इस्तीफा बाद राहुल का फुल टाइम जोब-एक के बाद दूसरा कोर्ट,शुरूआत आज मुंबई से

जुलाई में पांच अदालत में मानहानि केस में राहुल गांधी की पेशी,कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ चुके राहुल गांधी के लिए जुलाई का महीना कोर्ट केस में पेशी के लिहाज से बहुत व्यस्त रहनेवाला है। राहुल गांधी के खिलाफ पांचअलग-अलग कोर्ट में मानहानि केस दायर हैं और उनमें उनकी पेशी है। 4 जुलाई को राहुल को सीताराम येचुरी के साथ मुंबई के कोर्ट में पेशी है।

5 केस में राहुल की इस महीने पेशीपांच केस में राहुल की इस महीने पेशी

हाइलाइट्स

  • बीजेपी-संघ के खिलाफ दिए बयानों के लिए कई कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस
  • राहुल गांधी को पांच अलग-अलग कोर्ट में मानहानि मामलों में जुलाई में पेशी की तारीख है
  • राहुल के खिलाफ मुंबई, पटना, अहमदाबाद, सूरत में मानहानि के कई केस दायर किए गए हैं
  • लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने बीजेपी-आरएसएस के खिलाफ जमकर जुबानी तंज चलाए

नई दिल्ली : कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी इस महीने एक के बाद एक कई कोर्ट में पेश होंगे। बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ दिए उनके बयानों के लिए इस महीने उन्हें पांच केस में देश के अलग-अलग कोर्ट में पेश होना है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ जमकर हमला बोला था। उनके खिलाफ इन बयानों को लेकर कई केस दर्ज कराए गए।

मुंबई में आज राहुल के केस की सुनवाई
राहुल गांधी को सीपीएम नेता सीताराम येचुरी के साथ चार जुलाई को मुंबई कोर्ट में पेश होना है। सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या को बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से जोड़ने संबंधी बयान देने पर दोनों नेताओं के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया गया है।
छह  जुलाई को पटना के कोर्ट में पेशी 
राहुल गांधी की अगली पेशी पटना हाई कोर्ट में छह  जुलाई को है। बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि केस दायर किया है। मोदी ने यह मानहानि केस पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के ‘सभी चोरों का नाम मोदी होता है’ संबंधी बयान के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया है।
गुजरात के कई कोर्ट में राहुल के खिलाफ केस दायर 
राहुल गांधी के खिलाफ केस देश के अलग-अलग कोर्ट में दायर है। अहमदाबाद की एक अदालत में नौ जुलाई को राहुल को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को ‘हत्या आरोपी पार्टी प्रेजिडेंट’ वाले बयान के खिलाफ केस दायर किया गया है। इसके 12 जुलाई को राहुल की गुजरात के एक और कोर्ट में आपराधिक मानहानि केस में पेशी है। अहमदाबाद जिला कॉर्परेटिव बैंक के चेयरमैन ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया है। 24 जुलाई को राहुल की पेशी सूरत के एक कोर्ट में होगी। राहुल के ‘सारे मोदी चोर हैं’ वाले बयान के खिलाफ सूरत की कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ केस दायर किया गया है।

आरएसएस मानहानि केस में राहुल गांधी को मिली जमानत, बोले-मैं दोषी नहीं

आरएसएस मानहानि मामले में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी को जमानत म‍िल गई है। गुरुवार को मुंबई के शिवड़ी कोर्ट ने राहुल गांधी को जमानत दी।

हाइलाइट्स

  • आरएसएस से जुड़े मानहानि के एक केस में राहुल गांधी मुंबई की एक अदालत में पेश हुए
  • सुनवाई के दौरान शिवड़ी अदालत ने कांग्रेस नेता को 15 हजार के मुचलके पर जमानत दे दी
  • राहुल गांधी के मुंबई पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अदालत के बाहर विरोध प्रदर्शन किया
  • पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने शिवड़ी कोर्ट में राहुल गांधी की तरफ से बेल बॉन्ड भरा
मुंबई :कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी आरएसएस से जुड़े मानहानि के एक केस में गुरुवार को मुंबई की एक अदालत में पेश हुए। मुंबई के शिवड़ी कोर्ट ने 15 हजार रुपये के मुचलके पर राहुल गांधी को जमानत दे दी। सुनवाई के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि वह दोषी नहीं हैं। सुनवाई के बाद राहुल गांधी ने कहा कि यह विचारधारा की लड़ाई है और मेरे ऊपर आक्रमण हो रहा है।
कोर्ट में सुनवाई के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि वह दोषी नहीं हैं। राहुल गांधी को 15 हजार के मुचलके पर छोड़ दिया गया। राहुल गांधी की तरफ से पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड़ ने बेल बॉन्ड भरा। सुनवाई के बाद राहुल गांधी ने संवाददाताओं से बात की। उन्‍होंने कहा, ‘ये विचारधारा की लड़ाई है। कोर्ट में मैंने कुछ नहीं कहा। मैं किसानों और गरीबों के साथ खड़ा हूं। मेरे ऊपर आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है। अब पिछले पांच साल के मुकाबले 10 गुना ज्‍यादा ताकत से लड़ूगा।’ 
इससे पहले राहुल गांधी के मुंबई पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि इस लड़ाई में कांग्रेस कार्यकर्ता उनके साथ हैं। शिवड़ी कोर्ट के बाहर भी बड़ी संख्‍या में कांग्रेस कार्यकर्ता जमा थे। यह पूरा मामला सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से जोड़ने संबंधी बयान से जुड़ा हुआ है। इससे पहले मझगांव मेट्रोपोलिटन मैजिस्ट्रेट अदालत ने फरवरी में वकील एवं आरएसएस कार्यकर्ता ध्रुतीमान जोशी की निजी शिकायत के संबंध में गांधी और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी को समन जारी किया था।

Embedded video

ANI
@ANI
Congress supporters gather outside Mumbai court where Rahul Gandhi has arrived in connection with a defamation case filed against him in 2017 for allegedly linking Gauri Lankesh’s murder with “BJP-RSS ideology”. He was accompanied by Mallikarjun Kharge & Milind Deora.
 
 बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी इस महीने एक के बाद एक कई अदालतों का चक्कर लगाते दिख सकते हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ दिए अपने बयानों का बचाव करने के लिए उन्हें इस महीने 5 मामलों में देश के अलग-अलग कोर्ट में पेश होना है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ जमकर हमला बोला था। उनके खिलाफ इन बयानों को लेकर कई केस दर्ज कराए गए।

6 जुलाई को पटना के कोर्ट में पेशी 
राहुल गांधी की अगली पेशी पटना हाई कोर्ट में 6 जुलाई को है। बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि केस दायर किया है। मोदी ने यह मानहानि केस पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के ‘सभी चोरों का नाम मोदी होता है’ संबंधी बयान के खिलाफ दायर किया है।
गुजरात के कई कोर्ट में राहुल के खिलाफ केस दायर 
राहुल गांधी के खिलाफ केस देश के अलग-अलग कोर्ट में दायर हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को ‘हत्या आरोपी पार्टी प्रेजिडेंट’ वाले उनके बयान पर अहमदाबाद की एक अदालत में 9 जुलाई को उनकी पेशी है। इसके अलावा, 12 जुलाई को राहुल की गुजरात के एक और कोर्ट में आपराधिक मानहानि केस में पेशी है। अहमदाबाद जिला को-ऑपरेरिटव बैंक के चेयरमैन ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया है। 24 जुलाई को राहुल की पेशी सूरत के एक कोर्ट में होगी। राहुल के ‘सारे मोदी चोर हैं’ वाले बयान के खिलाफ सूरत की कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ केस दायर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *