चुनाव आयोग को भा ज पा का जवाब- अब नहीं दिखाएंगे गैर-प्रमाणित कंटेंट नमो टीवी पर

नमो टीवी के खिलाफ शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग के जवाबतलबी के बाद भारतीय जनता पार्टी ने अपना जवाब दे दिया है. लेकिन इसके बाद भी नमो चैनल में चलने वाले कंटेंट पर निगरानी के लिए एक टीम का गठन कर दी गई है.

डीटीएच प्लेटफार्मों पर प्रसारित होने वाला एक चैनल है NaMo टीवी  डीटीएच प्लेटफार्मों पर प्रसारित होने वाला एक चैनल है नमो टीवी

नई दिल्ली, 13 अप्रैल ! नमो टीवी चैनल के खिलाफ शिकायत मिलने पर चुनाव आयोग की कार्रवाई के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना जवाब दे दिया है. बीजेपी ने भरोसा दिया है कि आगे से चैनल पर गैर-प्रमाणित कंटेंट नहीं दिखाया जाएगा.

नमो टीवी पर दिखाये जाने वाले सभी रिकॉर्डेड कार्यक्रमों को बिना प्रमाणन के नहीं दिखाये जाने के चुनाव आयोग के निर्देश के एक दिन बाद दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने उसकी मंजूरी के बिना बीजेपी को इस चैनल पर कोई कार्यक्रम नहीं प्रसारित करने का निर्देश दिया था.

सीईओ ने गुरुवार को कहा था कि नमो टीवी बीजेपी चला रही है, ऐसे में प्रसारित किए जाने वाले सभी रिकॉर्डेड कार्यक्रमों को मीडिया प्रमाणन और दिल्ली के निगरानी समिति द्वारा पूर्व प्रमाणित किया जाना चाहिए और पूर्व-प्रमाणन के बिना प्रदर्शित सभी राजनीतिक प्रचार सामग्री को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए.

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के बाद दिल्ली के सीईओ ने बीजेपी को चिट्ठी लिखकर बिना मंजूरी वाली सभी राजनीतिक सामग्री हटाए जाने को तय करने को कहा है. साथ ही अधिकारियों ने बताया कि एहतियातन दो अधिकारियों को नमो टीवी देखने और इसकी सामग्री की निगरानी के लिए तैनात किया गया है.

कांग्रेस ने की थी शिकायत

कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने चैनल के बारे में एक शिकायत दायर की थी जिसके बाद आयोग ने दिल्ली के सीईओ को इस मामले में एक रिपोर्ट दायर करने को कहा था. इसके बाद नमो टीवी को लेकर खूब विवाद हुआ. विपक्षी दलों की ओर से शिकायत के बाद यह विवाद का बड़ा मुद्दा बन गया था.

चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जितनी भी रैलियां चल रही थीं उनका सीधा प्रसारण नमो टीवी पर हो रहा था. यह प्रसारण बिना किसी ब्रेक और बिना किसी अन्य प्रकार के रुकावट के हो रहा था. इसके अलावा इस पर पीएम मोदी के रिकॉर्डेड इंटरव्यू और पुरानी रैलियों को भी दिखाया जा रहा था.

लेकिन चुनाव आयोग आयोग ने निर्देश जारी कर नमो टीवी से सभी सामग्री को तुरंत प्रभाव से हटाने का निर्देश दिए थे. साथ ही आयोग ने निर्देश दिया है कि बिना कमेटी की मंजूरी के नमो टीवी पर कोई कंटेंट नहीं जाने दिया जाए और बिना इजाजत नमो टीवी पर डाले गए सभी कंटेंट को हटाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *