दो कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा, कर्नाटक में सरकार बनाने की ताक में बीजेपी

इस्तीफा देने वाले कांग्रेस विधायक आनंद सिंह.
कर्नाटक के दिग्गज कांग्रेस विधायक के इस्तीफा देने के बाद बीजेपी मुखिया बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मौका मिला तो सरकार बनाएंगे.कुमारस्वामी इस वक्त अमेरिका में हैं.
कर्नाटक में दो कांग्रेस विधायक के इस्तीफे से एक बार फिर राजनीतिक संकट गहराता दिख रहा है. कांग्रेस विधायक आनंद सिंह और राजेश जरकीहोली ने अपनी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. दावा किया जा रहा है आनंद सिंह गायब हो गए हैं. उनकी पार्टी के लोग उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है. आनंद सिंह बेल्लारी जिले की विजयनगर सीट से विधायक हैं.

विधायक ने कुछ बोलने से किया इनकार

कांग्रेस विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. लेकिन उन्होंने अपने इस्तीफे के कारण पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. हालांकि इस्तीफा देने के बाद वो मीडिया के सामने आए थे. लेकिन वहां उन्होंने केवल इतना कहा कि वो राज्यपाल से मिलने के बाद ही कुछ इस बारे में बता पाएंगे.

सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशूंगाः येदियुरप्पा

कर्नाटक बीजेपी के मुखिया बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस एमएलए के इस्तीफे के बाद कहा कि अगर आपसी कलह के चक्कर में जनता दल (सेक्यूलर) की सरकार गिर जाती है तो वो अपनी सरकार बनाने के मौके तलाशेंगे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी मध्याव‌धि चुनाव की पक्षधर नहीं है. अगर सरकार बनने की स्थिति बनती है तो एक बार फिर कर्नाटक में स्‍थायी सरकार बनाने का रुख करेंगे.

लोकसभा चुनाव के बाद से ही लगातार कर्नाटक में राजनीति संकट के बादल छाए हुए हैं. पहले सीएम कुमारस्वामी ने सबको यह कहकर चौंका दिया कि बतौर सीएम उन्हें रोजाना सरकार चलाने में काफी दर्द हो रहा है.

इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्य में मध्यावधि चुनाव की बात कर के सबको चौंका दिया था. इससे कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा था. क्योंकि कांग्रेस इस सरकार को अभी गिराने के पक्ष में नहीं है.

सिद्धारमैया ने खारिज की देवगौड़ा की मंशा
पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा की कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव की मंशा को सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धरमैया ने पूरी तरह से खारिज कर दिया है. उन्होंने पूरे विश्वास से कहा कि फिलवक्त राज्य में कोई मध्यावधि चुनाव नहीं होने जा रहा है. हालांकि उन्होंने उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग बुलाई है.

कांग्रेस-जेडीएस के संपर्क में नहीं हैं इस्तीफा देने वाले विधायक
कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने पूरे मसले पर सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि यह समाचार सुनने के बाद से वो लगातार आनंद सिंह से संपर्क करने की कोशिश रहे हैं. उनका कहना है कि आनंद सिंह के इस्तीफे ने कांग्रेस को झटका दिया है. उन्होंने कहा, ”यह कांग्रेस के लिए झटका है. मैं विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर यह जानने की कोशिश करूंगा इस्तीफा सही है या इसमें कोई और गणित है.”

Karnataka Minister & Congress leader DK Shivakumar on Congress MLA from Vijayanagar, Anand Singh’s resignation from state assembly membership*: Definitely, it is a bit shocking, I’m trying to trace him, I couldn’t trace him. I’ve to check with the speaker whether it’s true or not https://t.co/1rOEdSkLFx

— ANI (@ANI) July 1, 2019

निजी यात्रा पर अमेरिका गए हैं कुमारस्वामी
कर्नाटक में गहराते राजनीतिक संकट के दौरान सीएम कुमारस्वामी वहां मौजूद नहीं है. इन दिनों वो एक निजी यात्रा पर अमेरिका गए हुए हैं. जबकि विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा है कि उन्हें ऐसे किसी इस्तीफे की अभी कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने बताया कि उन्हें ये सूचना मीडिया के जरिये ही मिलीं. उनकी आनंद सिंह से कोई मुलाकात भी नहीं हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *