सहारनपुर।  बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के एसएसपी विवेक कुमार के पैतृक आवास सहारनपुर के वरुण विहार स्थित आवास पर बिहार की स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने छापा मारा है।  मुजफ्फरनगर स्थित ससुराल में छापेमारी के लिए बिहार की विशेष निगरानी इकाई (एसयूवी) की टीम सोमवार दोपहर पहुंच गई। सहारनपुर स्थित आवास पर तो रात साढ़े आठ बजे छापेमारी शुरू हो गई, लेकिन मुजफ्फरनगर स्थित ससुराल में ताला बंद होने की वजह से छापेमारी शुरू नहीं हो पाई थी।
सहारनपुर के वरुण विहार स्थित आइपीएस विवेक की कोठी पर एसयूवी के सीओ रहमान के नेतृत्व में टीम ने डेरा डाल दिया। सहयोग के लिए पुलिस लाइन से इंस्पेक्टर सुशील दूबे व पीएसी भी साथ में है। आइपीएस की मां कविता के नाम पर कोठी का नाम कविता कुंज रखा गया है। टीम दोपहर 12 बजे कोठी के बाहर पहुंची। इंस्पेक्टर सुशील दूबे ने बताया कि आइपीएस विवेक के पिता प्रकाशचंद्र व माता कविता अपने निजी काम से गुरुग्राम गए हुए थे। इसलिए टीम ने कोठी के बाहर ही डेरा डाल दिया।

विवेक कुमार के माता-पिता रात 8:30 बजे सहारनपुर स्थित अपने आवास पर पहुंच गए। इसके बाद टीम के सदस्यों ने उनसे कोठी का ताला खुलवाया और अंदर चले गए। छापे की पूरी कार्रवाई को गोपनीय रखा गया है। मीडियाकर्मियों के घुसने पर पाबंदी लगा दी गई।

उधर, एसयूवी की दस सदस्यीय टीम मुजफ्फरनगर के आर्यपुरी स्थित आइपीएस विवेक कुमार के ससुराल पहुंची। पता चला कि विवेक के ससुरालीजन किसी परिजन के इलाज के लिए दिल्ली गए हुए हैं। जिस कारण मकान पर छापे की कार्रवाई नहीं हो सकी। देर रात तक एसयूवी की टीम और कोतवाली पुलिस उनके आवास के बाहर ही डेरा डाले हुए थी। टीम के सदस्यों ने बताया कि मकान मालिक के आने के बाद ही उनके सामने सर्च अभियान चलाया जाएगा। सहारनपुर में आय से अधिक संपत्ति के मामले में मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार के सहारनपुर आवास पर ताला लगा होने के चलते पुलिस और विजिलेंस की टीम आवास के बाहर ही बैठी रही। शाम तक एसएसपी विवेक कुमार के परिजनों के आने का इंतजार किया जाता रहा। बिहार में तैनात आइपीएस विवेक के पैतृक आवास व ससुराल पहुंची बिहार विजिलेंस टीम

बिहार के मुजफ्फरपुर में तैनात 2007 के बिहार कैडर के आईपीएस विवेक कुमार के सहारनपुर के मोहल्ला वरुण विहार स्थित आवास को सोमवार को पुलिस ने घेर लिया। बिहार की स्पेशल विजिलेंस यूनिट की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन घर पर ताला लगा हुआ मिला। सहारनपुर पहुंचे विजिलेंस टीम के अधिकारी अपने उच्चाधिकारियों से इस मामले की रिपोर्ट देते रहे। शाम तक सभी अधिकारी एवं पुलिस आवास के बाहर ही बैठे रहे।

किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया गया। टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार की आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर उनसे संबंधित सभी ठिकानों पर एक साथ सोमवार को छापामारी की जा रही है और संपत्ति की जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि आईपीएस विवेक कुमार के पिता के आने का इंतजार किया जा रहा है। उनसे बात हुई है, उनके आठ बजे तक आने की संभावना है। पुलिस सूत्रों के अनुसार मूल रूप से हरियाणा निवासी एसएसपी विवेक कुमार के परिजन प्रॉपर्टी का कारोबार करते हैं। वरुण विहार कॉलोनी भी आईपीएस विवेक कुुमार के एक भाई वरुण कुमार के नाम से काटी गई है।

ताया जा रहा है कि स्पेशल विजिलेंस यूनिट के जांच अधिकारी की टीम कई दिनों से विवेक कुमार के बारे में जानकारी कर रही थी। मुजफ्फरपुर के एसएसपी विवेक कुमार के सहारनपुर के वरुण विहार स्थित आवास के अलावा नोएडा, गुड़गांव, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर में भी छापे मारे जा रहे हैं।