देहरादून, । उत्तराखंड में 84 नगर निकायों के लिए मतपेटियों में बंद 1148 प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा खुलना शुरू हो गया। प्रदेश भर में मतगणना आरंभ कर दी गई। कुल 84 (मेयर- चेयरमैन) सीट में 21 सीट भाजपा और 12 सीट निर्दलीय ने जीत ली है, जबकि‍ 14 सीट कांग्रेस ने कब्जाई। दूसरी ओर, वार्ड-सदस्‍य सीट में निर्दलयी का दबदबा है। इनकी कुल 1064 सीट में से 234 सीटों पर निर्दलीय, 90 सीटों पर भाजपा और 51 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्‍याशी विजय हुए हैं।

भाजपा मेयर प्रत्याशी सुनील उनियाल गामा मतगणना स्थल से बाहर गए। माथे पर चिंता की लकीरें।उत्तराखंड के 84 नगर निकायों के 1148 पदों के लिए हुए मतदान की गिनती सुबह 8 बजे से गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू  हो गई है। देहरादून नगर निगम में 100 वार्डों में 406 प्रत्याशियों के भाग्या का फैसला आज होना है। जबिक, मेयर पद के लिए 14 प्रत्याशियों के बीच टक्कर है। दिन ढलने के साथ ही मेयर पद के लिए कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशी के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है। पार्षद पद के लिए निर्दलीयों का भी  दबदबा दिख रहा है।

यहां पढ़ें देहरादून नगर निगम चुनाव नतीजों का लाइव अपडेट- 
17:10 PM:  चौथे राउंड के बाद भाजपा के सुनील उनियाल गामा की कुल बढत 6409 वोट। कांग्रेस प्रत्याशी दिनश अग्रवाल दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।
17:00 PM: भाजपा मेयर प्रत्याशी सुनील उनियाल गामा मतगणना स्थल से बाहर गए। माथे पर चिंता की लकीरें।
16:45 PM: गोविंदगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी अमृता कौशल की जीत
16:40 PM:  देहरादून नगर निगम वार्ड तीन: अनिल छेत्री का स्वागत के लिए खड़ी महिलाएं खुशी जाहिर की।
16:30 PM:  देहरादून नगर निगम: भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह वार्ड आक्रेडिया प्रथम से जीते।

दुगड्डा नगर पालिका में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय भावना चौहान ने भाजपा की उमा जुयाल को हराया। भावना चौहान को 621 वोट मिले। भाजपा की उमा जुयाल को 216 और कांग्रेस की जसोदा देवी को 162 मत मिले। वहीं, रानीखेत चिलियानौला नगर पालिका में भाजपा को झटका मिला है। नगर पालिका अध्‍यक्ष  पद पर निर्दल प्रत्‍याशी कल्‍पना देवी ने बाजी मारी है। वहीं,  उत्‍तरकाशी की नगर पंचायत नौगांव में अध्‍यक्ष पद पर भाजपा प्रत्‍याशी शशि मोहन राणा ने 1809 वोट लेकर जीत हासिल की। डीडीहा ट नगर पंचायत में भाजपा की कमला चुफाल और नगर पालिका धारचुला में अध्यक्ष पद पर भाजपा की राजेश्वर ने जीत दर्ज की।

यहां वार्ड चुनाव में जीता दंपती

ऋषिकेश के नगर निगम के वार्ड के चुनाव में एक दंपती विजयी रहा। वार्ड संख्या 23 से विकास तेवतिया और वार्ड संख्या 24 से तनु विकास तेवतिया निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीते हैं। नगर निगम में इस बार तेवतिया दंपती एक साथ प्रतिनिधित्व करेंगे।

नगर प्रमुख/अध्‍यक्ष का डैशबोर्ड

दल का नाम आगे जीते कुल
अवेशष रुझान 0 0 21
निर्दलीय 09 10 19
भाजपा 11 15 26
कांग्रेस 07 09 16
बसपा 02 0 02

गंगोलीहाट नगर पंचायत में भाजपा की जयश्री पाठक, बेरीनाग नगर पंचायत में निर्दल प्रत्याशी हेम पंत जीत दर्ज की। नंदप्रयाग नगर पंचायत में भाजपा की हिमानी वैष्णव ने जीत दर्ज की।  टिहरी जनपद में नगर पंचायत लंबगांव अध्यक्ष पद पर निर्दल भरोसी देवी ने जीत दर्ज की। वह भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़ी थीं। वहीं नगर पंचायत सतपुली अध्यक्ष पद पर भाजपा की अंजना वर्मा जीत गईं। चमियाला नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की ममता पंवार ने जीत हासिल की। द्वाराहाट नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा के मुकुल साह ने एकतरफा जीत हासिल की।

नगर पंचायत भियियासैंण से भाजपा प्रत्याशी अंबुली देवी, नगर पंचायत कीर्तिनगर से भाजपा प्रत्याशी कैलाशी देवी,  नगर पंचायत गजा टिहरी से भाजपा प्रत्याशी मीना खाती विजयी रहीं। नगरपालिका चिन्यालीसौड में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय बीना बिष्ट ने जीत हासिल की। नगर पालिका चंपावत में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस के विजय वर्मा ने जीत दर्ज की।

सभासद/सदस्‍य का डैशबोर्ड

दल का नाम आगे जीते कुल
अवशेष रुझान 0 0 444
निर्दलीय 56 285 341
भाजपा 53 125 178
कांग्रेस 26 74 100
बसपा 0 1 1

नगर पंचायत लोहाघाट से निर्दल प्रत्याशी गोविंद वर्मा ने अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। नगर पंचायत थराली से भाजपा प्रत्याशी दीपा देवी ने जीत दर्ज की। नगर पालिका बड़कोट अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी अनुपमा रावत जीतीं। नगर पालिका नरेंद्रनगर अध्यक्ष पद पर भाजपा के राजेंद्र विक्रम सिंह पंवार विजयी रहे। नगर पालिका जोशीमठ में कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र पंवार ने अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की। लालकुआं नगर पंचायत अध्यक्ष पर पर कांग्रेस के लालचंद ने जीत हासिल की। वहीं, चमोली की पीपलकोटी नगर पंचायत सीट से अध्यक्ष पद पर रमेश लाल बंडवाल ने जीत दर्ज की।

बनबसा नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर निर्दल प्रत्याशी रेनू अग्रवाल ने जीत दर्ज की। वहीं, टनकपुर नगर पालिका अध्यक्ष पद पर भी निर्दल प्रत्याशी विपिन जीते। नगर पालिका परिषद कर्णप्रयाग से भाजपा की दयमंति रतूड़ी विजयी रहीं। गैरसेंण नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के पुष्कर सिंह ने जीत दर्ज की। नगर पंचायत पुरोला से अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी हरिमोहन सिंह नेगी और नगर पालिका देवप्रयाग से अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी कृष्णकांत कोटियाल विजयी रहे। नगर पालिका रुद्रप्रयाग से अध्‍यक्ष पद कांग्रेस प्रत्‍याशी गीता झ‍िंंकवाणा और नगर पालिका विकासनगर से अध्‍यक्ष पद पर शांति जुवांठा ने जीत दर्ज की। नगर पालिका गौचर से भाजपा प्रत्‍याशी अंजु बिष्‍ट विजयी रहीं। नगर पालिका गोपेश्‍वर अध्‍यक्ष पद कांग्रेस प्रत्‍याशी सुरेंद्र लाल विजयी रहे।

नगर पालिका महुआखेड़ागंज अध्‍यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्‍याशी नसीम बेगम और नगर पालिका नई टिहरी अध्‍यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्‍याशी सीमा कृषाली विजयी रही। नगर पालिका रामनगर अध्‍यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्‍याशी मो अकरम और अल्‍मोड़ा नगर पालिका अध्‍यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रकाश चंद्र जोशी विजयी रहे। वहीं, नगर पंचायत महुआडाबरा अध्‍यक्ष पद पर निर्दलीय नफीस बेगम विजयी रही। नगर पालिका भवाली अध्‍यक्ष पद भाजपा प्रत्‍याशी संजय वर्मा विजयी रहे। नगर पंचायत शक्तिगढ़ अध्‍यक्ष पद भाजपा प्रत्‍याशी सुकांत ब्रह्म जीते। नगर पंचायत सुल्‍तानपुर पट्टी अध्‍यक्ष पर निर्दलीय प्रत्‍याशी राजेंद्र कुमार विजयी रहे।

नगर पालिका मुनिकीरेती अध्‍यक्ष पद पर भाजपा प्रत्‍याशी  रोशन रतूड़ी, नगर पालिका चंबा अध्‍यक्ष पर कांग्रेस प्रत्‍याशी सुमना रमोला, नगर पालिका हरबर्टपुर अध्‍यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्‍याशी, नगर पालिका पौड़ी अध्‍यक्ष पद पर भाजपा प्रत्‍याशी यशपाल बेनाम और नगर पालिका सितारगंज अध्‍यक्ष पद निर्दलीय प्रत्‍याशी हरीश दुबे विजयी रहे। उधर, नगर पंचायत झबरेड़ा अध्‍यक्ष पद पर भाजपा प्रत्‍याशी मानवेंद्र चौधरी जीते।