जैक मा को पीछे छोड़ एशिया में दौलत में सबसे आगे निकले मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन  मुकेश अंबानी  सबसे मालदार शख्सियत बन गए हैं. उन्होंने दौलत के मामले में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है.

दौलत के मामले में सबसे आगे निकले मुकेश अंबानी, इस शख्स को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली :रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। उन्होंने अलीबाबा के जैक मा को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया में सबसे मालदार शख्सियत बन गए हैं. उन्होंने दौलत के मामले में अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 44.3 बिलियन डॉलर हो गई है. अंबानी की संपत्ति में यह बढ़त रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जबरदस्त तेजी आने के बाद दर्ज की गई है. रिलांयस इंडस्ट्रीज का शेयर शुक्रवार को 1.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1101 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

जैक मा की संपत्ति 44 बिलियन डॉलर
अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा की संपत्ति गुरुवार को 44 बिलियन डॉलर आंकी गई. एनर्जी सेक्टर से लेकर टेलीकॉम में जबरदस्त तेजी से मुकेश अंबानी की संपत्ति तेजी से बढ़ रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज पेट्रो कारोबार में दमदार प्रदर्शन के साथ ही रिलायंस जियो भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. मुकेश अंबानी ने पिछले दिनों कंपनी की 41वीं एजीएम में दावा किया था कि वह अगले सात साल में अपनी ग्रोथ को दोगुनी कर देंगे.

इससे पहले गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार मूल्यांकन शेयर बाजार में गुरुवार को 100 अरब डॉलर (6.88 लाख करोड़) पर पहुंच गया. गुरुवार को कंपनी शेयर 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गया था. शुक्रवार को भी कंपनी के शेयर में जबरदस्त तेजी आई, जिससे निवेशकों को जबरदस्त फायदा पहुंचा. आरआईएल के शेयर में तेजी का प्रमुख कारण अप्रैल – जून तिमाही परिणाम आने से पहले कंपनी का अपनी आम वार्षिक सभा में नई कारोबारी योजनाओं की घोषणा करना माना जा रहा है.

अंबानी ई कॉमर्स के क्षेत्र में बड़ा काम करने वाले हैं। ब्लूमबर्ग के बिलोनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 3.012 लाख करोड़ रुपए (44.3 अरब डॉलर) हो गई। रिलायंस के शेयर ने शुक्रवार को 11,00 रुपए का स्तर तोड़ दिया। जैक मा की दौलत गुरुवार को बंद शेयर के भाव से 2.99 लाख करोड़ रुपए (44 अरब डॉलर) ही थी।

इस साल अंबानी की दौलत में 27.2 हजार करोड़ का इजाफा हुआ है। इस दौरान रिलायंस ने अपनी पेट्रोकैमिकल क्षमता को बढ़ाकर दोगुना कर लिया और 4जी सेवा जियो को भी बड़ी सफलता मिली। इस महीने रिलायंस की एजीएम में मुकेश अंबानी ने 21.5 करोड़ टेलीकॉम ग्राहकों के साथ अपने ई-कॉमर्स कारोबार को अमेजन और वॉलमार्ट की तर्ज पर बढ़ाने का एलान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *