ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से होगा लिंक

 आधार से ड्राइविंग लाइसेंस लिंक होने के बाद सड़क हादसा करके भागने वालों पर लगाम लगाई जा सकेगी. देहरादून में रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि इस व्‍यवस्‍था से शराब का सेवन करके वाहन चलाने वाले चालकों पर भी अंकुश लग सकेगा. इससे सड़क हादसों में भी लगाम लगाई जा सकेगी.मंगलवार को देहरादून पहुंचे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मोदी सरकार की उपलब्ध्यिां भी गिनाईं.

ड्राइविंग लाइसेंस भी आधार से होगा लिंक, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिए संकेत
मंगलवार को देहरादून बीजेपी कार्यालय पहुंचे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद.

देहरादून : देहरादून स्थित बीजेपी के प्रदेश कार्यालय मंगलवार को पहुंचे कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार को लेकर बयान दिया है. उनके अनुसार बैंक खातों और सिम कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक किया जाएगा. उनका कहना है कि इस सिलसिले में उन्‍होंने सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बात की है. कानून मंत्री के अनुसार आधार से ड्राइविंग लाइसेंस लिंक होने के बाद सड़क हादसा करके भागने वालों पर लगाम लगाई जा सकेगी. देहरादून में रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि इस व्‍यवस्‍था से शराब का सेवन करके वाहन चलाने वाले चालकों पर भी अंकुश लग सकेगा. इससे सड़क हादसों में भी लगाम लगाई जा सकेगी.

अब आसान नहीं होगा डुप्लिकेट लाइसेंस बनवाना, ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर तेजी से हो रही है  तैयारी

‘यदि एक राज्य का ड्राइवर शराब पीकर दूसरे राज्य में दुर्घटना कर भागता है तो वह किसी अलग राज्य से डुप्लिकेट लाइसेंस प्राप्त करता है. लेकिन अब ऐसा करने पर वह अपना नाम गलत बता सकता है, लेकिन डिजिटल पहचान को नहीं बदल सकेगा.’

अब आसान नहीं होगा डुप्लिकेट लाइसेंस बनवाना, ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर तेजी से हो रही है यह तैयारी अब आसान नहीं होगा डुप्लिकेट लाइसेंस बनवाना- प्रतीकात्मक फोटो

सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि वह ड्राइविंग लाइसेंस को बायोमीट्रिक पहचान आधार से जोड़ने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बातचीत कर रहे हैं. प्रसाद ने एनएसई टेक कॉनक्लेव 2018 को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं नितिन गडकरी जी से बात कर रहा हूं, जिससे मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ा जा सके.’ प्रसाद ने कहा कि यह कदम जनता के हित में होगा.
उन्होंने कहा कि यदि एक राज्य का ड्राइवर शराब पीकर दूसरे राज्य में दुर्घटना कर भागता है तो वह किसी अलग राज्य से डुप्लिकेट लाइसेंस प्राप्त करता है. लेकिन अब ऐसा करने पर वह अपना नाम गलत बता सकता है, लेकिन डिजिटल पहचान को नहीं बदल सकेगा.
गडकरी से चल रही बातचीत पर प्रसाद ने कहा कि हम इसे तेजी से पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं. प्रस्तावित मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण को आधार से जोड़ने का प्रावधान है. इसमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान है. यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है. अभी इसे राज्यसभा की मंजूरी का इंतजार है.

केदारनाथ में वाईफाई चौपाल के निर्देश
मंगलवार को देहरादून स्थित बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पहुंचे रविशंकर प्रसाद का बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष अजय भट्ट ने स्‍वागत किया. इस दौरान सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्‍हें उत्‍तराखंड देवभूमि से बेहद प्रेम है. उन्‍हें यहां प्‍यार और स्‍नेह मिला. उनके मुताबिक वह उत्‍तराखंड एक निजी कार्यक्रम में महज  भक्‍त के नाते पहुंचे हैं. रविशंकर प्रसाद के अनुसार उन्‍होंने बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन किए. साथ ही केदारनाथ में वाईफाई चौपाल लगाने के भी निर्देश दिए. उन्‍होंने कहा कि केदारनाथ और बदरीनाथ भारत की सनातन परंपरा के उज्‍ज्‍वल स्‍वरूप हैं.

मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं
देहरादून पहुंचे रविशंकर प्रसाद ने मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर भी बातचीत की. इस दौरान उन्‍होंने केंद्र में मोदी सरकार के चार साल के दौरान उसकी उपलब्धियां भी गिनाईं. उन्‍होंने कहा कि इस दौरान कोई भी भ्रष्‍टाचार का मामला सामने नहीं आया है. उन्‍होंने कहा कि ईमानदार मोदी सरकार ने ईमानदार भारत करके दिखाया. मोदी सरकार का सूत्र है कि जो काम होना है, वो होगा. जो नहीं होना है वो नहीं होगा. कानून मंत्री ने कहा कि मोदी एक ग्‍लोबल लीडर हैं. उन्‍होंने देश का मान बढ़ाया है. चीन के राष्‍ट्रपति भी पीएम मोदी को बुलाते हैं. ब्रिटेन ने मोदी को कॉमनवेल्‍थ के लिए आमंत्रित किया. उन्‍होंने कहा कि सा‍हसिक निर्णयों में कोई ढिलाई नहीं दिखाई दी. साथ ही उन्‍होंने सर्जिकल स्‍ट्राइन का भी जिक्र किया.

नोटबंदी पर भी बोले रविशंकर
नोटबंदी पर भी रविशंकर ने बोलते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद देश में 14 लाख करोड़ रुपये वापस आए. उन्‍होंने आंकड़े गिनाते हुए कहा कि देश की सवा तीन लाख कंपनियों को डी-रजिस्‍टर किया. नोटबंदी के बाद 3.5 लाख लोगों ने दस-दस लाख जमा किए. करीब डेढ़ लाख लोगों ने पांच-पांच करोड़ रुपये जमा कराए. भारत में काले धन के समानांतर अर्थव्‍यवस्‍था की कमर तोड़ी. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कश्‍मीर में आतंकवाद के मुद्दे पर भी बातचीत की. उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर में स्‍थानीय आतंकवादी नहीं हैं, बल्कि वहां आतंकवादी बाहर से आते हैं. उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार कश्‍मीर के बच्‍चों से भी बातचीत कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *