डीएस मान बने दून क्लब अध्यक्ष

दून इंटरनेशनल स्कूल के संचालक डीएस मान बने दून क्लब के अध्यक्ष
देहरादून क्लब के वार्षिक चुनाव में दून इंटरनेशनल स्कूल के संचालक डीएस मान दूसरी बार अध्यक्ष बने। इसके साथ ही प्रबंध कार्यकारिणी के पांच सदस्य भी निर्वाचित हुए।
देहरादून, । दून क्लब (देहरादून क्लब) के वार्षिक चुनाव में दून इंटरनेशनल स्कूल के संचालक डीएस मान दूसरी बार अध्यक्ष बने। इसके साथ ही प्रबंध कार्यकारिणी के पांच सदस्य भी निर्वाचित हुए। सोमवार को सभी सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इधर, नव निर्वाचित अध्यक्ष डीएस मान ने कहा कि छह साल बाद सदस्यता अभियान शुरू होगा। इसके लिए 15 से 20 सालों से वेटिंग में चल रहे सदस्यों को प्राथमिकता के आधार पर सदस्य बनाया जाएगा।

परेड ग्राउंड से लगे दून क्लब में शनिवार को चुनाव अधिकारी अनुराग संगल और इकबाल वासु की देखरेख में चुनाव संपन्न कराया गया। चुनाव में क्लब के 23 सौ वोटरों में से 876 ने ऑनलाइन और ऑफलाइन वोट दिए। इस दौरान अध्यक्ष पद पर डीएस मान को 632 और प्रतिद्वंद्वी एचएस कुशवाह को 244 वोट मिले। मान 388 वोटों से अध्यक्ष पद पर निर्वाचित घोषित हुए। प्रबंध कार्यकारिणी के सदस्य पद पर कृष्ण कुमार वर्मा को 574, अजय सिंगारिया को 539, संजीव भसीन को 446, सुनीत मेहरा को 529 व रमन नरुला 426 वोट पाकर निर्वाचित घोषित हुए। कार्यकारिणी में आर्मी से तीन सदस्य भी शामिल किए गए हैं।

इनमें सब एरिया से कर्नल पृथ्वीराज सिंह रावत, 40 डिविजन क्लेमनटाउन से कर्नल पंकज चतुर्वेदी व एक सदस्य आइएमए से भी शामिल किया जाएगा। नव निर्वाचित अध्यक्ष मान ने कहा कि क्लब में अनुशासन, अच्छी सुविधाएं देना, मेस में सुधार लाना, पार्किंग की समस्या को दूर करना व नई बिल्डिंग का निर्माण कर सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए सभी सदस्यों को साथ लेकर क्लब हित में निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लंबे समय बाद क्लब की सदस्यता शुल्क दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख करने का प्रस्ताव एजीएम में लाया जाएगा।

देश-दुनिया के 84 क्लब से जुड़ा

नव निर्वाचित अध्यक्ष मान ने बताया कि दून क्लब देश के सबसे पुराना यानि 1878 से अस्तित्व में है। साढ़े पांच एकड़ पर बने क्लब देश के कई बड़े क्लबों में शूमार है। इस क्लब से चार विदेशी और 80 देश के क्लब जुड़े हुए हैं। जहां दूसरे क्लब के सदस्य यहां माह में दो बार सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसी तरह देहरादून क्लब के सदस्य को भी दूसरे क्लबों में लाभ मिल रहा है।

बेटियां भी ले रही सदस्यता

दून क्लब में पहली बार 2012-13 में बेटियों को भी सदस्यता का अवसर दिया गया। तब से क्लब के सदस्यों के बेटों की तर्ज पर बेटियां भी सदस्य बन रहीं हैं। हर साल क्लब सदस्यों के 50 परिजनों को वरीयता के आधार पर सदस्य बनाया जाता है। इसमें नियमों का पूरा ख्याल रखा जाता है।

क्लब में ये सुविधाएं

दून क्लब में टेनिस, बैंडमिंटन कोर्ट, टेबिल टेनिस, बिलियर्ड, आधुनिक मशीनों के साथ जिम, कार्ड रूम, स्विमिंग पूल आदि सुविधाएं हैं।

क्लब निभाएगा सामाजिक जिम्मेदारी

दून क्लब अब गरीब और मेधावियों की मदद भी करेगा। इसके लिए क्लब आने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को शामिल करेगा। इसमें जरूरतमंद छात्र-छात्राओं की पढ़ाई समेत अन्य सामाजिक जिम्मेदारी में क्लब बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *