जायरा वसीम का बॉलीवुड छोड़ने का ऐलान,वजह बताया इस्लाम

रविवार सुबह-सुबह जायरा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखकर सनसनी फैला दी है.उन्होंने सोशल मीडिया पर 6 पन्ने की चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने कुरान का भी जिक्र किया है। उनका कहना है कि यह रास्ता उन्हें अल्लाह से दूर कर रहा है।

जायरा वसीम ने बॉलीवुड छोड़ने की वजह इस्लाम के प्रति अपने झुकाव बताया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है-

5 साल पहले मैंने जो फैसला लिया था, उसने मेरी जिंदगी बदल दी, मैंने बॉलीवुड में कदम रखा.उनको शोहरत और लोगों का प्यार मिला। हालांकि, उन्हें ये सब कभी नहीं चाहिए था। उन्होंने लिखा है, ‘मैं भले यहां फिट हो रही हूं लेकिन मैं यहां की नहीं हूं। यह मुझे मेरे ईमान से दूर कर रहा है।’  मेरी ये यात्रा काफी थकाने वाली रही, इन पांच सालों में मैं अपनी अंतरात्मा से लड़ती रही, छोटी सी जिंदगी में इतनी लंबी लड़ाई नहीं लड़ सकती, इसलिए मैं इस फील्ड से अपना रिश्ता तोड़ रही हूं. मैंने बहुत सोच-समझकर ये फैसला किया है.  फिट हो रही हूं लेकिन मैं यहां की नहीं हूं। यह मुझे मेरे ईमान से दूर कर रहा है।’

जायरा ने अपने पोस्ट में लिखा-

5 सालों में मुझे बेशुमार सफलता मिली है, मुझे एक रोल मॉडल की तरह देखा जाने लगा है, लेकिन वो ये नहीं था जो मैं चाहती थी. फिल्म इंड्स्ट्री में पांच साल होने के बाद मैं ये कबूल करना चाहती हूं कि मैं अपनी इस पहचान से खुश नहीं हूं. यह मुझे मेरे ईमान से दूर कर रहा है. मेरे मजहब के साथ मेरे रिश्तों को खतरा पहुंचा रहा है.
फिल्म दंगल में आमिर खान के साथ जायरा
फिल्म दंगल में आमिर खान के साथ जायरा
(फोटो: फिल्म स्टिल)

नेशनल अवॉर्ड विनर हैं जायरा

जायरा ने साल 2016 में आमिर खान की ‘दंगल’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. जायरा वसीम को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. जायरा ने फिल्म में पहलवान गीता फोगाट का रोल किया था, जिसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था.

2017 में जायरा वसीम ने फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में भी आमिर खान के साथ काम किया. इस फिल्म के लिए जायरा को फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक का अवॉर्ड मिला था. छोटी सी उम्र में ही जायरा को कई अवॉर्ड से नवाजा गया.

सीक्रेट सुपरस्टार में जायरा बनी थीं एक सिंगर
सीक्रेट सुपरस्टार में जायरा बनी थीं एक सिंगर
(फोटो: ट्विटर)

कन्ट्रोवर्सी से भी घिरीं जायरा

दंगल फिल्म के दौरान ही जायरा के साथ कन्ट्रोवर्सी जुड़ गई थी. फिल्म की शूटिंग से कुछ तस्वीरें लीक हुईं, जिनमें जायरा के बाल कटे हुए थे. इसे लेकर कई मुस्लिम कट्टरपंथियों ने उनको इस्लाम के खिलाफ ठहरा दिया. जायरा और उनके परिवार वालों को कई मौकों पर जान से मारने की धमकी भी दी गई.

जायरा उस वक्त भी चर्चा में आईं, जब उन्होंने एक शख्स पर फ्लाइट में उनके साथ बदतमीजी करने का आरोप लगाया था. जायरा ने उस शख्स का वीडियो और फोटो अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया था. बाद में एयरलाइंस ने माफी मांगी और पुलिस में शिकायत के बाद उस शख्स को गिरफ्तार भी कर लिया गया था. इसके बाद भी जायरा इंटरनेट ट्रोल का शिकार हुई, क्योंकि उस शख्स के समर्थन में कई लोग खड़े हुए जिनका मानना था कि एकतरफा कार्रवाई हुई है और जायरा सेलेब्रिटी होने का फायदा उठा रही हैं.

फिल्मों की बात करें तो जायरा ने हाल ही में ‘स्काई इज पिंक’ की शूटिंग खत्म की है. इस फिल्म में वो प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर के साथ काम कर रही हैं.उन्होंने सोशल मीडिया पर 6 पन्ने की चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने कुरान का भी जिक्र किया है। उनका कहना है कि यह रास्ता उन्हें अल्लाह से दूर कर रहा है। हालांकि सोशल मीडिया पर फैन्स के बीच यह भी चर्चा है कि जायरा ने यह पोस्ट किसी दबाव में लिखा है।
बता दें कि ‘द स्काई इज पिंक’ की शूटिंग खत्म हो चुकी है। इस फिल्म में जायरा वसीम के अलावा प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर भी नजर आएंगे।
देखते ही देखते जायरा के पोस्ट की चर्चा सोशल मीडिया पर तेज हो गई। कई लोग उनके सपॉर्ट में आ गए तो कई लोगों ने इसे मुस्लिम महिलाओं के शोषण से जोड़कर देखा। कई लोगों का कहना है कि यह जायरा की चॉइस है, वह जो भी करना चाहें करें।
उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करके जायरा को सपॉर्ट किया। उन्होंने लिखा, ‘जायरा जो भी करें उसपर सवाल उठाने वाले हम कौन होते हैं? मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह जो भी करें, उन्हें खुशी दे।’

Omar Abdullah
 ✔@OmarAbdullah

Who are any of us to question @ZairaWasimmm’s choices? It’s her life to do with as she pleases. All I will do is wish her well & hope that what ever she does makes her happy.

दशकों की फिल्म ऐक्टिंग का अनुभव रखने वाले रजा मुराद जायरा के फैसले पर साफ तौर पर कुछ कहने से बचते दिखे। हालांकि उन्होंने कहा कि वह जायरा के फैसले का सम्मान करते हैं।

मशहूर लेखिका तसलीमा नसरीन ने इसपर अपनी हैरानी जताई। उन्होंने कहा कि यह बेवकूफी भरा फैसला है। मुसलिम समुदाय में कई लोगों की प्रतिभा बुर्के के अंदर ही छिपी रह जाती है।

taslima nasreen
 ✔@taslimanasreen

Oh My Goosebumps! Bollywood’s talented actress Zaria Wasim now wants to quit acting because she thinks her acting career almost destroyed her faith in Allah. What a moronic decision! So many talents in Muslim community are forced to go under the darkness of the burqa.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *