अब ईवीएम सोर्स कोड और ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर पर उठा सवाल

EVM पर सवाल उठाने का सिलसिला जारी, वकील सुनील आह्या ने ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर पर उठाया सवाल
सुनीव अह्या ने एक जमहित याचिका दायर कर इवीएम के सोर्स कोड और ईवीएम ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर (ETS) की प्रमाणिकता पर सवाल उठाया है।
नई दिल्ली, । लोकसभा चुनाव के दौरान से शुरू हुआ इवीएस पर सवाल उठाने का सिलसिला अभी भी जारी है। अब मुंबई के एक वकील सुनीव अह्या ने इवीएम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुनीव अह्या ने एक जमहित याचिका दायर कर इवीएम के सोर्स कोड और ईवीएम ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर (ETS) की प्रमाणिकता पर सवाल उठाया है। अब मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दो हफ्ते का समय दिया है।
वहीं सुनील आह्या ने सुप्रीम कोर्ट के प्रवधान को भी चुनौती दी है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के खिलाफ शिकायत झूठी निकलने पर छह महीने की जेल की सजा का प्रावधान है।
बता दें कि इससे पहले अभिनेता और तमिलनाडु से तमिलर काची पार्टी के उम्मीदवार मंसूर अली खान ने सुप्रीम कोर्ट में इवीएम को लेकर एक याचिका दायर की थी। याचिका में मांग की गई थी कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वह उसे ईवीएम में गड़बड़ी साबित करने के लिए एक मौका दें। उनका कहना है कि ईवीएम में गड़बड़ी करना संभव है। वह इसे साबित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *