गायों को मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, शुरू होगी कामधेनु योजना

लोकसभा चुनाव के कुछ महीनों पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया है। मिडिल क्लास को कई सौगात देने के अलावा वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गायों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है।

Budget 2019 : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया।मिडिल क्लास के लिए पीयूष गोयल ने कई राहतभरी घोषणाएं की। इसके अलावा उन्होंने अंतरिम बजट 2019 में गायों के कल्याण के लिए भी अहम घोषणा की। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट में गायों के लिए कामधेनु योजना का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने बजट में गायों के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘सरकार गौमाता के सम्मान और उनकी रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार कामधेनु योजना शुरू करेगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय गोकुल आयोग का गठन भी किया जाएगा। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक कामधेनु योजना पर 750 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बजट में गौमाता के लिए किए गए ऐलान को लेकर कहा कि कामधेनु योजना वास्तव में सराहनीय है।उन्होंने आगे कहा, ‘गौ माता का भारतवर्ष और सनातन संस्कृति से अटूट रिश्ता है। मोदी सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए के बजट की गौ संरक्षण के लिए ‘राष्ट्रीय कामधेनु आयोग’ एक अभूतपूर्व कदम है। इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए मोदी सरकार का मैं कोटि-कोटि अभिनंदन करता हूं।’

किसानों को मिला ये फायदा
वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने हेतु सभी 22 फसलों का एमएसपी लागत से 50 प्रतिशत अधिक किया है। छोटे और सीमांत किसान की आय तेज गति से बढ़े इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) शुरू की जाएगी।पीयूष गोयल ने कहा, दो हेक्टेयर वाले किसान के बैंक खाते में डायरेक्ट 6 हजार रुपए सालाना दिए जाएंगे। इससे 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *