देहरादून, । उत्तराखंड में 84 नगर निकायों के लिए मतपेटियों में बंद 1148 प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा खुलना शुरू हो गया। कुल 84 (मेयर- चेयरमैन) सीट में 15सीट भाजपा और आठ सीट निर्दलीय ने जीत ली है। वहीं, सात सीट कांग्रेस ने कब्जाई। दूसरी ओर, वार्ड-सदस्‍य सीट में निर्दलीय का दबदबा है। इनकी कुल 1064 सीट में से 234 सीटों पर निर्दलीय, 90 सीटों पर भाजपा और 51 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी विजय हुए हैं।

मतगणना के तीन घण्टे बाद जैसे ही नतीजों पर शरुआती कुहासा कि छटने लगा, सयुंक्त मोर्चे के प्रत्याशी जगमोहन मेंदीरता मतगणना क्षेत्र से निकल गए। काली रंग की सेंट्रो कार में वह अपने साथी के साथ मतगणना स्थल में आए थे। इसके अलावा, कई निर्दलीय प्रत्याशी भी वापस चले गए। सुबह पौने नौ बजे महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में मतगणना शुरू हो गयी थी। दो घण्टे बाद तक भाजपा प्रत्याशी सुनील उनियाल गामा लगभग 2300 वोटों से आगे चल रहे थे। इस दौरान विभिन्न संगठनो के सयुंक्त प्रत्याशी जगमोहन मेंदीरता मतगणना परिसर से अपने एक साथी के अपनी कार से निकल गए।

रानीखेत चिलियानौला नगर पालिका में बीजेपी को झटका लगा है. निर्दलीय उम्मीदवार कल्‍पना देवी ने नगर पालिका अध्‍यक्ष पद पर बाजी मारी है. वहीं, उत्‍तरकाशी नगर पंचायत नौगांव में अध्‍यक्ष पद पर बीजेपी के कैंडिडेट शशि मोहन राणा ने 1809 वोट पाकर जीत दर्ज की है.

दुगड्डा नगर पालिका में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय भावना चौहान ने भाजपा की उमा जुयाल को हराया। भावना चौहान को 621 वोट मिले। भाजपा की उमा जुयाल को 216 और कांग्रेस की जसोदा देवी को 162 मत मिले। वहीं, रानीखेत चिलियानौला नगर पालिका में भाजपा को झटका मिला है। नगर पालिका अध्‍यक्ष  पद पर निर्दल प्रत्‍याशी कल्‍पना देवी ने बाजी मारी है। वहीं,  उत्‍तरकाशी की नगर पंचायत नौगांव में अध्‍यक्ष पद पर भाजपा प्रत्‍याशी शशि मोहन राणा ने 1809 वोट लेकर जीत हासिल की। डीडीहा ट नगर पंचायत में भाजपा की कमला चुफाल और नगर पालिका धारचुला में अध्यक्ष पद पर भाजपा की राजेश्वर ने जीत दर्ज की।

नगर प्रमुख/अध्‍यक्ष का डैश बोर्ड

दल का नाम आगे जीते कुल
अवेशष रुझान 0 0 33
निर्दलीय 09 12 21
भाजपा 10 04 14
कांग्रेस 07 07 14
बसपा 02 0 02

गंगोलीहाट नगर पंचायत में भाजपा की जयश्री पाठक, बेरीनाग नगर पंचायत में निर्दल प्रत्याशी हेम पंत जीत दर्ज की। नंदप्रयाग नगर पंचायत में भाजपा की हिमानी वैष्णव ने जीत दर्ज की।  टिहरी जनपद में नगर पंचायत लंबगांव अध्यक्ष पद पर निर्दल भरोसी देवी ने जीत दर्ज की। वह भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़ी थीं। वहीं नगर पंचायत सतपुली अध्यक्ष पद पर भाजपा की अंजना वर्मा जीत गईं। चमियाला नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की ममता पंवार ने जीत हासिल की। द्वाराहाट नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा के मुकुल साह ने एकतरफा जीत हासिल की।

नगर पंचायत भियियासैंण से भाजपा प्रत्याशी अंबुली देवी, नगर पंचायत कीर्तिनगर से भाजपा प्रत्याशी कैलाशी देवी,  नगर पंचायत गजा टिहरी से भाजपा प्रत्याशी मीना खाती विजयी रहीं। नगरपालिका चिन्यालीसौड में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय बीना बिष्ट ने जीत हासिल की। नगर पालिका चंपावत में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस के विजय वर्मा ने जीत दर्ज की।

सभासद/सदस्‍य का डैशबोर्ड

दल का नाम आगे जीते कुल
अवशेष रुझान 0 0 565
निर्दलीय 48 244 292
भाजपा 32 94 126
कांग्रेस 27 54 81

नगर पंचायत लोहाघाट से निर्दल प्रत्याशी गोविंद वर्मा ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। नगर पंचायत थराली से भाजपा प्रत्याशी दीपा देवी ने जीत दर्ज की। नगर पालिका बड़कोट अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी अनुपमा रावत जीतीं। नगर पालिका नरेंद्रनगर अध्यक्ष पद पर भाजपा के राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार विजयी रहे। नगर पालिका जोशीमठ में कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र पंवार ने अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की। लालकुआं नगर पंचायत अध्यक्ष पर पर कांग्रेस के लालचंद ने जीत हासिल की। वहीं, चमोली की पीपलकोटी नगर पंचायत सीट से अध्यक्ष पद पर रमेश लाल बंडवाल ने जीत दर्ज की।

बनबसा नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्दल प्रत्याशी रेनू अग्रवाल ने जीत दर्ज की। वहीं, टनकपुर नगर पालिका अध्यक्ष पद पर भी निर्दल प्रत्याशी विपिन जीते। नगर पालिका परिषद कर्णप्रयाग से भाजपा की दयमंति रतूड़ी विजयी रहीं। गैरसेंण नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के पुष्कर सिंह ने जीत दर्ज की। नगर पंचायत पुरोला से अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी हरिमोहन सिंह नेगी और नगर पालिका देवप्रयाग से अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णकांत कोटियाल विजयी रहे।