इन दोनों महिलाओं में कोई नही है अभिनंदन की पत्नी

एक महिला बाघा सीमा पर अभिनंदन के साथ दिखी तो दूसरी एक वीडियो जारी कर रही है लेकिन दोनों ही उनकी पत्नी नही हैं,जानें कौन थीं एयरफोर्स पायलट अभिनंदन के साथ वाघा बॉर्डर पर दिखीं वह महिला,कुछ लोगों को लगा कि वह अभिनंदन की पत्नी हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में वह वापस सीमा पार चली गईं.

शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर पार कर रहे थे, तब बुगती उनके साथ मौजूद थीं. (फाइल)
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात वाघा बॉर्डर के जरिये भारत लौट आए. अभिनंदन की वतन वापसी की तस्वीरें हर किसी की जहन में लंबे समय तक ताज़ा रहेंगी. हालांकि इस दौरान कई लोगों के मन में यह सवाल भी आया कि अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर से लौट रहे थे, तब उनके साथ वह महिला कौन थीं. शुरुआत में कुछ लोगों को लगा कि वह अभिनंदन की पत्नी हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में वह वापस सीमा पार चली गईं.
दरअसल यह पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में भारतीय मामलों के विभाग की डायरेक्टर डॉक्टर फारिहा बुग़ती हैं. डॉ. फारिहा एफएसपी अधिकारी हैं, जो भारत के आईएफएस अधिकारी के बराबर होता है. वह विदेश मंत्रालय में भारत से जुड़े मामलों की प्रभारी हैं.
पाकिस्तानी सेना की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का केस संभालने वाली वह पाकिस्तान की प्रमुख अधिकारी हैं. पिछले साल इस्लामाबाद में जाधव की उनकी मां और पत्नी के साथ मुलाकात के दौरान भी वह वहीं मौजूद थी. वहीं शुक्रवार रात साढ़े नौ बजे एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन जब वाघा बॉर्डर पार कर रहे थे, तब भी बुगती उनके साथ मौजूद थीं.

बता दें भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बुधवार को क्रैश हो गया था. उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा. वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में विंग कमांडर अभिनंदन को भारत वापस करने का ऐलान किया था. इमरान खान ने कहा था कि वे शांति की पहल के तहत ये कदम उठा रहे हैं. हालांकि, पाकिस्तान पर विंग कमांडर अभिनंदन को वापस करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव था. जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान के पास अभिनंदन को वापस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था.

वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई

  • पाकिस्तान ने आखिरकार भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को छोड़ दिया है. शुक्रवार रात नौ बजे के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स और विदेश विभाग के अधिकारी अटारी-वाघा बॉर्डर तक विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने आए. इस दौरान एक महिला भी विंग कमांडर अभिनंदन के साथ मौजूद थी. वह उनके साथ अटारी-वाघा बॉर्डर तक चलकर आईं. इस महिला पर सबकी निगाह लगी  रही और सवाल उठने लगे कि आखिर यह महिला कौन है?
  • आखिर कौन है वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?यह महिला विंग कमांडर अभिनंदन की न तो पत्नी है और न ही रिश्तेदार. यह महिला पाकिस्तान विदेश विभाग में भारत मामलों की डायरेक्ट हैं, जिसका नाम डॉ फरिहा बुगती है. फरिहा बुगती पाकिस्तान विदेश सेवा (FSP) की अधिकारी हैं, जो भारतीय विदेश सेवा (IFS) के समकक्ष है. डॉ फरिहा बुगती भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले को भी देखती हैं. फिलहाल जाधव पाकिस्तान की गिरफ्त में हैं. पिछले साल जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान गए थे, तब भी डॉ फरिहा बुगती मौजूद थीं. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला किया था. इसमें काफी संख्या में आतंकी मारे गए थे. भारतीय वायुसेना के मिराज विमान अपने मिशन को अंजाम देने के बाद सकुशल वापस लौट आए थे और पाकिस्तान कुछ समझ नहीं पाया था. जब पाकिस्तान को इसकी जानकारी हुई, तो वो बौखला गया और फिर भारतीय क्षेत्र पर हवाई हमला किया.
  • आखिर कौन है वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?पाकिस्तान ने F-16 लड़ाकू विमानों से भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने इसको मार गिराया. इस दौरान अभिनंदन का विमान मिग-21 भी गिर गया और वो एग्जिट कर गए थे. इसके बाद वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे. इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उनको बंधक बना लिया था.
  • आखिर कौन है वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?इसके बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का वीडियो जारी किया और दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मार गिराने का दावा किया. हालांकि भारत ने पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया. पाकिस्तान ने पहले दो भारतीय पायलटों को हिरासत में लेने का दावा किया था, लेकिन बाद में उसने अपना बयान बदला और कहा कि उसकी हिरासत में सिर्फ एक ही भारतीय पायलट है.
  • आखिर कौन है वो महिला, जो अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से सख्त लहजे में कहा कि वो उसके पायलट अभिनंदन को फौरन रिहा करे. इसके बाद गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ देंगे. इसके बाद शुक्रवार सुबह से ही हिंदुस्तान में अभिनंदन की वापसी का इंतजार होता रहा और रात हो गई, लेकिन नौ बजे तक अभिनंदन वतन वापस नहीं आए. इसके बाद पाकिस्तान ने कागजी कार्रवाई में देरी की दलील दी और फिर रात 09:20 बजे विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किया. इसके बाद भारतीय वायुसेना के अधिकारी उनको लेकर अमृतसर हवाई अड्डा पहुंचे और दिल्ली के लिए रवाना हो गए. देर रात तक अभिनंदन दिल्ली पहुंच आए.

जानें, विंग कमांडर अभिनंदन की ‘पत्नी’ के वायरल विडियो का सच

MAIN

दावा

भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार को देश लौट आएंगे लेकिन इससे पहले ही सोशल मीडिया पर उनके परिवार को लेकर बहुत सी जानकारी शेयर की जा चुकी है। अब कांग्रेस समर्थक फेसबुक पेज, वॉट्सऐप और ट्विटर पर एक विडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें एक महिला खुद को आर्मी अफसर की पत्नी बताते हुए राजनेताओं से जवानों के त्याग पर राजनीति न करने की अपील कर रही है। हालांकि, इस महिला को विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी बताया जा रहा है।

फेसबुक यूजर Dinesh Singta ने गुरुवार को यह विडियो पोस्ट किया और साथ में कैप्शन लिखा, ‘विंग कमांडर अभिनंदन जी की पत्नी का संदेश कि सैनिकों के बलिदान पर बीजेपी न करे राजनीति।’

इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक लगभग 14 हजार बार शेयर किया जा चुका था और 2 लाख 37 हजार से बार देखा जा चुका था।

विडियो को ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है।

विडियो में महिला जो कह रही हैं उसका अनुवाद इस तरह है, ‘हेलो, मैं एक आर्मी ऑफिसर की पत्नी हूं और सभी सशस्त्र बलों के परिवारों की ओर से अपने भारत के लोगों और खासतौर पर राजनेताओं से अपील करूंगी कि हमारे जवानों के बलिदान पर राजनीति न करें। एक सैनिक होने के लिए बहुत कुछ त्यागना पड़ता है। जरा सोचिए कि इस समय अभिनंदन का परिवार किस पीड़ा, किस परेशानी से गुजर रहा होगा। इसलिए जब तक भारत-पाक सीमा पर तनाव कम न हो जाए कृपया अपनी रैलियां बंद कर दें और हमारे जवानों की मेहनत का श्रेय लेने की हिम्मत भी न करें। मैं फिर दोहरा रही हूं कि हिम्मत भी न करें। कृपया अपनी टिकट गिनना और राजनीति करना बंद करें। आपके पास राजनीति करने के लिए बहुत समय पड़ा है लेकिन इस वक्त नहीं। हमारे जवानों के बलिदान की कीमत पर नहीं। यह मेरा सभी राजनेताओं से निवेदन है, खासतौर पर बीजेपी नेताओं से।’

सच क्या है?

विडियो में दिखने वाली महिला विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी नहीं हैं।

कैसे की पड़ताल?

गूगल पर ‘Abhinandan varthaman wife’ कीवर्ड सर्च करने पर  सहयोगी तेलुगू समयम की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि अभिनंदन की पत्नी खुद भी भारतीय वायुसेना में पायलट रह चुकी हैं। इस रिपोर्ट में अभिनंदन की पत्नी तनवी मारवाह की तस्वीर भी दी गई है। इस तस्वीर में अभिनंदन की पत्नी और विडियो में दिखने वाली महिला एकदम अलग हैं।

इसके अलावा विडियो में महिला ने भी सिर्फ यही दावा किया है कि वह आर्मी ऑफिसर की पत्नी हैं न कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की। विडियो में वह अभिनंदन के परिवार पर बीत रहे दुख को समझने की भी अपील कर रही हैं।

दोनों तस्वीरों का फर्क यहां देखें:

बीजेपी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस विडियो को कांग्रेस का प्रॉपगेंडा करार दिया है।

निष्कर्ष

फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया है कि विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी का बीजेपी नेताओं को सैनिकों के बलिदान पर राजनीति न करने को कहने वाला दावा फर्जी है। हालांकि, विडियो में दिख रही महिला किस आर्मी ऑफिसर की पत्नी हैं,  फैक्ट चेक इसकी पुष्टि नहीं कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *