चार्ली चैपलिन का जन्म हुआ आज ,देश और दुनिया के इतिहास में 16 अप्रैल 

RailRail

नई दिल्ली, 16 अप्रैल ! दुनिया और भारत के इतिहास में 16 अप्रैल कई कारणों से दर्ज है. जिसमें भारत में पहली ट्रेन का चलना और जर्मनी और रूस के बीच समझता शामिल हैं.

1844- फ़्रांस के लेखक और कवि ऐनाटल फ्रैंकस का पेरिस में जन्म हुआ। उन्हें आरंभ से ही शायरी और सहित्य से लगाव पैदा हो गया। थोड़े ही समय में उन्होंने भारी ख्याति प्राप्त कर ली। उनकी कई काव्य रचनाएं हैं।

1853- भारतीय रेलवे का शुभारंभ। पहली ट्रेन बम्बई के विक्टोरिया टर्मिनस स्टेशन और ठाणे के बीच चली। सन 1843 ईसवी में ब्रिटेन के एक दक्ष इन्जीनीयर जी टी क्लार्क को भारत में रेलवे के आरंभ हेतु मूलभूत कार्य करने के लिए मुंबई भेजा गया किन्तु उनकी तैयार की गयी योजना को भारतीय सेना की एक समिति ने रद्द कर दिया। इसी दौरान ग्रेट इंडियन पेनिन सुला रेलवे फ़ाक लैंड के नाम से एक योजना पर कार्य आरंभ हुआ।

1889- लंदन के निकट एक स्थान पर विश्व विख्यात कामेडी अभिनेता चार्लज़ Image result for चार्ली चैपलिनका जन्म हुआ। वे चार्ली चैपलिन के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। बचपन में उन्होंने ड्रामे में काम किया और धीरे धीरे ख्याति की सारी सीमाएं पार करते चले गये।Image result for चार्ली चैपलिन चैपलिन जवानी में अमरीका चले गये और 1915 से फ़िल्मों का लेखन और निर्दोशन आरंभ कर दिया। समाज के वंचित और दरिद्र वर्ग की सहानुभूति पर आधारित और आलोचक फ़िल्में बनाने के कारण चैपलिन Image result for चार्ली चैपलिनको अमरीकी सरकार के क्रोध का सामना करना पड़ा सन 1952 ईसवी में अमरीकी सरकार ने उन्हें देशनिकाला देने का आदेश जारी कर दिया।Image result for चार्ली चैपलिन

1922- इटली में रूस और जर्मनी के बीच एक संधि पर हस्ताक्षर किये गये।

1945- द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अमेरिकी सेना जर्मनी के नुरेम्बर्ग इलाके में घुसी।


1948- फ़िलिस्तीन में सशस्त्र ज़ायोनियों ने तेल लेतफ़िन्सकी शरणार्थी शिविर पर आक्रमण करके 90 फ़िलिस्तीनियों को मार डाला और दसियों अन्य को घायल कर दिया। यह घटना ऐसे समय में हुई कि एक ओर ब्रिटिश सेनाए फ़िलिस्तीन से निकल रही थीं और दूसरी ओर ज़ायोनी फ़िलिस्तीन में अवैध इस्राईल बनाने की चेष्टा में फ़िलिस्तीनियों का जनसंहार कर रहे थे। ज़ायोनियों और ब्रिटिश अधिकारियों की साठ गांठ से होने वाले इस अमानवीय कृत्य के परिणाम स्वरुप भारी संख्या में फ़िलिस्तीनी मारे गये और शरणार्थी हुए। 

1988- ख़लीलुल वज़ीर नामक विख्यात फ़िलिस्तीनी संघर्षकर्ता की ज़ायोनी शासन के लोगों ने टयूनिशिया में हत्या कर दी। वे बड़े ही देशभक्त फ़िलिस्तीनी थे।

1997 ईसवी को मक्के से दस किलोमीटर दूर मेना में एक गैस सेलेन्डर फटने से भीषण आग लग गयी जिसके परिणाम स्वरूप 343 हाजी शहीद और 1290 घायल हुए। इसके अतिरिक्त सत्तर तंबू जलकर राख हो गये। Image result for 1997 ईसवी को मक्के से दस किलोमीटर दूर मेना में एक गैस सेलेन्डर फटने से भीषण आगवर्ष 1975 के बाद मेना में आग लगने की यह दूसरी बड़ी घटना की।

1853 भारत में पहली रेल बॉम्बे (अब मुंबई) से ठाणे के बीच 16 अप्रैल को चली थी. इस ट्रेन में 14 बोगियां थी और कुल 400 यात्रियों ने इसमें सफर किया था.

1922 में जर्मनी-रूस के बीच इटली में एक समझौता हुआ जिसे Treaty of Rapallo कहा जाता है. यह समझौता दोनों देशों में डिप्लोमेटिक रिश्ते सुधारने के लिए और आपसी सहयोग के लिए किया गया था.

1945 एक सोवियत पनडुब्बी के कारण जर्मन रिफ्यूजी शिप डूब गया था, जिसकी वजह से 7000 लोग मर गए थे.

1919 में भारत के अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग़ हत्याकांड में मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए महात्मा गांधी ने प्रार्थना सभा और उपवास की घोषणा की.

1925 सोफिया में चर्च पर हमला किया गया था जिसमें 150 लोग मारे गए थे.

1964 ब्रिटेन के चर्चित अपराधों में शामिल ‘द ग्रेट ट्रेन रॉबरी’ के लिए 12 लोगों को 307 साल की सज़ा सुनाई गई.Image result for ‘द ग्रेट ट्रेन रॉबरी’Image result for ‘द ग्रेट ट्रेन रॉबरी’Image result for ‘द ग्रेट ट्रेन रॉबरी’

1945 में रेड आर्मी ने बर्लिन की लड़ाई शुरू की.

लारा दत्ता

लारा दत्ता  साल 2000 की मिस यूनीवर्स बनी थी
लारा दत्ता साल 2000 की मिस यूनीवर्स बनी थी (फोटो: फेसबुक)

बॉलीवुड एक्ट्रेस लारा दत्ता का आज 40वां जन्मदिन है. लारा दत्ता साल 2000 की मिस यूनीवर्स बनी थी. साल 2003 में फिल्म ‘अंदाज’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली लारा ने कई कामयाब फिल्मों में काम किया है. फिल्म ‘अंदाज’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला. उनकी सफल फिल्मों में ‘मस्ती’, ‘नो एन्ट्री’, ‘काल’, ‘भागम भाग’, ‘पार्टनर’, ‘हाउसफुल’ शामिल है. लारा दत्ता का जन्म आज ही के दिन साल 1978 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में हुआ था. मिस यूनीवर्स का खिताब जीतने के बाद 2003 में लारा की दो और उसके अगले साल पांच फिल्मे रिलीज हुई. साल 2011 में टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से उनकी शादी हो गई.

एम एस नारायण

एम एस नारायण ने करीब 700 फिल्मों में काम किया है
एम एस नारायण ने करीब 700 फिल्मों में काम किया है(फोटो: फेसबुक)
तेलुगू सिनेमा के जाने माने कॉमेडियन एम एस नारायण का आज 67वां जन्मदिन है. नारायण के चेहरे के भाव और अंदाज लोगों को हंसने के लिए मजबूर कर देते थे. 17 साल के छोटे से अपने फिल्मी करियर में इन्होंने करीब 700 फिल्मों में काम किया है. इनमें से उन्हें पांच फिल्मों के लिए बेस्ट मेल कॉमेडियन नंदी अवॉर्ड, एक फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और एक बेस्ट एक्टर सिनेमा अवॉर्ड से नवाजा गया है.

एम एस नारायण का जन्म आज ही के दिन साल 1951 को आंध्र प्रदेश में हुआ था. साल 1996 में फिल्म Pedarayudu से अपने करियर की शुरुआत की थी. 63 साल की उम्र में गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे नारायण का साल 2015 में देहांत हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *