क्या  किसी ने आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया ? ऐसे करें पता

 वैसे तो वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिए जाने की जानकारी प्राप्त करने का कोई सीधा रास्ता नहीं है, लेकिन हम यहां आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप इसका पता कर सकते हैं.

Photo For RepresentationPhoto For Representation

नई दिल्ली, 10 मार्च1 WhatsApp में मौजूद बाकी फीचर्स की ही तरह एक फीचर है कॉन्टैक्ट ब्लॉक करने का. इस फीचर के जरिए यूजर्स उस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं, जिनसे वो आगे बात करने के इच्छुक नहीं हैं. अगर सामने वाले कॉन्टैक्ट की तरफ से आप ब्लॉक कर दिए गए हैं तो इस बात का पता लगाने का कोई सीधा रास्ता नहीं है, जब तक वो कॉन्टैक्ट खुद इसकी जानकारी ना दे दे. इसके बावजूद कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे ये पता लगाई सकते हैं कि आप ब्लॉक हैं या नहीं.

– सबसे पहला और आसान तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के चैट विंडो में लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस को देखें. हालांकि इससे कन्फर्म नहीं किया जा सकता क्योंकि कॉन्टैक्ट लास्ट सीन सेटिंग्स को बदल भी सकता है.

– दूसरा तरीका ये है कि आप कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल फोटो की अपडेट्स को देखें. अगर आप ब्लॉक हैं तो यूजर की प्रोफाइल फोटो आप के लिए कभी नहीं बदलेगी. आपको वही फोटो नजर आएगी जो आपको पहले चैटिंग के दौरान नजर आई थी.

-कॉन्टैक्ट को मैसेज कर देखें. अगर ब्लॉक होंगे तो कॉन्टैक्ट को भेजा गया कोई भी मैसेज वन चेक मार्क के साथ ही नजर आएगा. वन चेक मार्क का मतलब है कि मैसेज आपकी ओर से भेज दिया गया है, लेकिन कॉन्टैक्ट को नहीं मिला है.

– कॉन्टैक्ट को कॉल कर देखें. अगर आप ब्लॉक होंगे तब भी वॉट्सऐप कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट से आपकी बात नहीं हो पाएगी.

– कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बना कर देखें. ये सबसे आखिरी और लगभग सही तरीका है, ये जानने का कि आप ब्लॉक हैं नहीं. यदि सामने वाले कॉन्टैक्ट ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो जब आप उस कॉन्टैक्ट के साथ वॉट्सऐप ग्रुप बनाएंगे तब आपको ‘यू आर नॉट ऑथराइज्ड टू एड दिस कॉन्टैक्ट’ का मैसेज दिखाई देगा. यानी आप ब्लॉक हैं और इस कॉन्टैक्ट के साथ ग्रुप नहीं बना सकते.

WhatsApp जैसा सिक्योर बनेगा Facebook? जकरबर्ग ने किया पोस्ट

WhatsApp एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड है यानी इसके चैट्स सिक्योर हैं और कोई इन्हें इंटरसेप्ट नहीं कर सकता है. ऐसी ही सिक्योरिटी अब फेसबुक पर भी मिल सकती है?

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है और इसे सिक्योर माना जाता है. वॉट्सऐप को फेसबुक ने 2014 में ही खरीद लिया है. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि प्राइवेट मैसेजिंग सिर्फ फेसबुक के फ्यूचर के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह फेसबुक का फ्यूचर है.

दरअसल मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखा है जो पूरी तरह से प्राइवेसी पर फोकस्ड है. चूंकि कैंब्रिज अनालिटिका के बाद से फेसबुक प्राइवेसी को लेकर सावालों में रहा है और जकरबर्ग की आलोचना भी हुई है, इसलिए अब कंपनी प्राइवेसी को लेकर कोई चूक होने देना नहीं चाहती.

मार्क जकरबर्ग के इस पोस्ट का टाइटल है, ‘A privacy focused vision for social networking’. इस पोस्ट में उन्होंने प्राइवेसी के बारे लिखा है. जकरबर्ग के मुताबिक आने वाले समय में

मार्क जकरबर्ग ने ये साफ कर दिया है कि आने वाले समय में भी वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर से एंड टु एंट एन्क्रिप्शन नहीं हटाया जाएगा. उन्होंने कहा है, ‘सभी प्राइवेट कम्यूनिकेशन्स के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन लागू करना अच्छी चीज है’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *