दून में ड्रोन फेस्टिवल शुरु, उत्तराखंड में इस उद्योग की काफी संभावनाएं:त्रिवेंद्र

त्तराखंड की राजधानी में इंडिया ड्रोन फेस्टिवल 2019 शुरु हुआ है. ड्रोन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर उत्तराखंड द्वारा इसका आयोजन किया गया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत अन्य कई विभागीय अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

दरअसल उत्तराखंड इस क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहता है जिसके लिए कंपनियों को आमंत्रित तो किया गया साथ ही युवाओं को भी दो दिवसीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका दिया गया. इस फेस्टिवल में सबसे बेहतर ड्रोन बनाने और उड़ाने की प्रतियोगिता भी होगी जिसमें विजेता को ईनाम भी दिया जाएगा.

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी में इंडिया ड्रोन फेस्टिवल 2019 शुरु हुआ है. ड्रोन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर उत्तराखंड द्वारा इसका आयोजन किया गया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत अन्य कई विभागीय अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

उत्तराखंड को ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकसित करने के मकसद से देहरादून में इंडिया ड्रोन फेस्टिवल 2019 का आगाज हुआ. इस दो दिवसीय वर्कशॉप में देशभर की करीब 17 ड्रोन निर्माण से जुड़ी कम्पनियों ने हिस्सा लिया.

 

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में अक्सर प्राकृतिक आपदाएं आती रही हैं और ड्रोन तकनीक के जरिए मदद, राहत के कामों में तेजी लाई जा सकती है. ड्रोन के जरिए भूस्खलन और सड़कों के ब्लॉक के बारे में पता किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में ड्रोन उद्योग की काफी संभावनाएं हैं और उनकी सरकार इसके लिए काम कर रही है.प्रदेश में ड्रोन तकनीक के विकास व युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की पहल पर ड्रोन एप्लीकेशन एंड रिसर्च सेंटर उत्तराखंड की स्थापना की गई.ड्रोन फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य एक मंच उपलब्ध कराना है जहां पर इस क्षेत्र के लोग आपस में जुड़ सकें और नई तकनीकों पर मिल कर बेहतर काम कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *