 2013 में धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किए गए थे.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)  

18 जुलाई 2013 की इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों लोगों को क्रेडिट कार्ड, बिल बुक, चेक बुक चोरी करने और उससे कीमती सामान खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

इस घटना के बारे में एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दो लाख रुपये के सोने के गहने, 30 क्रेडिट कार्ड और 15 चेक बुक जब्त की गईं.

एबीपी न्यूज की वीडियो रिपोर्ट में दोनों की गिरफ्तारी भी दिखाई गई, जिससे साबित होता है कि वायरल फोटो गिरफ्तारी के इसी वीडियो से लिया गया है.

(फोटो: Screenshot/ABP News)  

इससे ये साबित होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है. इस तस्वीर के साथ हेरफेर करके गलत मैसेज फैलाने की कोशिश की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *