अगर बारिश से सेफा और फाइनल न खेला गया या टाई रहा तो कैसे होगा हार-जीत का फैसला?

ओल्ड टैफर्ड मैदान से बारिश का पारी निकालते हुए ग्राउंड स्टाफ. (फोटो: ANI)

सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में हार जीत का फैसला मैदान पर ही हो जाए, इसके लिए आईसीसी ने पूरे इंतजाम कर रखे हैं. जानें क्या कहते हैं नियम.न रुकी बारिश तो लगेगा डकवर्थ लुईस नियम, टीम इंडिया को मिलेगा ये लक्ष्यindia vs new zealand old trafford ground manchester jpg

लंदन: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप अब अपने आखिरी मुकाम पर है. तीन मैचों के बाद साफ हो जाएगा कि इस टूर्नामेंट का अगला किंग कौन होगा. ये तीन मैच सेमीफाइनल 1, सेमीफाइनल 2 और फाइनल हैं. कल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल में 46.1 ओवर के बाद मैच नहीं हो पाया. हालांकि इस मैच को आज आगे बढ़ाया जाएगा. इस सबके बीच क्या आपको बता है अगर सेमीफाइनल और फाइनल बारिश की वजह से धुल जाता है या टाई हो जाता है तो हार-जीत का फैसला कैसे होगा? वर्ल्ड कप किसे मिलेगा?

ICC World Cup 2019: What happens if semis or final is washed out?

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए है रिजर्व डे

सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में हार जीत का फैसला मैदान पर ही हो जाए, इसके लिए आईसीसी ने पूरे इंतजाम कर रखे हैं. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है. यानी अगर मैच निश्चित तारीख को नहीं होता है तो अगले दिन हो सकता है. पहले सेमीफाइनल की रिजर्व तारीख 10 जुलाई, दूसरे सेमीफाइनल की 12 जुलाई और फाइनल की 15 जुलाई है.

अगर टाई रहा सेमीफाइनल और फाइनल

हर क्रिकेट फैन जानना चाहता है कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई हो जाते हैं तो फिर हार-जीत का फैसला कैसे होगा. दरअसल आईसीसी ने इस स्थिति से निपटने के लिए भी पूरे इंतजाम किए हैं. इस बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकलेगा. सुपर ओवर इससे पहले टी-20 टूर्नामेंट में होता था, हालांकि इस टूर्नामेंट के लीग मैचों में सुपर ओवर का नियम नहीं था.

अगर रिजर्व डे के दिन भी नहीं हुआ फाइनल तो-

ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर रिजर्व डे के दिन भी फाइनल नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों में कप बांट दिया जाएगा.
फटाफट जानें-

    • सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे है.
    • D/L नियम के लिए किसी भी टीम को कम से कम 20 ओवर खेलने होंगे.
    • अगर सेमीफाइनल रिजर्व डे को भी नहीं हो पाए तो प्वाइंट्स टैबल में जिस टीम के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वह फाइनल में जाएगी.
  • सेमीफाइनल और फाइनल टाई रहा तो सुपर ओवर से फैसला होगा.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में विश्वकप 2019 का पहला सेमीफाइनल खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए, तभी बारिश शुरू हो गई और खेल को रोकना पड़ा। अब अगर न्यूजीलैंड के खिलाड़ी दोबारा बैटिंग करने नहीं आते हैं तो डकवर्थ लुईस नियम लगेगा। इसके मुताबिक भारत को 46 ओवर में 237 रन का लक्ष्य मिलेगा।

न्यूजीलैंड ने खराब शुरुआत को बाद पारी को संभाला और 200 रन का स्कोर पार किया. हालांकि अब अगर वो दोबारा बैटिंग करने नहीं आते हैं तो भारत को डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक लक्ष्य मिलेगा। इसके साथ ही एक दिलचस्प बात यह है कि समय बीतने के साथ-साथ ओवर भी कम होते जाएंगे और लक्ष्य भी बदल जाएगा।

अगर भारत को 46 ओवर खेलने को मिले तो उसे 237 रन का लक्ष्य मिलेगा। वहीं अगर टीम इंडिया को 40 ओवर खेलने को मिले तो उसे 223 रन बनाने होंगे। इसके बाद 35 ओवर के साथ 209 रन और 30 ओवर के साथ 192 रन का लक्ष्य मिलेगा। अगर बारिश ने ज्यादा समय लिया तो मुकाबाल टी-20 तक भी जा सकता है। भारत को 20 ओवर खेलने को मिले तो लक्ष्य 148 रन बनाने होंगे।

टीम इंडिया को मिलेगा ये लक्ष्य –

  • 46 ओवर्स, लक्ष्य 237 रन
  • 40 ओवर्स, लक्ष्य 223 रन
  • 35 ओवर्स, लक्ष्य 209 रन
  • 30 ओवर्स, लक्ष्य 192 रन
  • 25 ओवर्स, लक्ष्य 172 रन
  • 20 ओवर्स, लक्ष्य 148 रन
  • अगर रिजर्व डे के दिन भी बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है तो भारत लीग चरण में अंक तालिका ने शीर्ष पर रहने के कारण अपने आप ही फाइनल में पहुंच जाएगा।

    आईसीसी विश्वकप 2019  मौसम अपडेट: आज भी मुश्किल होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच, बारिश की भारी संभावना

    भारत-न्यूजीलैंड मैच वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को रुका था. मगर अभी भी पूरी तरह से बारिश की चिंता खत्म नहीं हुई है.

    न्यूजीलैंड और भारत (India vs New Zealand) के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण आज के दिन पूरा नहीं हो सका. अब यही मैच रिजर्व डे (Reserve Day) यानी बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां मंगलवार को रुका था. मगर अभी भी पूरी तरह से बारिश की चिंता खत्म नहीं हुई है.

    weather.com की मानें तो मैनचेस्टर के समयानुसार आज सुबह 5 बजे से घने बादल छाए रहेंगे. हालांकि सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक   बादल छंट जाएंगे. वहीं, शाम 8 बजे हल्की बारिश की संभावना है. अब यह मैनचेस्टर के मौसम पर निर्भर करेगा कि क्या बुधवार को भी यह मैच पूरा हो पाएगा. मौसम विभाग के अनुमान तो इसकी बहुत उम्मीद नहीं जगाते.

    वहीं से शुरू होगा मुकाबला
    मंगलवार को मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 211 था. बारिश काफी देर तक जारी रही. बीच-बीच में यह रुकी लेकिन फिर शुरू हो गई. अंपायरों ने फैसला किया कि ऐसी स्थितियां नहीं हैं कि आज (मंगलवार) को मैच पूरा हो पाए इसलिए बुधवार को बाकी बचा मैच खेला जाएगा. मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था.

    मैच पर क्या असर होगा
    मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए जो अनुमान जारी किए थे, वह लगभग सही रहे हैं. ऐसे में अगर बुधवार को भी बारिश होती है तो भारत और न्यूजीलैंड का मैच बिना नतीजे (No Results) के समाप्त हो सकता है.

    मैच पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा
    आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है. इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था. 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है.

    20 ओवरों तक बल्लेबाजी
    मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है. अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह प्वॉइंट में न्यूजीलैंड से आगे थे. भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी. भारतीय टीम 15 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर थी. न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर था.

    अब तक क्या हुआ
    मंगलवार को मैच जब शुरू हुआ तब से ही बादल छाए हुए थे और ऐसे में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने अपने लिए मुफीद परिस्थितियों का फायदा उठाया और किवी बल्लेबाजों को परेशान भी किया.

    बुमराह और भुवनेश्वर रहे भारी
    पहले दो ओवर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने मेडेन निकाले. तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर किसी तरह कीवी टीम का खाता खुला, लेकिन अगले ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को विराट कोहली के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई. विकेट से मिल रही मदद का बुमराह और भवुनेश्वर ने अच्छा फायदा उठाया और कीवी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए. न्यूजीलैंड 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाई थी जो इस विश्व कप में पहले पावर प्ले में अभी तक का न्यूनतम स्कोर है.

    किवी टीम की धामी गति
    हेनरी निकोलस (28) और विलियम्सन आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे. अगले 10 ओवरों में भी रनगति में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली. किवी टीम ने 11-20 ओवरों के बीच में सिर्फ 46 रन जोड़े. इस दौरान रवींद्र जडेजा ने निकोलस को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी थी.  इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की. भारतीय गेंदबाजों ने इन दोनों को भी काफी परेशान किया लेकिन विलियम्सन अपनी क्लास और टेलर अपने अनुभव से किसी तरह से रन बना रहे थे. इस बीच विलियम्सन ने अपना अर्धशतक पूरा किया.

    विलियम्सन की कप्तानी पारी
    सेट हो चुके विलियम्सन ने स्पिनरों को निशाना बनाना चाहा. उन्होंने जडेजा पर गैप ढूंढ़ कुछ अच्छे शॉट्स भी लगाए, लेकिन इनसाइड आउट शॉट खेलने के प्रयास में वे चहल की गेंद पर जडेजा को ही कैच दे बैठे. कीवी कप्तान ने अपनी पारी में 95 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने जिम्मी नीशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कीवी टीम का चौथा विकेट गिरा दिया. नीशम ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए.

     बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया
    45वें ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने कोलिन डी ग्रांडहोम (16) को भी पवेलियन भेज न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन कर दिया. टेलर और लाथम के ऊपर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी लेकिन बारिश ने ऐसा होने नहीं दिया.

    बुमराह और भुवनेश्वर के ओवर बाकी
    भारत के लिए अभी तक खेले गए मैच में जसप्रीत, भुवनेश्वर, पांड्या, जडेजा, चहल ने एक-एक विकेट लिया है. पांड्या, जडेजा और चहल ने अपने कोटे के 10 फेंक लिए हैं जबकि बुमराह और भुवनेश्वर के दो-दो ओवर बाकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *