फैक्ट चेक:मोदी दोबारा पीएम बने, जावेद अख्तर,नसीरुद्दीन शाह समेत लाखों मुस्लिम छोडेंगें हिंदुस्तान ?

क्या है जावेद अख्तर के इस चौंकाने वाले बयान के पीछे की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वरिष्ठ फिल्म लेखक और गीतकार जावेद अख्तर एक कथित बयान खूब वायरल हो रहा है जिसमें वो भारत छोड़ने की बात कर रहे हैं.

जावेद अख्तर और शबाना आज़मी
जावेद अख्तर और शबाना आज़मी

नई दिल्ली, !सोशल मीडिया पर वरिष्ठ फिल्म लेखक  और गीतकार जावेद अख्तर एक कथित बयान खूब वायरल हो रहा है जिसमें वो भारत छोड़ने की बात कर रहे हैं. इस बयान में जावेद अख्तर के हवाले से कहा जा रहा है कि अगर नरेंद्र मोदी फिर पीएम बने तो वे और उनकी पत्नी शबाना आज़मी देश छोड़ देंगे. इस कथित बयान पर अब कुछ लोग कमेंट में जावेद अख्तर और शबाना आज़मी को देश छोड़ने के लिए भी बोलने लगे हैं. फेसबुक पर ये पोस्ट खूब वायरल है.

capture_053019112329.png

 

 एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) को जावेद अख्तर का सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई बयान नहीं मिला. हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई भी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें जावेद अख्तर के इस तरह के बयान का जिक्र हो. इस बारे में हमारी बात शबाना आज़मी से भी हुई. शबाना का कहना था कि उन्होंने और जावेद ने कभी भी ऐसा बयान नहीं दिया है.

कुछ दिन पहले भी ये फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल था. उस समय इस बयान को शबाना आज़मी का बता कर चलाया गया था. शबाना और जावेद अख्तर और ने खुद इसका खंडन ट्वीटर पर किया था.  दावा पूरी तरह से झूठा है.

फैक्ट चेक
क्या है जावेद अख्तर के इस चौंकाने वाले बयान के पीछे की सच्चाई?
दावा\
जावेद अख्तर ने कहा कि अगर नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बने तो वे और उनकी पत्नी शबाना आज़मी देश छोड़ देंगे.

निष्कर्ष-हमें जावेद अख्तर का सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई बयान नहीं मिला.

 नसीरुद्दीन ने नहीं कहा कि मोदी दोबारा PM बने, तो लाखों मुस्लिम छोड़ देंगे हिंदुस्तान

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का एक बयान सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें उनके हवाले से कहा गया है कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने, तो लाखों मुस्लिम हिंदुस्तान छोड़ देंगे. इस बयान में कितनी सच्चाई है…जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Courtesy- aajtak.in)अभिनेता नसीरुद्दीन शाह

हालांकि पिछले साल दिसंबर में उनके एक बयान पर बवाल खड़ा हो गया था. Karwan-e-Mohabbat नाम के एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने कहा था कि आज जिस तरह का माहौल भारत में बना हुआ है, उसको लेकर वो अपने बच्चों के लिए डरे हुए हैं.नमंत्री नरेंद्र मोदी के आलोचकों में से एक आलोचक वरिष्ठ फिल्म कलाकार नसीरुद्दीन शाह भी है. अब उनके हवाले से एक बयान सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने, तो लाखों मुस्लिम हिंदुस्तान छोड़ देंगे.

nasiruddin_052919080115.jpg

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) को नसीरुद्दीन शाह का  सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई बयान नहीं मिला. इस बयान को नसीरुद्दीन का बताकर खूब वायरल किया जा रहा है. इस पोस्ट को फेसबुक पर हजारों बार शेयर किया जा चुका है.

narendra-modi-for-2019-pm---posts_052919080225.png

हमने इंटरनेट को अच्छे तरह से खंगाला, लेकिन नसीरुद्दीन शाह के इस बयान का जिक्र हमें किसी भी न्यूज आर्टिकल में नहीं मिला. अगर शाह इस तरह का कोई भी बयान देते, तो ऐसा होना मुश्किल है कि कोई भी मीडिया हाउस उस पर खबर न करे.   बूम लाइव से बातचीत में नसीरुद्दीन शाह के असिस्टेंट जयराज ने इस खबर का खंडन किया और कहा कि नसीरुद्दीन शाह ने कभी ऐसा बयान नहीं दिया.

फैक्ट चेक
फैक्ट चेक: नसीरुद्दीन ने नहीं कहा कि मोदी दोबारा PM बने, तो लाखों मुस्लिम छोड़ देंगे हिंदुस्तान
दावा
नसीरुद्दीन शाह ने कहा है कि अगर मोदी दोबारा पीएम बने, तो लाखों मुस्लिम हिंदुस्तान छोड़ देंगे.
निष्कर्ष
हमें नसीरुद्दीन शाह का सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई बयान नहीं मिला. शाह ने भी इस बयान को अपना मानने से इंकार कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *