टाइम्स इंटरनेट के ‘ब्रेनबाजी’ एप से कमा सकते हैं 50000 रुपये तक का इनाम

टाइम्स इंटरनेट के CEO गौतम सिन्हा। | तस्वीर साभार:  Indiatimes

इसके लिए आपका सामान्य ज्ञान अच्छा होना जरूरी है। यह एप दुनियाभर के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। ऐसे जानें पिछले 6 महीनों में कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार कार्ड,इस वैलेंटाइन सिर्फ 15 हजार रुपए में मिल रहा iPhone SE और iPad

नई दिल्‍ली : टाइम्स ऑफ इंडिया समूह की डिजिटल कंपनी टाइम्स इंटरनेट ने ‘ब्रेनबाजी’ एप लॉन्च किया है, जिसके जरिये आप 50,000 रुपये या उससे ज्यादा का इनाम जीत सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका सामान्य ज्ञान अच्छा होना जरूरी है। यह एप दुनियाभर के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है और इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है।यह एक लाइव गेमिंग और एंटरटेनमेंट एप है, जिस पर अकाउंट बनाने के बाद सामान्य ज्ञान के कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। ये सवाल खेल, बॉलीवुड या अन्य सामान्य विषयों से संबंधित हो सकते हैं। इन सवालों के सही जवाब देकर नकद प्राइज जीता जा सकता है। हर सवाल में जवाब के रूप में यूजर्स को 3 ऑप्शन दिए जाएंगे और हर सवाल का जवाब 10 सेकंड के भीतर होना होगा। एक भी गलत जवाब पर यूजर्स गेम से बाहर हो जाएंगे।

हालांकि यूजर्स अगर इस एप के बारे में अपने किसी दोस्त को सुझाव देते हैं तो उन्‍हें एक रेफरल कोड मिलेगा, जिसके जरिये उन्‍हें एक और लाइफ मिलेगी। इस कोड के जरिये इस एप को डाउनलोड करने वाले दोस्त को भी एक एक्सट्रा लाइफ मिल जाएगी। गेम में 11 सवाल पूछे जाएंगे और सभी का सही जवाब देने पर सभी प्रतिभागियों के बीच 50,000 रुपयों में से कैश प्राइज बांट दिया जाएगा। प्राइज की राशि पेटीएम और मोबिक्विक के जरिये यूजर्स के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस एप को हाल ही में लॉन्च किया गया। जल्द ही यह एप्‍पल यूजर्स के लिए iOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा।

बातचीत में टाइम्स इंटरनेट के CEO गौतम सिन्हा ने बताया कि इस एप के जरिये हर उम्र वर्ग के लोग प्ले में भाग ले सकते हैं। इसमें जीतने की लिमिट के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा, ‘अभी हमने 50,000 रुपये की लिमिट तय कर रखी है, लेकिन यूजर्स बढ़ने पर इसे तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा। यूजर्स की संख्या के आधार पर ही प्राइज मनी तय की जाएगी।’

ऐसे जानें पिछले 6 महीनों में कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार कार्ड

आप घर बैठे अपने आधार का Authentication जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

ऐसे जानें पिछले 6 महीनों में कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार कार्ड

पिछले 6 महीनों में कहां-कहां इस्तेमाल हुआ आपका आधार कार्ड। | तस्वीर साभार:  TOI Archives

नई दिल्ली: अगर आप यह जानना चाहते हैं कि पिछले 6 महीने में आपका आधार कार्ड(Aadhaar Card) कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने आधार का Authentication जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

इससे आपको पता यह पता चल जाएगा कि पिछले 6 महीने में आपाक आधार कहां इस्तेमाल हुआ है। अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। UIDAI अपनी वेबसाइट पर Authentication की सुविधा देती है।

ऐसे करें पता-

स्टेप 1- सबसे पहले आपको नीचे दिया URL अपने स्मार्टफोन या डेक्सटॉप पर खोलना होगा।
https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar

स्टेप 2- इसके बाद एक डायलॉक बॉक्स खुलकर सामने आ जाएगा। जिसमें आपको 12 अंकों का अपना आधार नंबर और बगल में दिया सिक्योरिटी कोड भरना होगा।

स्टेप 3- इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें।

स्टेप 4- ओटीपी आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर चला जाएगा।

स्टेप 5- इसके बाद एक और डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा, जिसमें आपको वो तारीखें भरनी होगी। जिनका आप डेटा देखना चाहते हैं। साथ ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी भरना होगा।

स्टेप 6- बता दें कि आप केवल पिछले 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं। सारी जानकारी भरने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7- इसके बाद आधार के इस्तेमाल की सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

अगर आपको कोई गड़बड़ी नजर आती है तो आप 1945 पर UIDAI को इसकी शिकायत कर सकते हैं। गौरतलब है कि आधार कार्ड अनिवार्य होने के बाद से हम लगभग हर जगह इसका इस्तेमाल प्रूफ के तौर पर करते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल को लेकर हम कई बार बड़ी कूच कर बैठते हैं, जैसे कि आधार कार्ड की फोटो कॉपी किसी को भी देना। इससे कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

इस वैलेंटाइन सिर्फ 15 हजार रुपए में मिल रहा iPhone SE और iPad

आईपैड पर 10 हजार रुपए और कुछ चुनिंदा आईफोन पर 7 हजार रुपए तक का कैशबैक मिल रहा है।

इस वैलेंटाइन सिर्फ 15 हजार रुपए में मिल रहा iPhone SE और iPad

महज 15 हजार रुपए में मिल रहा iPhone SE | तस्वीर साभार:  TOI Archives

अगर आप आईफोन (iPhone) खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे और अब तक बजट आपकी राह को रोड़ा था तो ये ऑफर आपके लिए ही है। इन दिनों आईपैड और आईफोन के कुछ मॉडल पर आकर्षक कैशबैक ऑफर मिल रहा है। एचडीएफसी बैंक और एप्पल मिलकर ये ऑफर दे रहे हैं। बता दें कि ये ऑफर केवल एचडीएफसी क्रेडिट कार्य और डेबिट कार्ड पर मिल रहा है। एनडीटीवी गैजेट की रिपोर्ट के मुतबिक आईपैड पर 10 हजार रुपए और कुछ चुनिंदा आईफोन पर 7 हजार रुपए तक का कैशबैक मिल रहा है।

ये ऑफर 9 फरवरी से 14 फरवरी तक के लिए उपलब्ध है। एप्पल आईपैड 9.7 इंच (32 जीबी, वाई फाई) 15 हजार रुपए की कीमत पर उपलब्ध है। इसकी मौजूदा कीमत 25 हजार रुपए है। वहीं कुछ अन्य मॉडल्स पर भी लगभग 10 हजार रुपए तक का कैशबैक मिल रहा है।

आईफोन की बात करें तो इन पर 7 हजार रुपए तक का कैशबैक मिल रहा है। ये ऑफर आईफोन एसई और आईफोन 6 पर उपलब्ध है। ऑफर के तहत आप आईफोन एसई को महज 15 हजार की कीमत में घर ला सकते हैं। इसकी मौजूदा कीमत 22 हजार रुपए है।

वहीं आईफोन-6, 20 हजार रुपए में मिल रहा है, जिसकी मौजूदा कीमत 27 हजार रुपए है। इस बात का ध्यान रखे कि कुछ रिटेलर मौजूदा कीमत पर तो कुछ यूजर एमआरपी पर ये छूट दे रहे हैं। बता दें कि एचडीएफसी आईफोन के कई मॉडल पर 12 हजार रुपए तक का कैशबैक दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *